|Top 6 Methods| इंस्टाग्राम (Instagram) से पैसे कैसे कमाए?- Earn Money With Instagram

0
221

Instagram Kya Hai | इंस्टाग्राम (Instagram) से पैसे कैसे कमाए | इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका क्या है | Instagram Online Download Kaise Kare

दोस्तो आज का हमारा विषय है इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए दोस्तों क्या आप जानते हैं? आप मोबाइल एप्लीकेशन नामक इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं।  इंस्टाग्राम आज पूरी दुनिया चलाना जानती है और लोगों को अब ज्यादातर  टाइम इंस्टाग्राम पर गुजरता है तो सोचिए अगर इंस्टाग्राम से आप पैसे कमाने लगे तो आपके लिए कितनी अच्छी बात हो जाएगी लोग पैसे कमाने घर से बाहर तक चले जाते हैं। लेकिन कुछ लोग आजकल काम कम मेहनत करके आसानी से पैसे कमाना चाहते हैं जैसे कि आप जानते ही हैं आजकल यूट्यूब द्वारा लोग कितने पैसे कमाते हैं क्या आप लोग भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं? अगर हां तो आइए हम आपको अपने आर्टिकल द्वारा बताएंगे कि Instagram से पैसे कैसे कमाए?

 Instagram Kya Hai?

Instagram एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिससे लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं अथवा बातें करते हैं। इंस्टाग्राम पर आप अपने पिक्चर पोस्ट करते हैं जो आपके दोस्त देख पाते हैं इसके जरिए आप किसी को भी अपना दोस्त बना सकते हैं। Instagram से सिर्फ आप पोस्टिंग  और फ्रेंडशिप ही नहीं बल्कि आप कमाई भी कर सकते हैं। इनसे ग्राम से कैसे कमाई की जाती है या आपको बताते हैं |

इंस्टाग्राम

Social Media क्या है

 इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

 इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको काफी सारे ऑप्शंस मिलेंगे आईए आपको बताते हैं Instagram से पैसे कैसे कमाए?

 ब्रांड को स्पॉन्सर करें

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करना पड़ता है। किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करने का मतलब होता है कि अपने ब्रांड की इंफॉर्मेशन लोगों तक पहुंचाना और अपने ब्रांड को प्रमोट करवाना अपने ब्रांड को प्रमोट करवाने के लिए उन लोगों को छूने जिनके फॉलोअर्स ज्यादा होते हैं ताकि उनके जरिए आपके प्रोडक्ट इनफॉरमेशन दूसरों तक पहुंच जाए।

 एफिलिएट मार्केटिंग

 एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि आप किसी ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे के फ्लिपकार्ट ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं आपको इसके लिए उस प्रोडक्ट कलिंग Instagram पर प्रोडक्ट के साथ पोस्ट करना होता है। पर उस लिंग को जब आप उस करते हैं तो वह वेबसाइट लिंक टेक्स्ट में बदल जाता है और उसके लिए आपको उस वेबसाइट से कांटेक्ट करके उस प्रोडक्ट के लिए कुपन कोड जनरेट करना पड़ता है और उस कोड को अपने बॉस के साथ लिखना पड़ता है उस कोर्ट को लोग अगर इस्तेमाल करते हैं तो उन लोगों को डिस्काउंट प्राप्त होता है और उस डिस्काउंट की वजह से आपको कमीशन प्राप्त होता है।

 फोटो को बेचकर पैसे कमाए

 इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का एक बहुत सरल तरीका है कि आप लोग फोटोग्राफ भेज कर पैसे कमाए बहुत से लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है तो वह लोग जब बाहर जाते हैं तो नेचर अथवा एनिमल के बहुत सारे पिक्चर ले लेते हैं उन पिक्चर को आप Instagram पर बैठ सकते हैं। पर ध्यान रखें कि फोटोग्राफ पर आपका वाटर मार्क अथवा नाम लिखा हो ताकि कोई आपके फोटो को चोरी ना कर पाए।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

 इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचे

 आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को  बेच भी सकते हैं।। अगर आपके अकाउंट पर फॉलोवर ज्यादा हो तो इतने ज्यादा फॉलोअर होते हैं उतने ज्यादा पैसे होते हैं। तो अगर आपके फॉलोवर ज्यादा है तो आसानी से अपना अकाउंट बेच सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट को बेचे

अगर आप अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम से अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं। आपको मार्केट जाने की जरूरत नहीं घर बैठे आप अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं।यह थे सारे तरीके इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के इनमें से जो आपको सबसे बेहतर तरीका लगे उसको इस्तेमाल करें और पैसे कमाए।

Instagram Kya Hai

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

Instagram अकाउंट मैनेजर बनकर

अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट अच्छे से मैनेज कर लेते हैं तो आप दूसरे फ्रेंड के इंस्टाग्राम अकाउंट को भी मैनेज कर पैसे कमा सकते हैं। जी हां इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जिसके लिए आपको ब्रांच से कांटेक्ट करना है जिसके लिए आप सीधे उनके इंस्टाग्राम पेज पर मैसेज कर सकते हैं या फिर उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं जिसके बाद आप इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले आपको क्या करना है ?

  • इंस्टाग्राम अकाउंट सेटअप करने से पहले आपको अपनी प्रोफाइल की बायो अच्छे से फिल करनी है और आप बिल्कुल सही जानकारी ही दर्ज करे। और हा कोई भी फर्जी बात उसमें एड ना करें।
  • आपको अपने डेली basis पर इंस्टाग्राम अकाउंट पर रोजाना 2 इमेज, 3 स्टोरीज और 1 वीडियो रोजाना पोस्ट करनी है ताकि आप अपनी ऑडियंस को एंगेज कर सके।
  • अच्छी फोटो क्लिक करे और उसे अच्छे फीचर के साथ एडेड करने के बाद ही पोस्ट करे ताकि लोग आपकी ओर अट्रैक्टिव हो पाए।
  • आप अपनी हर picture मे 30 hashtags का use कर सकते हो, आपको इस opportunity का पूरा फायदा उठाना है। आप कोशिश करे कि, आप हर post मे 30 hashtags का इस्तेमाल करे।
  • आपको Photos Post करने के साथ-साथ अपनी audience से engage होने के लिए, दो-तीन दिनों में एक live Session जरूर करना चाहिए
  • आप Instagram पर एक कमेंट का रिप्लाई करें।
  • Instagram पर ज्यादा से ज्यादा stories डालने की कोशिश करे।

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने से पहले कुछ इंपॉर्टेंट पॉइंट

अगर आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको थोड़ा सा दिमाग लगाना होगा कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स पर ध्यान देना होगा क्योंकि आप किस तरीके से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग फेक आईडी बनाकर भी इल्लीगल तरीके से इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमाते हैं जो बिल्कुल गलत है।

  • इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने से पहले ये जान ले की आपको उस क्षेत्र का चुनाव करना है जिसमें से आपको ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड मिल सके और उनका प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सके। जैसे कि आपको किसी फील्ड में रुचि है जैसे Cooking tips, Traveling advice, Yoga instruction, Photographer, Painter आदि।
  • मान लीजिए आपके पास 20 हजार फॉलोअर्स है और आपने एक ब्रांड को प्रोमोट किया और पोस्ट में लिंक दे दिया। उसके बाद अगर 2% फॉलोअर्स ने भी उस लिंक पर क्लिक करके उस ब्रांड को खरीद लिया।
  • इससे पता चलता है कि आपके फॉलोअर्स आप पर कितना विश्वास करते हैं। ओर अगर आपको इस 2% को और ज्यादा बढ़ाना होगा और लोगो से Engagement करना होगा।
  • क्योंकि उसके बिना आपको Ad नहीं मिल पाएंगी और ना ही आप इससे ज्यादा पैसे कमा पाएँगे।

Conclusion

 उम्मीद करती हूं दोस्तों क्या आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? और फिर भी आपके मन में कुछ सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके लिए हमेशा हाजिर रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here