Google Drive क्या होता है और कैसे गूगल ड्राइव अकाउंट बनाएं?

0
152

गूगल ड्राइव क्या होता है | गूगल ड्राइव अकाउंट कैसे बनाएं | Google Drive Online Download Kaise Kare | गूगल ड्राइव अकाउंट बनाने का तरीका क्या है | गूगल ड्राइव बैकअप लेने का तरीका क्या है

दोस्तों आज मैं आपको गूगल ड्राइव के बारे में बताएंगे Google Drive क्या होता है गूगल ड्राइव हमारे डाटा को अपने सरवर पर स्टोर करता है इसे ही क्लाउड स्टोरेज कहते हैं जो आपकी ऑनलाइन फाइलों को स्टोर करने और एक्सेस करने का कार्य करती है यह सुविधा मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर और टेबलेट सभी में उपलब्ध होती है और यह सभी डॉक्यूमेंट फोटो वीडियो को सिंक करने में समक्ष होती है। आप इसको डाउनलोड नहीं करते यह डिवाइस में पहले से ही होती है यानी कि कंपनी के द्वारा ही होती है। स्मार्टफोन तो हमारे पास होता है लेकिन हम बहुत से फीचर्स के बारे में नहीं जानते कि उसका उपयोग कैसे किया जाता है इसलिए बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि गूगल ड्राइव क्या है इसलिए हम आपको आज इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

गूगल ड्राइव क्या है?

गूगल ड्राइव को गूगल ही ऑपरेट करती है यानी कि आपकी फाइल गूगल के सर्वर पर ही स्टोर होती हैं इसमें आपकी डिवाइस की स्टोरेज में स्टोर नहीं होती आप इसमें हर तरह की फाइल को सेव कर सकते हैं जैसे ऑडियो वीडियो फोटो फाइल डॉक्यूमेंट। अगर आप मोबाइल या अपनी डिवाइस चेंज भी करते हैं तो भी आप की गूगल आईडी पर यह सब चीजें सेव रहती हैं क्योंकि यह गूगल के सरवर पर स्टोर होती है। अगर आपने अपने स्मार्टफोन पर Google Drive में कोई डॉक्यूमेंट सेव किया है तो आप इसे लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी अपनी गूगल आईडी की सहायता से देख सकते हैं और उस पर काम भी कर सकते हैं। इसीलिए यह सबसे ज्यादा सुरक्षित भी है और अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

Google Drive

Google Drive की विशेषताएं

अगर आपके पास गूगल ड्राइव का अकाउंट है तो आप इसमें लॉगिन करके गूगल ड्राइव बैकअप की सर्विस का फायदा उठा सकते हैं क्योंकि हम अपने डाटा को किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं। इसके  कुछ खास फीचर्स है जो हम आपको बता रहे हैं।

इजी एक्सेस:-

आप किसी भी डिवाइस द्वारा इसे एक्सेस कर सकते हैं और दूसरों को शेयर भी कर सकते हैं।

 फ्री स्पेस:-

जब आपके मोबाइल या लैपटॉप में डाटा अधिक हो जाता है तो आप उसमें से कुछ डाटा गूगल ड्राइव पर भी स्टोर कर सकते हैं मगर आपके पास Google Drive का अकाउंट होना चाहिए। जब आपकी डिवाइस में से डाटा कम हो जाएगा तो आपकी डिवाइस अच्छा काम करेगी। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी डिवाइस में डाटा अधिक हो जाने की वजह से हमारी डिवाइस हैंग होने लगती है तो डिवाइस की परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए हम अपना 15gb तक का डाटा गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते हैं।

Google Drive

आपको Google Drive पर 15gb डाटा स्टोरेज फ्री मिलता है :-

आप अपने गूगल ड्राइव पर 15gb तक डाटा स्टोर कर सकते हैं इससे अधिक डाटा स्टोर करेंगे तो गूगल आप से चार्ज कर सकता है। इसके अलावा अगर आपके गैलरी में बहुत सारे फोटो और वीडियो हो जाते हैं तो वह भी आप फोटोस फोल्डर पर स्टोर कर सकते हैं अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाए या खो जाए तो आप अपनी जीमेल आईडी के द्वारा इसे एक्सेस करके दोबारा अपने फोटो और वीडियो देख सकते हैं।

यह इनबिल्ट ऐप होती है :-

गूगल ड्राइव पहले ही से  आपकी सभी डिवाइसेज में इनबिल्ट होता है आपको इसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती।

गूगल ड्राइव पर अकाउंट बनाने का तरीका

अधिकतर लोगों की जीमेल पर आईडी बनी हुई होती है जिसे हम ईमेल आईडी भी कहते हैं इसी से आप गूगल ड्राइव में अपनी आईडी बना सकते हैं।

  • आप सीधे गूगल आईडी के द्वारा गूगल ड्राइव अकाउंट साइन इन पर क्लिक करें।
Google Drive
  • इसके बाद आपको न्यू ऑप्शन अकाउंट दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
गूगल ड्राइव
  • इसके बाद आपका सामने कई ऑप्शन आएंगे जोसे फोल्डर फोटो वीडियो फाइल आप इनमें से किसी भी ऑप्शन पर जा सकते हैं।
  • इनमें से किसी को भी ऐड कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप गूगल ड्राइव पर अपनी आईडी बना सकते हैं और बहुत सी फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं

Google Drive बैकअप लेने का तरीका

इसके लिए आपको गोल्ड गूगल ड्राइव की वेबसाइट को ओपन करके उसमें लॉगइन करना होगा इसके बाद –

  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने माय ड्राइव का ऑप्शन आएगा यहां पर आपकी सभी फाइल्स होंगी इसमें से किसी को भी सेलेक्ट करके आप उसका बैकअप ले सकते हैं।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी फाइल डाउनलोड होने से पहले ही  ज़िप फाइल में कन्वर्ट होगी उसके बाद अपने आप डाउनलोड हो जाएगी।
  • तो दोस्तों इस प्रकार अपनी फाइल का बैकअप ले सकते हैं।
  • और एक एक बार बैकअप लेने के बाद आपकी फाइल डिलीट नहीं होती जब तक कि आप खुद उसको डिलीट ना करना चाहे |
गूगल ड्राइव अकाउंट बनाएं

गूगल ड्राइव अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र में गूगल ड्राइव की वेबसाइट drive.google.com को ओपन और उसमें “Log In” करे।
  • अब सबसे ऊपर दायीं तरफ अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करे और ड्राप डाउन मेनू से “My Account” को सिलेक्ट करे।
  • इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी यहां पर आपको बायीं तरफ “Data & Personalization” का विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब फिर एक विंडो ओपन होगी आपको यहां पर “Delete Your Account” का ऑप्शन दिखाई देगा आप यहां से अपना अकाउंट डिलीट कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here