E Challan ऑनलाइन कैसे जमा करें – ई चालान घर बैठे चुकाने का तरीका

0
396

E Challan Kya Hai | ई चालान चुकाने का तरीका | E Challan Check Online |ई चालान का भुगतान कैसे करें | E Challan Online Status

दोस्तों जैसे कि आप सब जानते हैं आजकल की जनरेशन कितनी आगे बढ़ चुकी है पहले के दौर में लोगों के पास वाहन होते नहीं थे। बहुत कमी से लोगों के पास महान मिला करते थे। पर आज के दौर में हर एक इंसान के पास वाहन है। अथवा एक नहीं काफी सारे हैं। जितने लोग होते हैं आजकल उतने ही वाहन आते हैं। चाहे दो टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर हो और जितने वहां बढ़ते हैं उतने चालान करते हैं क्योंकि वहां चलाते चलाते हैं तो उनका उल्लंघन भी काफी होता है। उलंघन कभी कभी अनजाने में भी होता है और कभी-कभी लोग जान कर भी उल्लंघन करते हैं। जिससे उनका चालान कट जाता है और आजकल चालान भरने के लिए सरकार ने E Challan का इंतजाम कर दिया है। अब आप घर बैठे ही अपना चालान ऑनलाइन भर सकते हैं।

 

E-CHALLAN क्या है

 चालान एक ऑफिशियल फॉर्म होता है जो डॉक्यूमेंट के तरह होता है इसका मतलब होता है कि जिस ने वहां से ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन किया है। उससे उल्लंघन का भुगतान करना पड़ेगा और e-challan चालान को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट होता है तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सरकार ने इचालान का सिस्टम लागू कर दिया है। उन्होंने वह एक वेबसाइट भी बनाई है जिस पर आप अपने वाहन की शिकायत दर्ज है या नहीं जानकारी ले सकते हैं इस वेबसाइट से आप आसानी से देख सकते हैं। इस वेबसाइट से आपको पता चलेगा कि आपको कितने रुपए का भुगतान करना है।

E Challan ऑनलाइन कैसे जमा करें

किन शहरों में लागू किया गया चालान

 ई चालान कुछ शहरों में आ गया है। उन शहरों के नाम है अहमदाबाद चेन्नई हैदराबाद बेंगलुरू लखनऊ, दिल्ली विजयवादा यह मुंबई और पुणे में भी लागू होने वाला है। जिस तरह से दौर बदल रहा है और हर चीज के लिए मोबाइल ऐप का इस्तेमाल हो रहा है। उसी तन्हाई चालान के एप्लीकेशन आ चुकी है। आइए जानते हैं यह चालान के एप्लीकेशन के बारे में।

 E-challan एप्लीकेशन

 E Challan एक एप्लीकेशन है जो एंड्राइड मोबाइल के लिए बनाई गई है। यह ट्रैफिक पुलिस को मदद करती है। भारत वासियों के लाइसेंस वेरीफाई करने के लिए जिन्होंने ट्राफिक का उल्लंघन किया होता है। गैप बहुत ही फायदेमंद साबित हुई है ट्रैफिक रूल्स पुलिस के लिए।

E-challan

 ई चालान का भुगतान कैसे करें?

 ई चालान का भुगतान कैसे करें जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

E Challan
  • इसके बाद  वहां नंबर या नंबर डालें इसको डालने के बाद आपको अपने वाहन के सारे चालान यहां दिखेंगे आप उन्हें डिटेल में जान सकते हैं।
  • इसके बाद आप चालान के लिए ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आप पर नाउ पर क्लिक कर सकते हैं पे नाऊ पर क्लिक करें और आगे बढ़े।
  • पे नाउ पर क्लिक कर बात आपको अपने भुगतान किससे करनी है यह तूने जैसे के डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग चुन सकते हैं। इससे  आप का भुगतान हो जाएगा।

चालान ना भरा जाए तो क्या होता है?

 आजकल लोग इसे  आजकल लोग ऐसे सीरियस नहीं लेते हैं। भुगतान बहुत जरूरी है। चालान का अगर आप भुगतान नहीं करेंगे तो आपको काफी सारी कठिनाई आ सकती हैं।  अगर आप E Challan का भुगतान टाइम पर नहीं कर पाए तो आपका चालान कोर्ट पहुंच जाएगा फिर चालान का भुगतान कोर्ट जाकर करना पड़ेगा |

ई चालान इनेबलर्स

  • सरकारी प्रक्रिया पूनमूल्यांकन- ई चालान रूपरेखा एक मौलिक रूप से मैनुअल प्रक्रिया से एक नंबर चार बड़े हुए प्रक्रिया के लिए यातायात प्राधिकरण कार्यों के कुल चाल की कल्पना करती है यह नई प्रक्रिया काफी अधिक कुशल दूरगामी सीधी और उपयोग करने में बहुत आसान है चालान जारी करने और हटाने की प्रक्रिया की आंतरिक चरण में दी गई है।
  • क्षमता निर्माण- उपयोग के समय संबंधित विभाग के हर एक  कर्मचारी को व्यापक तैयारी और हाथ पकड़ना सभी चरणों में एनआईसी बोस्टन समय द्वारा कुल मदद दी जाती है
  • राज्यवार कार्यालय का सूक्ष्म अनुकूलन- ई चालान एक पारंपरिक अनुप्रयोग है जिसका उपयोग सभी राज्य द्वारा किया जा सकता है किसी भी स्थिति में हर एक मौलिक सेटअप अनुकूलन और अतिरिक्त गुंजन को राज्य मंडल की शर्तों के अनुसार फ्रेमवर्क में शामिल किया गया है।

मूल्य संकेतक

  • ई चालान फेमस सीखने परिवर्तन और उन्नयन की एक प्रक्रिया के माध्यम से विकसित हुआ है।
  • हाईलाइट फंक्शन और सुरक्षा के बारे में वेबसाइट पर आइटम तेजी से शक्तिशाली और अधिक असाधारण बनाए जाते हैं।
  • ऑनलाइन पेमेंट जैसे विभिन्न विकल्पों के माध्यम से चैलेंज की लिस्ट को प्रोत्साहित किया जाता है, PoS मैं कस्ट दोनों को सपोर्ट के माध्यम से और गेट में के माध्यम से एक साथ रखा गया है
  • संबंधित निवासी को स्वाभाविक रूप से इस लक्ष्य के साथ एक साझेदार बनाया जाता है कि वह कंप्यूटराइज मोड या डेवलपमेंट शिकायतें विकल्पों के माध्यम से चालान की किस्ते दे सकता है और इसके बाद प्रवेश कर सकता है।
  • आगे की हलचल के बिना राष्ट्रीय स्पष्ट भाषा अनुकूल विकल्प भी ग्राहकों से प्राप्त पूर्वपेक्षाओं के अनुसार दिया जाएगा।

  E Challan स्टेटस कैसे चेक करें?

 अप्लाई चालान के स्टेटस को चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

E Challan ऑनलाइन
  • यहां आपको अपना चालान नंबर वहां नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालना पड़ेगा उसे डालकर आगे बढ़े और अपना चालान स्टेटस अपनी स्क्रीन पर पाएं।

लेनदेन विवरण की जांच करने की प्रक्रिया

लेनदेन विवरण की जांच
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Check Pending Transaction के विकल्प पर क्लिक करना है।
E Challan
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • यहां आपको अपना चालान नंबर या गाड़ी नंबर दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Get Details यह विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने विवरण की स्थिति कोई कर आ जाएगी।

ई चालान की नकली वेबसाइट

इंटरनेट पर फर्जी वेबसाइट है जो e-challan के आधिकारिक वेबसाइट के रूप में आम लोगों का मार्गदर्शन कर रही है कृपया ध्यान दें कि यह एक वेबसाइट नहीं है यह बिल्कुल अधिकारिक वेबसाइट की तरह दिखाई देती है भुगतान करते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए फर्जी वेबसाइट की तरह कुछ हद तक यूआरएल का उपयोग कर रही है और इचालान के अधिकारी वेबसाइट की तरह दिखती है आपसे अनुरोध है कि भुगतान करते समय सावधानी बरतें और तुरंत कार्यवाही करें।

CONCLUSION

 उम्मीद करता हूं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पता चल गया होगा कहीं E Challan क्या होता है? उसका भुगतान कैसे होता है और उसका स्टेटस कैसे चेक किया जाता है? आगे भी इसी तरह आपको हर चीज के बारे में बताता रहूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here