(Simple Steps) मोबाइल में टीवी कैसे चलाये?- Live TV Dekhe, टॉप 6 ट्रिक्स हिंदी में

0
116

मोबाइल में टीवी कैसे चलाये | Live TV Dekhe Simple Steps | मोबाइल में टीवी चलाने के लिए 6 सरल टेप्स क्या है | लाइव टीवी ऐप्स के नाम क्या है

आज हम बात करेंगे अपने मोबाइल में टीवी कैसे चलाएं क्योंकि बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो टीवी का शौक ना रखते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं जिसकी वजह से हमें अपना फेवरेट प्रोग्राम या फिर क्रिकेट मैच मिस करना पड़ जाता है जैसे यदि हम घर से बाहर हो ऐसे में हमें अपने फेवरेट शो छोड़ने पर जाते हैं। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मोबाइल में टीवी प्रोग्राम देखने के लिए कुछ ऐसे एप्स के बारे में जानकारी देंगे जिससे कि आप बड़ी ही आसानी से घर से बाहर होते हुए भी अपने फेवरेट प्रोग्राम का आनंद उठा सकते हैं। यदि आप भी इन एप्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

मोबाइल में टीवी केसे चलाए

हम सभी लोग अपनी फ्री टाइम में ज्यादातर टीवी देखना पसंद करते हैं तो आज हम आपको अपने मोबाइल में टीवी देखने के लिए दो तरीके बताएंगे पहला तरीका इंटरनेट के माध्यम से और दूसरा बिना  इंटरनेट के इस्तेमाल से। अपने मोबाइल में टीवी चलाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन 3G या 4G में होना चाहिए क्योंकि जितनी अच्छी स्पीड होगी उतनी ही अच्छी क्वालिटी में आप अपने पसंदीदा प्रोग्राम का आनंद उठा सकते हैं।

मोबाइल में टीवी कैसे चलाये

लाइव टीवी ऐप्स के नाम

 Hotstar

हॉटस्टार सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला लाइव ऐप है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। और अपने पसंदीदा प्रोग्राम और मूवी देख सकते हैं। यह एक फ्री एप्लीकेशन है।

YUPP TV

बात हो अपने मोबाइल में टीवी देखने की तो आप yupp टीवी ऐप पर भी देख सकते हैं क्योंकि यह ऐप आपको स्लो इंटरनेट स्पीड में भी एक अच्छी क्वालिटी में प्रोग्राम दिखाता है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

जिओ टीवी

जिओ ऐप की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस ऐप में आपको 350 चैनल मिलते हैं और इसके अलावा 15 अलग-अलग भाषाएं भी मिलते हैं। अभी के समय में जिओ टीवी एप में यूजर्स को फ्री टीवी का ऑफर दीया है। इस ऐप को आप माय जिओ एप पे जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

ZEE 5

ZEE5 ऐप आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अब तक इस ऐप को लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग डाउनलोड करके अपनी फेवरेट प्रोग्राम्स का मजा उठा चुके है। इस ऐप पर आप अपने पसंदीदा प्रोग्राम, मूवी ऑनलाइन शूज कभी भी कहीं पर भी देख सकते हैं।

Ditto TV

Ditto TV पर भी आप अपने पसंदीदा शोज और मूवी देख सकते हैं। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में आपको कुछ चैनल देखने के लिए सब्सक्राइब करना पड़ता है और इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज बहुत ही कम होता है।

nexGTV

nexGTV ऐप पर आप फ्री ऑनलाइन टीवी देख सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि इसकी क्वालिटी बहुत अच्छी है। यह ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। इस ऐप पर भी आप अपने फेवरेट प्रोग्राम मूवी और लाइव चैनल बाकी दूसरे ऐप्स की तरह ही देख सकते हैं।

Live TV Dekhe

बिना इंटरनेट के टीवी चैनल कैसे देखें

आज हम आपको बताएंगे बिना इंटरनेट का इस्तेमाल किए आप अपने मोबाइल में टीवी कैसे देख सकते हैं। बिना नेट के टीवी देखने के लिए आपका स्मार्टफोन  OTG USB सपोर्ट सिस्टम होना चाहिए। मोबाइल में ऑफलाइन टीवी देखने के हिसाब से आपके पास टीवी ट्यूनर डोंगल होना चाहिए। टीवी ट्यूनर डोंगल आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर 800 या 1000 रूपए में खरीद सकते है। इसके साथ ऑफलाइन टीवी देखने के लिए आपके पास टीवी ऑन गो दूरदर्शन इंडिया ऐप भी होना चाहिए।

टीवी ट्यूनर डोंगल को मोबाइल से कनेक्ट करे

टीवी ट्यूनर डोंगल को मोबाइल
  • उसके बाद अपने मोबाइल में टीवी ट्यूनर T2 डोंगल लगाए।
  • फिर लास्ट में टीवी ऑन गो ऐप को टीवी ट्यूनर डोंगल से कनेक्ट करें।
  • कनेक्ट करने के बाद आप अपने पसंदीदा शोज़ का आनंद उठा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here