Facebook पर Fake ID का पता कैसे लगाए- जानिये आसान तरीका हिंदी में

0
314

Fake ID Kya Hoti Hai | फेसबुक पर फेक आईडी का पता कैसे लगाए | फेसबुक पर फेक आईडी पता करने का तरीका क्या है | Fake ID Card For Facebook Verification

दोस्तों फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें दुनिया भर के लोग उपस्थित है और कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें लोगों के फेसबुक अकाउंट के असली होने पर संदेह होता है। लोगों के द्वारा फेक आईडी दूसरों को मूर्ख बनाने के लिए बनाई जाती है। और इन फेक आईडी को देखने के बाद मार्क जुकरबर्ग भी काफी हैरान हैं तो उनके द्वारा कहा गया था कि फेक आईडी  पर लगाम लगाई जाएगी पर उसके बावजूद भी अभी लाखों ऐसी फेक आईडी है जो एक्टिव है। इसीलिए हमारे लिए यह बहुत जरूरी है कि हम फेक आईडी का पता लगाएं।इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए आज मैं आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रही हूं कि Facebook पर Fake ID पता कैसे लगाया जाता है। जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल विस्तारपूर्वक पढ़ना होगा |

Facebook पर Fake ID

Facebook पर Fake ID कैसे पता करें?

दोस्तों जैसे कि आपको पर बताया कि Facebook पर Fake ID लोगों को मूर्ख बनाने के लिए बनाई जाती है ऐसे में इनसे बचना चाहिए क्योंकि आप भी इन फेक आईडी का शिकार हो सकते हैं और मैं आपको बता दूं कि फेक आईडी ज्यादातर लड़कियों के नाम पर बनाई जाती है और वह इसलिए ताकि लोग उनकी तरफ आकर्षित होकिसी भी अकाउंट का सच जानने का अभी तक कोई तरीका नहीं है लेकिन आप आईडी को देखकर उसका सच या झूठ जान सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किसी आईडी के सच होने का पता कैसे लगाते हैं

Facebook पर Fake ID कैसे पता करें?
  • नाम: किसी भी अकाउंट को पहचानने के लिए आपको उसके नाम पर ध्यान देना चाहिए। फेक अकाउंट के नाम सम्मानीय से थोड़ा हटकर होते हैं जैसे कि Angel Priya. फेक फेसबुक प्रोफाइल का नाम सबसे कॉमन होते हैं या फिर थोड़े अजीब होते हैं ऐसे में आप नाम से भी किसी के अकाउंट के सच होने या झूठ होने का अंदाजा लगा सकते हैं।
  • प्रोफाइल फोटो: किसी भी अकाउंट को पहचानने के लिए आपको उसके फोटो पे भी ध्यान देना है ज्यादातर। दोस्तों मैं आपको बता दूं कि फेसबुक फेक आईडी बनाने वाले व्यक्ति अपना फोटो नहीं लगाते हैं अगर आपको किसी आईडी की प्रोफाइल में सिर्फ एक ही तरह का फोटो देखे तो वह अकाउंट फेक हो सकता है।अगर आपको फोटो की सच्चाई जाननी है तो आप गूगल के इमेज सर्च इंजन टूल की मदद ले सकते हैं इसमें आपको प्रोफाइल की फोटो की जानकारी मिल जाती है।
  • एक्टिविटी: अगर आप किसी आईडी के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको उसकी रीसेंट एक्टिविटीज देखनी होगी उसके लिए आपको यह देखना होगा कि उस आईडी के द्वारा किसी पेज को लाइक किया गया है या उसने कोई ग्रुप ज्वाइन किया हुआ है अगर नहीं तो आपको बता दूं कि ज्यादातर फेक आईडी पेज को लाइक नहीं करते और ना ही किसी ग्रुप में ज्वाइन करते हैं।
  • टाइमलाइन: दोस्तों आपको बता दूं कि किसी भी फेक अकाउंट को किसी खास मकसद के लिए बनाया जाता है ऐसे लोग अपनी टाइमलाइन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया करते हैं इसके अलावा ऐसे लोग अपने अकाउंट में किसी प्रकार प्रचार करना अपनी पहचान छुपाना झूठी खबर फैलाना आदि किया करते हैं।
  • मोबाइल नंबर: अगर किसी अकाउंट में मोबाइल नंबर दिया गया है तो उसके फेक होने के चांसेस ज्यादा होते हैं क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक नहीं करना चाहता है।पर फेक फेसबुक अकाउंट में मोबाइल नंबर इसलिए मिलता है ताकि लोग उस पर कॉल करें और कॉल करने के बाद पैसे ट्रांसफर करवाना यह रिचार्ज करवाने जैसे काम करवाएं तो लोग ऐसे फर्जी अकाउंट के चक्कर में आसानी से फंस जाते हैं।
  • जन्मतिथि: फेक आईडी पर आपको कॉमन जन्मतिथि जैसे के 01.01.1995 या 10.10.1990 या 05.05.1995 आदि देखने को मिलती हैं। और यह जन्मतिथि आपको इसलिए दिखाई जाती है ताकि इसे आसानी से याद रखा जा सके।क्योंकि जब अकाउंट लॉक हो जाता है तो अनलॉक करने के लिए जन्मतिथि मांगी जाती है ऐसे में फर्जी लोग बहुत सरल जन्मतिथि का प्रयोग करते हैं।
  • कमेंट और मैसेज:  फर्जी अकाउंट का पता लगाने के लिए उसके पोस्ट पर फोटो के नीचे कमेंट को पढ़ना जरूरी है। अगर अकाउंट फेक है तो उसके कमेंट में आपको सारे लड़कों के कमेंट दिखेंगे पर अगर अकाउंट असली है तो उसके कमेंट बॉक्स में आपको लड़कियों के कमेंट भी देखेंगे।
  • ज्यादा फ्रेंड्स:  अगर असली अकाउंट होता है तो उन लोगों के फ्रेंड्स कम होते हैं क्योंकि सोशल प्लेटफॉर्म में लोग अपने जान-पहचान के लोगों को ही अपना फ्रेंड बनाते हैं। पर अगर अकाउंट फर्जी है तो उस प्रोफाइल में फ्रेंड बहुत ज्यादा होंगे क्योंकि फर्जी अकाउंट के लोग किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना फ्रेंड बना लेते हैं।
  • फोटो:  फर्जी अकाउंट में आपको सारे फोटो ही लगभग गूगल या दूसरे साइड के फोटोस मिलेंगे फर्जी अकाउंट में आपको अलग-अलग लड़कियों की फोटो देखने को मिलेगी। लड़कियों की फोटो इसमें अपलोड किया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसकी तरफ आकर्षित हो।
  • अकाउंट :  फर्जी लोगों के अकाउंट में आपको अब आउट के ऑप्शन में कुछ भी देखने को नहीं मिलेगा। अगर मिलता भी है तो वह सामान्य से थोड़ा हटकर होगा। फर्जी अकाउंट में लोग अब आउट के ऑप्शन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए फेसबुक पर फेक आईडी वाले लोग अब आउट को खाली छोड़ देते हैं।
Fake ID

Conclusion

मेरे प्यारे दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि फेसबुक पर फर्जी अकाउंट का पता कैसे लगाते हैं। अगर आपको भी किसी आईडी पर शक है तो आप इन चीजों का इस्तेमाल करके अकाउंट कैसे होने का पता लगा सकते हैं। आगे भी इसी तरह आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here