Laptop या Computer में टीवी कैसे देखें ऑनलाइन टीवी देखने की जानकारी हिंदी में

Laptop या Computer Me TV कैसे देखे और जिओ टीवी एप लैपटॉप में कैसे डाउनलोड करें एवं अपना डीटीएच केबल लैपटॉप से कैसे कनेक्ट करें

दोस्तों  क्या आप भी टीवी देखते हैं और आपको कुछ show ऐसे हैं जो बहुत पसंद आते हैं पर उनको देखने का टाइम नहीं होता कभी-कभी ऐसा होता है कि टीवी पर कुछ अच्छे shows आ रहे होते हैं और आप बहुत ज्यादा बिजी होते हैं। उस वजह से आपका फोकस् नहीं हो पाता और आपके shows  भी निकल जाते हैं।  इसी परेशानी को मध्य नजर रखते हुए आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप ना ही अपने मोबाइल पर अब आप Laptop या Computer Me TV देख सकते हैं। जिससे आपके shows भी मिस नहीं होंगे और आप  अपना काम खत्म करके shows को अच्छे से देख सकते हैं। लैपटॉप व कंप्यूटर के जरिए।

 Computer Me TV कैसे चलाएं?

 क्या आप जानते हैं जियो ने? जिओ सिनेमा व जिओ टीवी। ऐप लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप कभी भी टीवी शोस वह मूवीस आराम से ऑनलाइन देख सकते हैं। जिओटीवी मैं आपके सारे पसंदीदा चैनल सोते हैं जिसको आप देखना पसंद करते हैं इस आपको 10 से भी ज्यादा भाषाओं में बनाए गए हैं ताकि सभी यूजर्स से आसानी से देख सकें। आप अपने लैपटॉप व कंप्यूटर में भी एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। पहले तो जियो ने इनको सिर्फ एंड्रॉयड मोबाइल के नियम बनाया था। पर अब जिओ ने इन एप्स को लैपटाप व कंप्यूटर के लिए भी प्रसारित कर दिया है। और इसका इंटरफेस वर्जन पूरा एंड्राइड की तरह ही है आपको इसे चलाने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी।  चलिए बताते हैं कि आपने सोच का आनंद लेने के लिए आपको कैसे  जिओ टीवी एप्प लैपटॉप में डाउनलोड करना है।

Computer में टीवी

मोबाइल में टीवी कैसे चलाये

 जिओ टीवी एप लैपटॉप में कैसे डाउनलोड करें?

 लैपटॉप में जिओ टीवी एप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  •   जिओ की वेबसाइट पर जाएं:   सबसे पहले आपको जिओ की वेबसाइट पर जाना होगा।
Computer Me TV
  •   लॉगिन करें:  वेबसाइट खुलते ही  आपको एक लॉगइन आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  •   मोबाइल नंबर डालें:  उस पेज को खुलने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे पहला ऑप्शन होगा साइन एंड यूजिंग जिओ नंबर। और दूसरा होगा जियो आईडी। अपना मोबाइल नंबर डालकर  साइन इन करें।
  •   गेट ओटीपी पर क्लिक करें:  मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको गेट ओटीपी का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें और otp पाएं।
  •   ओटीपी डालें:  आपके पास जो ओटीपी आया है उसे वेरीफिकेशन बॉक्स में डालें और लॉगिन करें।
  •  लॉग इन करने के बाद आपको Computer Me TV और जिओ सिनेमा देखने का आनंद प्राप्त होगा।

Laptop या Computer में टीवी कैसे देखें?

 लैपटॉप और Computer में टीवी देखने के लिए हम आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप ऑनलाइन। लाइव टीवी देख सकते हैं। आइए  बताते हैं।

  • Jump tv:  जब टीवी बहुत पॉपुलर साइट है। इसमें आपको हर तरह के चैनल मिलेंगे जैसे के ड्रामा स्पोर्ट्स और भी बहुत सारी केटेगरी।
  • Yupptv: इस वेबसाइट के द्वारा 500 से ज्यादा चैनल फ्री में देख सकते हैं इस साइट पर आप न्यूज़ स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट टीवी शोस योगा व रियलिटी शोस भी अच्छे से देख सकते हैं।
  • Zenga tv:  इस वेबसाइट के जरिए आपको सभी टीवी चैनल एक साथ मिल जाते हैं। जिससे आप अपने पसंदीदा चैनल को आराम से देख सकते हैं।
  • Stream to video:  इस वेबसाइट पर आपको 600 से भी ज्यादा चैनल मिल जाएंगे नेशनल हो इंटरनेशनल है आप सारे ही देख सकते हैं।
  • Free tv website:  यह अब तक की सबसे बड़ी साइट है इसमें काफी कैटेगरी के चैनल आप देख सकते हैं। ऑनलाइन टीवी देखने के लिए इस वेबसाइट पर जरूर उपयोग करें।
Computer Me TV

 अपना डीटीएच केबल लैपटॉप से कैसे कनेक्ट करें?

 क्या आप जानते हैं आप अपना डीटीएच केवल अपने लैपटॉप से कनेक्ट करके टीवी व कोई भी सो जाओ लैपटॉप पर देख सकते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि इसे कैसे कनेक्ट करें?लैपटॉप में टीवी देखने के लिए। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  •  अपना केबल लैपटॉप पर टीवी से कनेक्ट करें:  सबसे पहले आपको अपना टीवी वाला टॉप एक केबल से अलग करना होगा।
  •  इनपुट बटन दबाएं:  इनपुट को मैच करने के लिए इनपुट बटन को दबाएं।
  •  विंडो configure करें:  अपने कंप्यूटर में एचडीएमआई इनपुट को देखने के लिए आपको पहले विंडो को कॉन्फ़िगर करना पड़ेगा इसके लिए कंट्रोल पैनल में जाएं और एड्रेस स्क्रीन रेजोल्यूशन को सिलेक्ट करें।
  •  सेकंड मॉनिटर पर क्लिक करें:  यहां आपको दो अलग तरीके के डिस्प्ले दिखेंगे उसमें से एक डिसएबल होगा और एक मॉनिटर मॉनिटर पर क्लिक करें।
  • Extend डेक्सटॉप पर क्लिक करें मॉनिटर पर एक्सपेंडर डेक्सटॉप को   और टीवी को फिट करने के नियम बैकग्राउंड फोटो को एडजस्ट करें।

 इस तरह आपका डीटीएच केबल आपके लैपटॉप व कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा। यह तरीका बहुत ही आसान है  आपको ऐसा करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

Conclusion

 तो दोस्तों में करता हूं क्या आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पता चल गया होगा के  लाइव टीवी अपने कंप्यूटर व लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं और अपने टीवी को लैपटॉप से या कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट कर सकते हैं?

Leave a comment