बीसीसीआई क्या है- BCCI Full Form, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का कार्य क्या होता है

0
61

दोस्तों आज का हमारा विषय है बीसीसीआई के बारे में।  मैच तो सभी लोग देखते होंगे और बहुत लोगों का मोस्ट फेवरेट खेल होता होगा तो आप सब जानते ही हैं कि बीसीसीआई मुख्य रूप से एक प्रकार की संस्था है जो हर साल क्रिकेट के संबंधित सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन करती है और इसके साथ BCCI इन प्रतियोगिताओं के कई प्रकार की टॉफी भी खिलाड़ियों को प्रदान करती है। आसान शब्दों में BCCI एक ऐसी संस्था है जिसके अंतर्गत क्रिकेट का आयोजन किया जाता है।तो आप लोग इस संस्था के बारे में जानते ही होंगे। पर कुछ लोग अभी भी ऐसी हैं जिन को क्रिकेट के बारे में तो जानकारी होती है, पर उन्हें यह नहीं पता कि क्रिकेट का आयोजन किस तरह और  किसके द्वारा किया जाता है?

बीसीसीआई क्या होता है?

बीसीसीआई एक संस्था  है जिसके माध्यम से भारत द्वारा खेले जाने वाले मैच या भारत की तरफ से खेले जाने वाले मैच को चलाता है और उसे नियंत्रण करता है।  बीसीसीआई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट की भागीदारी सुनिश्चित करता है। बीसीसीआई ICC अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समिति से संपर्क बनाए हुए हैं जो दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। BCCI प्रत्येक वर्ष क्रिकेट से संबंधित सभी प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करता है और उसके साथ साथ ही BCCI  प्रतियोगिताओं को कई प्रकार की ट्रॉफी खिलाड़ियों को प्रदान करता है।  इन  ट्रॉफी को प्राप्त करने के बाद क्रिकेट खिलाड़ियों का खेल के तरफ उत्साह बढ़ता है और वह खेल में आगे अपना करियर बनाना चाहते हैं।

बीसीसीआई

जी 7 समूह क्या है

BCCI की फुल फॉर्म क्या होती है?

BCCI  की फुल फॉर्म है Board of Control for Cricket in India  और ऐसे हिंदी में  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कहा जाता है।

बीसीसीआई का इतिहास?

  • BCCI का गठन 1928 में हुआ था और आज यह एक सरकारी संस्था है। बीसीसीआई का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। जैसे क्या आप लोग जानते हैं बीसीसीआई का मुख्य काम है कि भारत में होने वाले सभी क्रिकेट मैच का नियंत्रण करवाना और उनका आयोजन करवाना बीसीसीआई द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के खिलाड़ियों! को भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करना।
  • जैसे कि हम सब जानते हैं क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है जिसकी वजह से बीसीसीआई दुनिया में सबसे अमीर बोर्ड में से आता है। इसके अलावा बीसीसीआई खेलों में होने वाले प्रदर्शन के साथ-साथ खेलों की भावना को सुरक्षित रखने के लिए  बीसीसीआई उसका ध्यान रखता है।
  • बीसीसीआई क्रिकेट के ऊपर होने वाले सट्टेबाजी को रोकने में शामिल है और ऐसे खेलों से जुड़ी नियमों को बंद करने वाले खिलाड़ियों को बोर्ड अक्सर फैसले लेती है और मैच फिक्सिंग जैसे मामलों में दोषी पाए जाने वाले को कड़ी सजा दी जाती है।

BCCI द्वारा  होने वाले टूर्नामेंट

  • इंडियन प्रीमियर लीग
  • रणजी ट्रॉफी
  • देवधर ट्रॉफी
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
  • दिलीप ट्रॉफी
  • विजय हजारे ट्रॉफी
  • ईरानी कप
  • एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी
  • बीसीसीआई कारपोरेट ट्रॉफी

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का विवरण

 संस्था का नाम भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड
 शॉर्ट फॉर्म बीसीसीआई
 अधिकारी क्षेत्र राष्ट्रीय
कब स्थापित हुआ1928 
 संबंधित विभाग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद
मुख्यालय महाराष्ट्र
 वर्तमान अध्यक्ष सौरभ गांगुली

BCCI के 2019 के सीईओ कौन है?

बीसीसीआई 2019 के सीईओ का नाम राहुल जोहरी था। जो क्रिकेट संबंधी कई जानकारियों प्राप्त  करवाते थे। वह काम के विषय में काफी जानकारी प्रदान करते थे।

बीसीसीआई के सीईओ वर्तमान में कौन है?

BCCI के सीईओ वर्तमान में सौरव गांगुली हैं जिन्हें क्रिकेट से संबंधित कई जानकारियां सौंपी गई हैं। के अलावा भी BCCI के सचिव का नाम जैसा है  जिन्हें क्रिकेट से संबंधित सभी जानकारियां सौंपी जाती है।

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि बीसीसीआई क्या होता है अथवा इसका क्या कार्य होता है। अगर आपको इसमें कोई भी कठिनाई आती है तो आप हमसे कमेंट  बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आगे भी इसी तरह आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको किसी भी चीज के बारे में हम से पूछना हो तो आप हमसे कभी भी कमेंट बॉक्स में कह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here