गार्ड ऑफ ऑनर (Guard Of Honour) क्या है?

0
40

दोस्तों आज का हमारा विषय है कि Guard Of Honour क्या होता है? जैसे क्या आप सब क्रिकेट तो देखते ही होंगे और जब किसी खिलाड़ी की अंतिम विदाई की जाती है तो उसे सम्मान के साथ विदा किया जाता है जिसके लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन भी किया जाता है। इस सम्मान समारोह में उस खिलाड़ी को सम्मान दिया जाता है जो अंतिम खेल खेल कर विदा ले लेता है। उस सम्मान समारोह को गार्ड ऑफ ऑनर का नाम  दिया जाता है।गार्ड ऑफ ऑनर एक समान होता है जो किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के आगमन पर दिया जाता है या फिर खिलाड़ियों को अंतिम मैच में दिया जाता है? और सैनिकों को दिए जाने वाले अंतिम विदाई को भी Guard Of Honour कहा जाता है। तो चलिए आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से गार्ड ऑफ ऑनर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

गार्ड ऑफ ऑनर क्या है?

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि गार्ड ऑफ ऑनर एक सम्मान समारोह को कहा जाता है। जो किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति को दिया जाता है। यह आप क्रिकेट में भी दे सकते हैं या फिर किसी सैनिक को भी दे सकते हैं।अगर हम क्रिकेट की बात करें तो क्रिकेट में गार्ड ऑफ ऑनर किसी खिलाड़ी को दिया जाने वाला सम्मान होता है। यह एक ऐसा सम्मान है जो काफी बाढ़ अलग-अलग लोगों को प्रदान किया जाता है। जैसे कि अगर किसी क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन पूरे कर लिए हो या किसी खिलाड़ी ने अपने देश की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया हो  या फिर किसी खिलाड़ी ने अपने संन्यास की घोषणा कर के विदाई  लेने का फैसला किया हो। तब उसे मैच के अंतिम चरण में उसे Guard Of Honour का सम्मान दिया जाता है।

गार्ड ऑफ ऑनर

Guard Of Honour In Cricket

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, एलिस्टर कुक, गौतम गंभीर, लसिथ मलिंगा जैसे कई खिलाड़ियों को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया जा चुका है। और इसके बाद भी जब मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेल रहे थे तो उसी दौरान श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने बड़े ही अनोखे अंदाज में उन्हें Guard Of Honour सम्मान प्रदान किया था।

गार्ड ऑफ ऑनर इन फुटबॉल

क्रिकेट के अलावा यह सम्मान फुटबॉल प्लेयर और हॉकी प्लेयर को भी दिया जाता है। इस सम्मान की शुरुआत मिलिट्री से की गई थी। मिलिट्री अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष को Guard Of Honour प्रदान करती है। तो इसी तरह कोई भी व्यक्ति जब अपने खेल से अंतिम विदाई लेता है तो उसकी टीम उसे गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान प्रदान करती है।

गार्ड ऑफ ऑनर इन पुलिस

दोस्तों जैसे कि आपको ऊपर बताया कि जब भी कोई  अपने विदाई लेता है तो उसे Guard Of Honour का सम्मान प्रदान किया जाता है। इसी तरह से किसी पुलिस जवान या किसी आर्मी के जवान की शहादत पर भी गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया जाता है।

Guard Of Honour का खिताब क्यों दिया जाता है?

Guard Of Honour कॉमनवेल्थ देशों में प्रचलित एवं औपचारिक अनुष्ठान है। इससे गणमान्य और राज्यों के प्रमुख के सम्मान के निशान के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। जब गणमान्य व्यक्ति उनके पास जाते हैं तो उन्हें देखते हुए चलते हैं और जैसे उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करना कहते हैं।प्रिय दोस्तों  जैसे के आपको ऊपर बताया कि Guard Of Honour एक  सम्मान समारोह है जो किसी  भी महत्वपूर्ण व्यक्ति को सम्मान पहुंचाने के लिए दिया जाता है। हर फील्ड में सम्मान देने का तरीका अलग अलग होता है जैसे क्रिकेट का अलग फुटबॉल का अलग पुलिस का अलग मिलिट्री का अलग।  कोई भी व्यक्ति जब किसी बड़े खिताब से आगमन लेता है तो गार्ड ऑफ ऑनर उसे प्रदान किया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं के आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि Guard Of Honour क्या होता है अथवा किन्हे प्रदान किया जाता है। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको इस विषय में कोई भी कठिनाई है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here