टीबीएच (TBH) क्या होता है- TBH Full Form, To Be Honest In Hindi

0
133

टीबीएच (TBH) क्या होता है | TBH Ki Full Form Kya Hoti Hai | टीबीएच का उपयोग क्या है | To Be Honest In Hindi

दोस्तो जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि आजकल ज्यादातर लोगों का समय सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम के अलावा और भी बहुत सारे सोशल मीडिया ऐप्स है जहां पर लोग अपना समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं। इन्हीं सोशल मीडिया ऐप्स पर आपने बहुत सारे जगह टीबीएच का यूज़ देखा होगा। दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हें टीबीएच की फुल फॉर्म नहीं पता लेकिन टीबीएच का ज्यादातर उपयोग हमने सोशल मीडिया एप्स पर ओर इस शब्द का hashtag  भी बहुत ज़्यादा यूज होता है। केवल टीबीएच ही नहीं बल्कि बहुत सारे ऐसे शॉर्ट फॉर्म्स होती हैं जिन्हें हम अक्सर सोशल मीडिया वेबसाइट पर देखते हैं लेकिन कभी-कभी हमें उन शब्दों का अर्थ या फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं होती।

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से टीबीएच से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हें टीबीएच फुल फॉर्म नहीं मालूम होगी तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

टीबीएच क्या है?

टीबीएच की फुल फॉर्म To Be Honest होता है। इसका हिंदी अर्थ ईमानदार होना होता है। दोस्तो  आपने बहुत सारे सोशल मीडिया साइट पर टीबीएच का उपयोग जैसे किसी की तारीफ करने में आदि में टीबीएच यूज किया जाता है। अगर आप किसी भी रीजन के कारण सोशल मीडिया पर किसी की तारीफ करना आते हैं तो आप उसके लिए To Be Honest शब्द का यूज करते हैं और ज्यादातर लोग इस शब्द की फुल फॉर्म ना लिखकर इस को शॉर्ट फॉर्म TBH लिख देते हैं क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग अपने समय की बचत करना चाहते हैं इसीलिए ज्यादातर शब्दों को सोशल मीडिया साइट पर शॉर्ट फॉर्म में ही यूज किया जाता है। इस शब्द का उपयोग इंस्टाग्राम फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, यूट्यूब पर honest और रियल पोस्ट शेयर करते समय किया जाता है। इस एप्लीकेशन से उन लोगों से फीडबैक ले सकते हैं जो ऑनलाइन होते हैं।

यह ऐप बाकी मैसेजिंग एप की तरह ही चैटिंग की सुविधा प्रदान नहीं करता है आप इससे डायरेक्ट किसी को मैसेज नहीं भेज सकते। आपको सिर्फ ऑनलाइन पोलिंग में हिस्सा लेना होता है जिसमें आपको अलग-अलग सवाल के जवाब बिल्कुल इमानदारी से बताने होते हैं जैसे ‘किसकी मुस्‍कान सबसे अच्‍छी है’? या फिर ‘कौन दोस्‍त आपको सबसे ज्‍यादा हंसाता है. इसमें आप किसी का भी नाम चुन सकते हैं। जिसका नाम चुन लिया जाएगा उसके पास Notification आ जाएगा। TBH में आपकी पहचान पूरी तरह से सार्वजनिक रहेगी, यदि आपने अपने किसी दोस्‍त की तारीफ में वोट किया है तो उसके पास आपकी आइडेंटिटी पहुंच जाएगी।

टीबीएच

History Of TBH

  • अमेरिका के 4 स्टूडेंट्स ने मिलकर टीबीएच एप्लीकेशन का निर्माण अगस्त में किया था।
  • जिसके लॉन्च होने के बाद लगभग 50 लाख से भी ज्यादा लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया।
  • इस ऐप को बहुत ही कम समय में अपनी लोकप्रियता को बढ़ते देखकर फेसबुक द्वारा इस ऐप को लगभग 650 करोड़ रुपए में खरीद लिया गया।
  • किसी भी यूजर का फीडबैक आसानी से लिया जा सके यही इस एप्लीकेशन को खरीदने का मुख्य कारण था।
History Of TBH

टीबीएच का उपयोग

  • अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया ऐप पर कोई ईमानदार या रियल पोस्ट दिखती हैं तो आप TBH का उपयोग करते हैं।
  • किसी फ्रेंड या रिलेटिव्स की तारीफ करने के लिए आप TBH का उपयोग कर सकते हैं।
  • TBH का उपयोग ज़्यादातर शॉर्टफॉम में किया जाता है जिससे कि लोगो के समय की बचत होती है।
  • TBH का उपयोग ज़्यादातर हैशटैग के रूप में भी किया जाता है।
  • इस एप्लीकेशन का उपयोग ज़्यादातर सोशल मीडिया साइट पर अधिक किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here