सी.पी.टी (CPT) क्या होता है – CPT Full Form, कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट कैसे करें

0
134

CPT Kya Hota Hai | कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट कैसे करें  | CPT Ki Full Form Kya Hoti Hai | सी.पी.टी के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है |

12वीं कक्षा पूरी करते समय या पूरी करने के बाद बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो पहले ही अपने भविष्य के बारे में डिसाइड कर लेते हैं कि कि उन्हें आगे अपने भविष्य में क्या करना है और क्या करना है। हम में से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो सीए बनना चाहते हैं। तो आज की हमारी पोस्ट उन लोगों के लिए है जो अपना भविष्य में सीए बनने की ख्वाहिश रखते हैं या सीए बनना चाहते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको सी.पी.टी कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। किसी भी तरह का कोर्स या डिप्लोमा करने के लिए सबसे पहले हमें उस चीज के बारे में जानकारी एवं ज्ञान हासिल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यदि हम अच्छे से उस कोर्स के बारे में जान लेंगे तो हमें आगे की पढ़ाई करने में और उसे समझने में आसानी होगी।

दोस्तों सीए बनना कोई आसान काम नहीं है उसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी उसके बाद ही आपको इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप भी एक अच्छे सीए बनना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

CPT Kya Hota Hai?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि जो लोग सीए मतलब की चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो उन लोगों को सबसे पहले सीपीटी कोर्स करना अनिवार्य होगा, इसके बाद ही वे लोग चार्टर्ड एकाउंटेंट बन पाएंगे। अब हम आपको बताते हैं कि सीपीटी की फुल फॉर्म COMMON PROFICIENCY TEST होती है। जिसे हिंदी भाषा में सामान्य प्रवीणता परीक्षा कहा जाता है। सबसे पहले आपको अच्छे नंबरों से 12वीं परीक्षा पास करनी है। उसके बाद आप सीपीटी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद हमें सीपीटी की एग्जाम देकर उस परीक्षा को क्लियर करना होता है जिसके बाद सीए बनने का प्रोसीजर शुरू होता है। यह परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है उन लोगों के लिए जो सीएम बनना चाहते हैं क्योंकि इस एग्जाम के बाद ही आप सीए की डिग्री प्राप्त कर सीए बन सकते हैं।

  • सीए के बाद आप अगर चाहे तो एक अच्छी नौकरी कर अपना करियर बना सकते हैं या फिर उसके अलावा आप अपना खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं।
  • सीपीटी की परीक्षाएं वर्ष में दो बार जून ओर नवंबर माह में ऑफलाइन मोड में कराई जाती है। सीए CPT  जनरल इकोनॉमिक्स, अकाउंटिंग, मर्केंटाइल लॉज और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में उम्मीदवारों की क्षमताओं  को परखने का काम करता है।
  • सीपीटी की परीक्षाएं चार भागों में विभाजित की जाती हैं जिसमें से विद्यार्थियों को 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें हल करने के लिए लगभग 2 घंटे का समय दिया जाता है।
सी.पी.टी (CPT) क्या होता है

सी.पी.टी एग्जाम्स पैटर्न

जैसे कि हमने अभी आपको बताया कि सी.पी.टी की परीक्षाएं चार भागों में विभाजित की जाती हैं जो इस प्रकार है- Accounting, Mercantile Laws, General Economics, Quantitative Aptitude. इन एग्जाम्स में इन सभी से संबंधित क्वेश्चन आते हैं। इन परीक्षाओं को 2 सेक्शन में बांटा जाता है हर सेशन में लगभग 2 घंटे का समय दिया जाता है हमारी परीक्षा को पूरा करने का। जैसा की आप जानते है, CPT एक ऑब्जेक्टिव type टेस्ट है, और इसमें negative marking भी होती है, इसलिए आपको इस पेपर को सही सोच विचार से करना होता हैं। प्रत्येक विषय में आपको कम से कम 40% अंक लाने अनिवार्य हैं। यह परीक्षाएं साल में दो बार जून और दिसंबर के महीने में कराई जाती है। यदि आप इन परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो आप को सीए बनने से कोई नहीं रोक सकता।

CPT Full Form

Eligibility Of CPT

  • सबसे पहले आपको दसवीं और बारहवीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करने अनिवार्य होगी उसके बाद ही आप सीपीटी एग्जाम में शामिल हो पाएंगे।
  • जून और दिसंबर के महीने में होने वाली सीपीटी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर से पहले या उससे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक होता है।
  • एक मामले में, सीए सीपीटी के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट राजपत्रित अवकाश / राष्ट्रीय अवकाश / बैंक अवकाश / रविवार होती है, फिर, अगले कार्य दिवस को कॉमन प्रोफिशिएंसी कोर्स (सीपीसी) के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट मानी जाती है।
  • इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए किसी भी विषय में लगभग 60% अंकों के साथ डिग्री होना आवश्यक है।
  • कम से कम 55% अंकों के साथ वाणिज्य में स्नातक या मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवारों को सीए सीपीटी  की परीक्षा में शामिल होने के लिए छूट प्रदान की जाती है।
CPT Kya Hai

CPT Course करने के बाद आपकी सेलरी

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सी.पी.टी कोर्स करने के बाद आप एक चार्टर्ड अकाउंट की पोस्ट हासिल कर सकते हैं। एक सीए बनने के बाद आपके पास कभी भी काम की कमी नहीं होती है। प्रतिदिन आप 9 से 10 घंटा काम कर सकते हैं। रही बात आपकी सैलरी की तो जूनियर लेवल पर लगभग प्रति महीने 15 से 30 हज़ार और सीनियर लेवल पर आप लगभग प्रति महीने 30 से 40 हज़ार रुपए इतना कमा सकते हैं। बाकी आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कितना कमा सकते हैं।

सीपीटी एग्जाम्स पैटर्न

सी.पी.टी के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे सबसे पहले आपको CPT के लिए ICAI के पास रजिस्ट्रेशन करवाना है और इस रजिस्ट्रेशन के कुछ दिनों के बाद ICAI द्वारा स्वीकृति पत्र एंव इसकी books, डाक द्वारा आपके घर भेज दी जाएगी।
  • दोस्तों ग्रेजुएशन (कॉमर्स में न्युनत्तम 55% एंव अन्य में न्यूनतम 60% अंक) पास कर चुके विद्यार्थियों को CPT (एंट्रेंस टेस्ट) देने की जरुरत नहीं है, वे सीधा IPCC कोर्स से शुरू कर सकते है।
  • इसके लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here