Google Duo App क्या है और कैसे डाउनलोड करें

0
319

Google ने भी Video Calling के लिए एक ऐप को लंच किया है जिसका नाम  Google Duo App  रखा गया है । जैसे की आप लोग जानते है कि आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही किया जाता है और लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है ।जिसकी मदद से आप Internet से जुड़े रहते है तथा Social Media पर जुड़े रहते है। जिसके द्वारा हम किसी से भी Chat कर सकते है, Call कर सकते है। और Video Call भी कर सकते है। आज हर Smartphone User Video Calling का इस्तेमाल ज़रुर करता है। Google Duo App एक बहुत ही बेहतरीन ऍप है चलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल  में माध्यम से बतायेगे की Google Duo App Kya Hai और इसे कैसे डाउनलोड कर सकते है

Google Duo App क्या है

इस ऐप को गूगल द्वारा 16 अगस्त 2016 को रिलीज़ किया गया था । Google Duo एक Video Chat Mobile App है इसका इस्तेमाल हम Video Calling करने के लिए कर सकते है।यह Android और iOS दोनों operating systems के लिए Available है। इस इस्तेमाल कारण बहुत ही आसान है इस प के अंतर्गत बहुत से फीचर्स है ।यह गूगल डुओ ऍप पूरी तरह से फ्री है इसका कोई पैसा आपको देने की ज़रूरत नहीं है ।इसका interface थोड़ा unique है और बाकी आजकल सभी के पास 4G इन्टरनेट है इसलिए Video Calling में आपको कोई दिकात आने वाली  नहीं है। इसमें एक unique Feature है जिसे Knock Knock का नाम दिया गया है। यह feature आपको Google Duo App के अलावा किसी भी Video Calling apps में देखने को नहीं मिलेगा।

Google Duo App

गूगल डुओ ऐप के फीचर्स क्या है

इस ऐप में बहुत से फीचर्स है इस फीचर्स के बारे में जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है जिससे आप इस फीचर्स का पूरा इस्तेमाल कर सकते है ।हमने इन सभी  Features की पूरी जानकारी नीचे दी हुई है आप इन सभी जानकारी को  विस्तारपूर्वक पढ़े और google duo app का अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है ।

Video Call

इस ऐप को वीडियो साल के लिए बनाया गया है । वीडियो साल इसमे main Features है । इस ज़रिये आप 1 to 1 वीडियो कॉल कर सकते है ।आप इसमें Video Calling के समय Rear Camera का भी उपयोग कर सकते है। यह बहुत ही कम Mb का App है।

Audio Call

Video Calling के साथ-साथ आपको Audio Calling का भी Feature मिलता है। इसे आप जरुरत के अनुसार Audio Call कर सकते है ।

Search Box

इससे आप किसी भी Contact को सर्च कर सकते है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है की जो नंबर आपके मोबाइल में सेव नहीं है उनको भी Call और invite कर सकते हो।

Video Message

कभी-कभी सामने वाला व्यक्ति Busy होता है और वो आपकी कॉल नहीं उठा पाता, ऐसी स्थिति में आप वीडियो संदेश भेज सकते हो ।Instantaneously Video  messages send करने के लिए आपको call screen से ही आप 30 sec वीडियो मैसेज  भुज सकते है ।बिना उस parson को फ़ोन लगाए ।बस आपको कॉन्टेक्ट को प्रेस कर होल्ड करना होगा और send Video  message पर क्लिक करना होगा ।और अपने वीडियो क्लिप को रिकॉर्ड कर भेजना होगा ।

Block Number

गूगल डुओ में आप Unwanted Contact Number को Block कर सकते हो। यह Feature लगभग सभी apps में देखने को मिल जाता है।इससे वो आपको साल नहीं कर पायेगा इसके लिए आपको उस नंबर को कुछ seconds के लिए होल्ड करना होगा ।जससे बाद आपको ब्लॉक नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा ।इससे इन ऑनलाइन स्पैमर्स को हानि से ब्लॉक कर सकते है ।

Knock – Knock

यह google duo का सबसे बेहतरीन फीचर है इसका फायदा यह है की जब भी आप किसी को कॉल करोगे तब Recipient कॉल उठाने से पहले आपकी विडियो देख पाएगा। इसका मतलब है की कॉल ना भी उठाये तब भी Recipient आपको देख सकता है क्या कर रहे हो और कहाँ हो। कॉल प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए Knock Knock काफी अच्छा Feature है। आप चाहते हो की Recipient कॉल उठाने से पहले आपको नहीं देख पाए, तो आप Knock Knock Feature को disable कर दीजिए ।

Fast और Reliable

इस फीचर्स के ज़रिये वीडियो कॉल बड़े आराम से कनेक्ट हो सके और सॉल्वर नेटवर्क में भी काम कर सके ।कॉल क्वालिटी अपने आप ही adjust होती है ।नेटवर्क कंडीशंस के हिसाब से जिससे की यूजर को कॉल के दौरन कोई परेशानी न हो ।

Google Duo App को डाउनलोड कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी Google Duo App को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सबसे पहले आपको अपने एड्रोइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर ऍप पर जाना होगा ।वहाँ जाकर आपको सर्च बार में गूगल डुओ ऍप को टाइप करके इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • अब App को Download करने के बाद इसे Install करके Open कर करना होगा ।
गूगल डुओ ऐप
  • इसके बाद आपके सामने Terms And Condition आएगी जिसको पढ़कर आपको I Agree पर क्लिक करना होगा । और आगे बढ़ना होगा ।
  • फिर  आपको अपना Mobile Number Verify करना है। आप अपना Mobile Number Enter करे। और Next के Button पर क्लिक करना होगा ।अब आपके Mobile Number पर 6-digit code आएगा, हो सकता है ।
  • आपके मोबाइल Automatically Code Verify हो जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो Manually 6-digit code डालकर Verify करे। अब आपका Google Duo App चलाने के लिए बिलकुल तैयार है।

गूगल डुओ ऍप से कॉल कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको गूगल डुओ ऍप को ओपन करना होगा । ऍप को ऑप्शन करने के बाद  Video Call icon पर क्लिक करना होगा |
  • अब Contact की Screen Popup होगी जहाँ से आप Contact को उनके नाम और Number से Search कर सकते है।
  • जिससे भी Video Calling करनी है उस पर क्लिक करे। अब आप उससे Video Calling कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here