Google Cloud Print क्या होता है और गूगल क्लाउड प्रिंट का उपयोग कैसे करें ?

0
290

Google Cloud Print Kya Hota Hai | गूगल क्लाउड प्रिंट का उपयोग कैसे करें | गूगल क्लाउड प्रिंट का सेट अप करने का तरीका क्या है | Google Cloud Print Online Download Kaise Kare

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Google Cloud Print क्या होता है और इसे कैसे प्रिंट करते हैं और इसके क्या क्या उपयोग हैं वैसे तो आज के जमाने में अधिकतर लोगों को पास स्मार्टफोन होता है लेकिन उसमें क्या-क्या फीचर्स होते हैं यह ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होता इसलिए हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराएंगे कि आप गूगल क्लाउड को कैसे प्रिंट कर सकते हैं इस मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर से भी प्रिंटर के जरिए प्रिंट कर सकते हैं। यह बहुत आसान प्रक्रिया होती है बस इसे समझना पड़ता है इसीलिए हम आपको यहां बता रहे हैं। और इसके प्रोसेस के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

 गूगल क्लाउड प्रिंट क्या है ?

आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन लैपटॉप या कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो जब हमारी डिवाइस में ज्यादा डाटा हो जाता है तो हम उस डाटा को गूगल क्लाउड पर स्टोर कर देते हैं इससे हमारी डिवाइस के स्टोरेज में काफी जगह खाली हो जाती है और हमारी डिवाइस अच्छी तरह से कार्य करने लगती है गूगल क्लाउड प्रिंट क्या होता है तो हम आपको बता दें कि हम जो डाटा गूगल क्लाउड पर स्टोर करते हैं वह गूगल के सरवर पर स्टोर हो जाता है और वहां से हम उसे सरलता पूर्वक प्रिंट कर सकते हैं गूगल क्लाउड को प्रिंट करने के लिए हमें अपनी डिवाइस को प्रिंटर से जोड़ना पड़ता है या तो हम यूएसबी केबल के द्वारा जोड़ते हैं या हम वाईफाई या ब्लूटूथ के माध्यम से भी इसे जोड़ सकते हैं उसके बाद हम Google Cloud Print से कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं

Google Cloud Print

गूगल क्लाउड प्रिंट से अपने प्रिंटर को कनेक्ट करना

अपने प्रिंटर को हम गूगल क्लाउड से जोड़ने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं पहला तरीका यह है कि हम अपनी डिवाइस को डाटा केबल के जरिए भी कनेक्ट कर सकते हैं और अपने गूगल क्लाउड से कुछ भी प्रिंट कर सकते हैं इसके अलावा वाईफाई के माध्यम से भी हम अपना प्रिंटर गूगल क्लाउड से कनेक्ट कर सकते हैं। आमतौर पर जो प्रिंटर आते हैं वह यूएसबी केबल से ही कनेक्ट होते हैं अगर हमें वाईफाई से कनेक्ट करने वाला प्रिंटर चाहिए तो हमें अपना प्रिंटर चेक करना पड़ेगा कि वह वाईफाई से कनेक्ट हो सकता है या नहीं। अगर आपके प्रिंटर में वाई-फाई की सुविधा नहीं है तो आपको वाईफाई प्रिंटर भी लाना पड़ सकता है।

गूगल क्लाउड प्रिंट के उपयोग

Google Cloud Print को हम कई तरह से प्रिंट कर सकते हैं इसके तरीके हम आपको नीचे बता रहे हैं :-

मोबाइल के द्वारा प्रिंट आउट निकालना

गूगल क्लाउड प्रिंट के द्वारा हम अपने मोबाइल से डायरेक्ट भी प्रिंट आउट निकाल सकते हैं इसके जरिए हम डॉक्यूमेंट पीडीएफ आदि प्रिंटआउट निकाल सकते हैं क्लाउड प्रिंट के द्वारा किसी भी प्रिंटर पर एक्सेस कर सकते हैं और प्रिंट आउट कर सकते हैं मिसाल के तौर पर आपको कुछ पीडीएफ फाइल को प्रिंटर से प्रिंट करना है तो अपने मोबाइल के Google Cloud Print के द्वारा अपने मोबाइल से डायरेक्ट प्रिंटर पर एक्सेस करते प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

प्रिंटर के द्वारा शेयर करना

गूगल क्लाउड प्रिंट की सहायता से आप अपने एक से अधिक कंप्यूटर से प्रिंट कर सकते हैं मिसाल के तौर पर अगर आपके पास एक से अधिक कंप्यूटर हैं और आपके पास प्रिंटर सिर्फ एक ही है तो आप एक ही प्रिंटर के द्वारा अपने सारे पीसी को वाई-फाई के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं और एक ही प्रिंटर के द्वारा आप अपने सभी डिवाइस इस से जोड़ कर किसी से भी प्रिंट कर सकते हैं। गूगल क्लाउड प्रिंट की सहायता से आप दुनिया में कहीं से भी अपने प्रिंटर को एक्सेस कर सकते हैं।

गूगल क्लाउड प्रिंट कैसे कार्य करता है?

Google Cloud Print एक ऑनलाइन प्रिंटर होता है जो हमारे लोकल प्रिंटर चाहे वह घर का हो या ऑफिस का हो। हमारे लोकल प्रिंटर से क्लाउड प्रिंट कम्युनिकेशन करता है। उदाहरण के तौर पर जैसे जब भी कोई डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए गूगल क्लाउड प्रिंटर को परमिशन देते हैं तो गूगल क्लाउड प्रिंट हमारे लोकल प्रिंटर को आदेश देता है। इन सभी मशीनों को आपस में कम्युनिकेट करने के लिए एक सरवर की आवश्यकता होती है।जिसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है क्योंकि बिना इंटरनेट के गूगल क्लाउड प्रिंट काम नहीं करता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी कार्य को करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता तो हर हाल में पड़ती ही है इसीलिए यह कार्य भी बिना इंटरनेट के नहीं हो सकता है।

गूगल क्लाउड प्रिंट को सेटअप करने की प्रक्रिया

 क्रोम ब्राउज़र ओपन करे और सेटिंग में जाए

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको राईट साइड में तीन डॉट पे क्लिक करना है उसके बाद आपको सेटिंग (Settings) पे क्लिक करे

क्रोम ब्राउज़र ओपन

 अब शो एडवांस्ड सेटिंग पे क्लिक करे

जैसे ही आप सेटिंग पे क्लिक करेंगे उसके बाद आपको स्क्रॉल कर के निचे की साइड में आपको शो एडवांस्ड सेटिंग्स का आप्शन पर क्लिक करना है।

शो एडवांस्ड सेटिंग

अब गूगल क्लाउड प्रिंट के नीचे मैनेज पे क्लिक करे

आपको स्क्रॉल कर के निचे की साइड में  आप गूगल क्लाउड प्रिंट का आप्शन मिलेगा तो आपको उसके नीचे मैनेज का आप्शन पर क्लिक करना है।

Google Cloud Print

अब ऐड प्रिंटर पे क्लिक करे और जीमेल आईडी लॉग इन करे

उसके बाद आपको ऐड प्रिंटर के ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपको जीमेल आईडी लॉगिन करनी है अगर नहीं की है तो आप इसके बाद सारे आप्शन को टिक कर के ऐड प्रिंटर पे क्लिक करना है। इसके बाद मैनेज योर प्रिंटर पे क्लिक करे।

ऐड प्रिंटर पे क्लिक करे

अब अपने प्रिंटर को सेलेक्ट करे और फिर शेयर पे क्लिक करे

इसके बाद अब आपको सामने आपका प्रिंटर का नाम दिखाई देगा तो आप उस प्रिंटर पे क्लिक करना है और फिर शेयर पे क्लिक करना है।

प्रिंटर को सेलेक्ट करे

अब ईमेल आईडी डाले जिसको भेजना है और शेयर पे क्लिक करे

अब आपको जिस किसी को आप अपना प्रिंटर एक्सेस करने देना चाहते है उसका ईमेल आईडी आपको यहाँ इंटर करना है और शेयर पे क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे उस यूजर के पास एक ईमेल जायेगा जिसमे प्रिंटर को एक्सेस करने के लिए ऐड प्रिंटर पे क्लिक करना है। तो इस तरह आप गूगल क्लाउड प्रिंट को यूज़ कर सकते है।

Google Cloud Print

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here