Moratorium क्या है, जानिए बैंक मोरेटोरियम पीरियड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

0
165

बैंक लोन के समय कुछ शर्ते भी रखी जाती है, जिसमे ब्याज सम्बन्धित शर्ते, समय सम्बन्धी शर्त और इन्हीं में से एक नियम मोरटोरियम (Moratorium) का भी होता है । Monatorium का मतलब है कि एक  सीमित समय के लिए एक चीज को   रोके रखना। उसके समय 5 या 5 साल से ज्यादा हो सकता है। मोरटोरियम एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग मॉरटॉरीअम पीरियड (ऋण स्थगन), जो फाइनेंस और लोन इंडस्ट्री में बहुत अधिक  किया जाता है। परन्तु इसकी जानकारी उन्हें ही होती है, जिसे इसके शर्तो  के  बारे में पता होता हैं। यदि आप भी Moratorium के  बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़े ।

 Monatorium पीरियड क्या है?

 Monatorium पीरियड एक वक्त होता है जिसमें ऋण राशि का कोई वापसी नहीं देना पड़ता है। एक वेटिंग पीरियड होता है। आपकी वापसी देने से पहले का इसके खत्म होने के बाद आपको ऋण  वितरित करना होता है और भुगतान करना पड़ता है। हर महीने इस Moratorium पीरियड से भुगतान कुछ समय बाद शुरू हो जाता है।

DBT Transfer क्या है

 Moratorium कैसे काम करता है?

 Monatorium एक स्थाई रूप का  रुक जाना। है जो तब भविष्य की घटनाओं का निलंबन या संबंधित मुद्दों को उठाने वाला वारंट को हल नहीं किया जाता। एक सरकार या व्यवसाय द्वारा स्थगन लगाया जा सकता है अस्थाई। वित्तीय कठिनाइयों से बचने के लिए।

 क्या ब्याज का भुगतान Monatorium पीरियड के दौरान किया जाता है?

 मोरटोरियम पीरियड को ईएमआई हॉलिडे पीरियड भी बोलते हैं यह माई हॉलिडे पीरियड का अर्थ है कि जब उधार लेने वाले व्यक्ति को कोई वापसी नहीं देनी पड़ती जो भी ब्याज होता है इस समय वह ऋण में जुड़ जाता है वापसी देने के समय में।

KYC क्या है

ऋण  ब्याज के  गणना Monatorium Period मैं  किस तरह होती है?

मोरटोरियम पीरियड के दौरान आपके ऋणदाता  साधारण ब्याज के अवधारणा को लगा कर के आप के ब्याज की गणना करता है। ब्याज की गणना केवल असली राशि पर ही होगी जो वास्तव में पेश है और पूरे ऋण की मात्रा पर नहीं।

Moratorium

RBI  द्वारा घोषित हुआ है कि जिन्होंने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए धन लगाए हैं उनके लिए यह पीरियड आगे बढ़ गया है।

State bank of India

 एसबीआई मोनोसोडियम हरण के यह पीरियड देता है और एसबीआई की घोषणा के द्वारा यह और आगे बढ़ गया है। भारत के सबसे बड़ा ऋणदाता एक ईमेल अभियान के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाने का अभियान कर रहे हैं। ग्राहक चाहे तो योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं इस हफ्ते वह बैठक करेंगे।

Bank of Baroda

 बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी इसे आगे बढ़ाने की घोषणा की है। इसमें सारे ग्राहक और व्यवसाई होंगे और अपडेट माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज एस एम ई एग्रीकल्चर डिटेल हाउसिंग एजुकेशन ऑफ पर्सनल लोन भी होंगे।

Punjab National Bank

 पब्लिक सेक्टर ने  एक  साइट। शुरू की है कुछ सवालों की उसमें उन्होंने साफ घोषणा की है कि Monatorium ऋण और कार्यशील पूंजी का। पर भी लगेगा पीएनबी ने घोषित किया है कि आई एम आई वाई सी तीन माह के बाद यानी के मोंटी इंटीरियर पीरियड खत्म  होते ही देनी पड़ेगी।

Public Sector ऋणदाता

 केनरा बैंक सिंडिकेट बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आंध्र बैंक एंड कॉपरेटिव बैंक के उधार लेने वालों को भी मनोरम पीरियड मिलेगा और साथ-साथ उन्हें घोषित किया है कि उनके ब्याज दरों पर कोई छूट नहीं दी जाएगी।

Hdfc Bank

 आरबीआई की घोषणा के बाद एचडीएफसी ने भी Monatorium घोषित कर दिया है। अगर उधार लेने वाले व्यक्तियों ने किश्ते। भर दी हैं और फिर भी यह पीरियड लगाना चाहते हैं तो वह वापसी की मांग ना कर सकते हैं।

ICICI Bank

 दुनिया का  दूसरा सबसे बड़ा बैंक। आईसीआईसीआई ने घोषित किया है कि। उधार लेने वालों को 90 दिन के बाद ज्यादा ब्याज दरों पर वापसी

Kotak Mahindra Bank

 कोटक बैंक ने घोषणा की है कि शरण की वापसी 3 माह के लिए टल जाए माई मोनेट ओरियम पीरियड के बाद पुनरगना हो जाएगी।

IDBI bank

 आईडीबीआई  बैंक ने भी एस पीरियड की घोषणा कर दी है। यह Monatorium ऋण ग्राहक को कार्यशील पूंजी उदारकरता को देंगे।

 Monatorium  पीरियड का सीमित समय

Moratorium पीरियड एक अस्थाई रूप का रुक  जाने का पीरियड है। जिसकी वापसी। मार्च 1, 2020 से मई। 31 2020 तक रुकी है।उम्मीद रखता हूं कि इस आर्टिकल से आपको मोना टोरियम पीरियड के बारे में काफी जानकारी मिली होगी। कोशिश करूंगा आगे इसी तरह आपको। हर चीज के बारे में जानकारी देता  रहूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here