गूगल मीट क्या है कैसे डाउनलोड और Google Meet यूज़ करे

Google Meet App Kya Hai और गूगल मीट ऍप डाउनलोड कैसे करे एवं इस ऍप को यूज़ कैसे करे व हम किन कामों के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि इस कोरोनावायरस के चलते हुए हमें हर काम ऑनलाइन करना पड़ रहा है और इसके लिए हमें ज्यादा वीडियो कांफ्रेंस की जरूरत पड़ रही है क्योंकि हमारा सारा काम ऑनलाइन होने से मीटिंग भी ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस के जरिए ही की जा रही है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए गूगल ने  ऑफीशियली  रोल आउट कर दी है अपनी नई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्म जिसे कहा जाता है गूगल मीट जहां पहले कंपनी ने यह घोषणा की थी कि यह पहले प्रीमियम  एप फ्री कर देंगे सभी के लिए जिनके पास जीमेल अकाउंट मौजूद है, लेकिन आप गूगल ने यह प्लानिंग की है कि वह इंटीग्रेट कर देंगे Google Meet को जीमेल के साथ डायरेक्टली गूगल के इस नए प्रोडक्ट को खासतौर से zoom के सामने उपस्थित किया गया है ताकि यह एक अच्छी चुनौती प्रदान करें।

गूगल मीट ऍप क्या है? 

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि गूगल मीट एक वीडियो कांफ्रेंस कॉलिंग प्लेटफॉर्म है, जिससे प्रोफेशनल इस्तेमाल करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके द्वारा आप अपने कलीग्स के साथ जुड़ सकते हैं और उनसे अपनी  कठिनाइयों को हल कर सकते हैं। इसको गूगल के द्वारा लांच किया गया है क्योंकि वह जल्द ही गूगल हैंगआउट को बंद करने वाले हैं ऐसे में गूगल हैंगआउट की जगह गूगल मीट गूगल चैट ले सकते हैं।गूगल मीट के द्वारा आप आसानी से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं, जिसके पास गूगल अकाउंट है वह आसानी से ऑनलाइन मीटिंग क्रिएट कर सकता है और उसमें 100 से ज्यादा पार्टिसिपेंट जोड़ सकते हैं और एक मीटिंग प्रत्येक 60 मिनट तक चल सकती है।

गूगल मीट

Google Duo App क्या है

गूगल मीट किस देश का है?

Google Meet संयुक्त राज्य अमेरिका का ऐप है जिसे गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है।

गूगल मीट को हम किन कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं?

खुद के इस्तेमाल के लिए

अगर आप पहले से ही टीमें गूगल, फोटोज, यूट्यूब या कोई दूसरा गूगल प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो सिर्फ आपको  साइन इन करने की जरूरत है आपका गूगल अकाउंट पर साइन एन हो जाएगा।   पर अगर आपको किसी भी गूगल अकाउंट पर कोई अकाउंट नहीं है तो आपको साइन अप करना पड़ेगा और आप इसे फ्री में साइन अप कर सकते हैं।

व्यापारिक उपयोग के लिए

अगर आप पहले से ही G-SUITE user  है तो आपको सिर्फ  साइन  इन करना होता है अपने अकाउंट में।

G-SUITE admin  के इस्तेमाल के लिए

 गूगल मैप द्वारा पहले से ही G-SUITE और G-SUITE एजुकेशन शामिल कर दिए गए हैं, ऐसे में आप मिट  का इस्तेमाल करके जी शूट के एक हिस्से के तौर पर इसे अपने आर्गेनाईजेशन के  वीडियो कॉलिंग की सुविधा आरंभ कर सकते हैं।

गूगल मीट क्या है

Google Meet एप डाउनलोड कैसे करें?

गूगल मीट एप को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर जाकर सर्च करना होगा वहां से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसी तरह से  आप एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 गूगल मीट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे करें?

  • उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल मीट को खोलना होगा और उसे इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करना होगा।
  • ओपन करने के बाद परमिशन मांगी जाएंगी जिन्हें अलाव कर देना है।
  • साइन इन करने के लिए आपको किसी भी गूगल अकाउंट से लॉगइन करना है।
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन खोल कर आएगी।
  • अब आपको यहां दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक न्यू मीटिंग और दूसरा मीटिंग कोड
  • आप न्यू मीटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके एक नई मीटिंग शुरू कर सकते हैं और मीटिंग कोड के ऑप्शन पर क्लिक करके मीटिंग कोड को टाइप करके मीटिंग में एंटर कर सकते हैं।
Google Meet यूज़ करे

Google Meet कैसे काम करता है?

वीडियो कॉन्फ्रेंस

एक मीटिंग को शुरू करने के लिए आपको लिंक को शेयर करना पड़ता है। अगर आपके पास गूगल इकोसिस्टम पहले से ही है तो आपको अपने ब्राउज़र में लॉग इन करना होता है। किसी भी प्रकार की कोई अकाउंट प्लगइन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती।

प्रेजेंटेशन।

 मीट के माध्यम से आप नेटिव फुल स्क्रीन प्रेजेंटेशन कर सकते हैं, जो मदद करता है। आपके टीम मेंबर्स को प्रोजेक्ट दिखाने में इसमें शेयरिंग ऑप्शन डायनेमिक नहीं होता। लेकिन फिर भी आपको इसमें काफी बढ़िया है यूज़फुल ऑप्शन मिलते हैं जिससे आप शेयर कर सकते हैं।

G-suite इंटीग्रेशन

जी सूट एक गूगल की ही पैकेज होती है। क्लाउडवे सर्विस जो की कंपनी को प्रदान की जाती है। एक नए तरीका जिससे आप ऑनलाइन काम कर सकते हैं। इसमें आपको एक दो मैंने और एसएस मिलता है।

गूगल मीट पर मीटिंग जॉइन कैसे करें?

सिंपली आपको जाना होगा एक  लिंक पर जो है Meet.Google.com   यहां आप स्टार्ट मीटिंग बटन पर या एंटर कर सकते हैं मीटिंग आईडी अगर आप जीमेल अकाउंट पर  साइन इन है तो आप ऑटोमेटिक अली स्टार्ट ज्वाइन कर सकते हैं मीटिंग अगर आपका जीमेल अकाउंट बनाना होगा तो  आपको पहले साइन अप करना होगा।

Conclusion 

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि गूगल मीट क्या है अथवा इससे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आगे भी इसी तरह आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको कोई भी कठिनाई है तो आप हमसे कभी भी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a comment