जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये- Caste Certificate Kaise Banaye आसान तरीका हिंदी में

जाति प्रमाण पत्र क्या है और Jaati Praman Patra Kaise Banaye एवं बनने का तरीका क्या है व Caste Certificate Download Kaise Kare

दशकों पहले भारत में निम्न जातिवर्ग के लोगो को बहुत ही हीन भावना से देखा जाता रहा है।इन्हे ना स्कूल जाने दिया जाय और ना ही बड़े पदों पर इनकी नियुक्ति होती थी तथा समाज में उच्च वर्ग के लोग छुआछूत का भेदभाव करते थे। जिसके कारण निम्न जातिवर्ग के लोग आगे नहीं बढ़ पारहे थे,ये हर चीज में पिछड़ते जा रहे थे।बहुत अर्से बात सरकार द्वारा पिछड़े,अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगो को आरक्षण प्रदान किया गया। जिसमे भारतीय संविधान के अनुसार निम्न जातिवर्ग के नागरिकों को विशेष सुविधायें प्रदान की जाएगी जिससे की ये वर्ग समाज में अपने आप को सभी क्षेत्रों में स्तर को उठा सके जिसकी वजह से समाज को जाति के अनुरूप होने वाले भेदभाव को रोका जा सके। आज इस आर्टिकल के माध्यम से जो निम्नवर्ग के लिए विशेष जाति प्रमाण पत्र का प्रावधान किया गया उसके संबंधित जानकारी दी जाएगी।

Caste Certificate Kya Hai?

जाति प्रमाण पत्र,भारतीय संविधान 1950 अधिनियम के तहत पिछड़े,अनसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के वर्गों के लिए अनुच्छेद 16(4) अनुच्छेद (341) और(342) के तहत कानूनी रूप से एक प्रावधान बनाया गया की निम्न जाति वर्ग के लोगों को सामान्य रूप से सभी क्षेत्रों में एक बराबर की हिस्सेदारी प्रदान की जाएगी। जिसमे समय-समय पर बदलाव करके कानून में अधिसूचियों में कुछ संशोधन किया जाता है। Caste Certificate एक प्रकार का विशेष जाति वर्गों के लिए बनाया जाता है जिनको शिक्षा नौकरी आदि क्षेत्रों में आरक्षण के हिसाब से जगह प्रदान की जाती है यह एक कानूनन प्रावधान है जिसको मानना सभी भारतीय नागरिकों के लिए प्रत्यक्ष रूप से जरूरी है। Caste Certificate तहसील के द्वारा बनाया जाता है परंतु वर्तमान समय में सभी कार्यों का डिजिटलकारण होने के कारण आप इसके फॉर्म को ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनो ही माध्यम से भी बनवा सकते है।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये

एससी एसटी (SC ST Caste Certificate) प्रमाण पत्र कैसे बनायें

जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य

जैसा की आपको बताया गया है की Caste Certificate का मुख्य उद्देश्य हमेशा से यही रहा है कि निम्न वर्ग की जाति के लोगों के लिए जो भी संविधान के द्वारा आरक्षण का प्रावधान किया गया है उन्हें प्रदान किया जाए जिसकी बदौलत वह स्वतंत्र रूप से शिक्षा एवं नौकरी के क्षेत्रों में आगे बढ़ सके पिछले कुछ दशकों से यह एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में उत्पन्न हुआ था कि निम्न जाति वर्ग के लोगों को उनकी जनसंख्या के हिसाब से सभी क्षेत्रों में बराबरी का हक नहीं मिल पा रहा था

इसके लिए संविधान में संशोधन करके यह निर्णय लिया गया कि अब पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा अनुसूचित जाति वर्गों के लिए या प्रावधान किया जाएगा कि उन्हें अपने तहसील कार्यालय से एक Caste Certificate जो कि एक विशेष रूप का प्रमाण पत्र होगा उसके द्वारा उनकी जाति के आधार पर उन्हें व्यवस्थित तौर पर आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र का लाभ:

जैसा कि आपको बताया गया है कि Caste Certificate निम्न जाति वर्गों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक प्रमाणपत्र है जिसके लाभ हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं:

  • सर्वप्रथम यह आपके जाति वर्ग को प्रमाणित करने के लिए विशेष प्रमाण पत्र होता है।
  • इसके द्वारा राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली सभी योजनाओं का लाभ मिलता है।
  • स्कूल और कॉलेज में एडमिशन के समय इसका उपयोग करने पर कोटा प्राप्त होता है।
  • स्कॉलरशिप में जाति प्रमाण पत्र का  बड़ा योगदान होता है जिसके द्वारा ही शुल्क वापसी संभव होती है।
  • OBC/SC/ST वर्ग के नागरिकों को सरकारी कालेज में Admission जैसे NEET, JEE main,MBA आदि सीटों में प्रवेश लेने के आरक्षण प्रदान किया जाता है।
  • सरकारी नौकरी जैसे UPSC,PCS,POLICE,LEKHPAL SSC आदि के लिए आयु सीमा की छूट प्रदान की जाती है।
  • सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं में लाभ प्रदान किया जाता है।
Caste Certificate

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र कैसे बनता है

जाति प्रमाण पत्र से संबंधित दस्तावेज:

Jaati Praman Patra बनवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी लगते हैं जिन्हें फॉर्म के साथ संलग्न करके प्रमाण पत्र को बनवाया जाता है जो कि निम्न थी बताया जा रहा है:

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिजली बिल/ पानी बिल/ मकान बिल आदि में से कोई एक
  • आवेदनकर्ता की फोटो
  • पार्षद/प्रधान के द्वारा आपकी जानकारी को सुनिश्चित किया गया लेटर पैड

जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया:

Caste Certificate बनवाने के लिए दो प्रकार की प्रक्रिया होती है एक तो ऑफलाइन प्रक्रिया जिसमें आप स्वयं के द्वारा जाकर अपनी तहसील में बनवा सकते हैं तथा दूसरी ऑनलाइन प्रक्रिया होती है जिसको आप नेट के द्वारा भर सकते हैं निम्नलिखित आपको ऑफलाइन प्रक्रिया बताई जा रही है:

  • सबसे पहले जाति प्रमाण पत्र का फॉर्म लेने के लिए आपको अपने तहसील में जाना होगा जहां से आपको एक ऑफलाइन फॉर्म प्रदान किया जाएगा।
  • उसके बाद आपको उसे भली-भांति अच्छी तरह से भरना होगा।
  • फिर उसने आपको संबंधित दस्तावेजों को संलग्न करके अपनी तहसील में जमा कर देना होगा।
  • तथा उसी के साथ-साथ आप के प्रधान अथवा पार्षद का लेटर पैड भी लगेगा जो आपको आपके निवास स्थान का पता सुनिश्चित करेगा।
  • उसके बाद तहसील अथवा एसडीएम कार्यालय के कर्मचारी के द्वारा आपकी जानकारी को सुनिश्चित किया जाएगा तथा अदालत की मोहर लगाकर आपको जाति प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया:

Caste Certificate बनवाने की ऑनलाइन प्रक्रिया बिल्कुल ही ऑफलाइन प्रक्रिया के समान है परंतु आपको फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा इसके लिए हम निम्नलिखित जानकारी दे रहे हैं:

  • सबसे पहले आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए गवर्नमेंट वेबसाइट Caste Certificate Official Website पर जाना होगा।
जाति प्रमाण पत्र
  • उसके बाद वहां से अपना रजिस्ट्रेशन करके आपको एक फॉर्म प्राप्त होगा जहां पर आप को भलीभांति उसे ऑनलाइन माध्यम से भरना होगा।
  • फॉर्म को भरने के बाद उसे डाउनलोड करके आप प्रिंट आउट कर ले।
  • तथा उसके साथ संबंधित दस्तावेज लगाकर आपको अपने तहसील के कार्यालय में जमा करना होगा जहां पर कर्मचारियों के द्वारा आपके जानकारी सुनिश्चित करके आपको जाति प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।

Conclusion:निष्कर्ष

आज इस लेख के द्वारा हमने अपने रीडर को जाति प्रमाण पत्र के बारे में विस्तृत तौर पर जानकारी प्रदान की है तथा उन्हें प्रकार की Caste Certificate बनवाने में दिक्कत आती है तो इस के द्वारा आप आसानी से यह समझ सकते हैं कि प्रमाण पत्र कैसे बनाया जाता है यदि आर्टिकल पसंद आया है तो इसे दोस्तों को भी शेयर करें धन्यवाद।

Leave a comment