एमएस एक्सेल (MS Excel) क्या है- उपयोग, कार्य व एमएस एक्सेल की विशेषताएं हिंदी में

MS Excel Kya Hai और एम एस एक्सेल में रेंज क्या होती है एवं इसके उपयोग, कार्य व विशेषताएं क्या होती है जाने हिंदी में

जैसा की आप जानते है की आज के समय कंप्यूटर का उपयोग बहुत बड़े पैमाने पर किया है।आप लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत करते होंगे या फिर कंप्यूटर की पढ़ाई करते होंगे और आज के समय। में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे एमएस एक्सेल (MS Excel) के बारे में जानकारी नहीं होगी, क्योंकि यह कंप्यूटर में उपयोग होने वाला एक  Application या Program है जिसका इस्तेमाल Data Management के लिए किया जाता है। एमएस एक्सेल(Ms Excel) एक प्रकार का ऐसा Spreadsheet प्रोग्राम है जो Microsoft Office Suite के साथ Data को Tabulation Format में Open,Create,Edit, Format,Calculate आदि करने में सहायता करता है।तो आज इस Article के द्वारा आपको एमएस एक्सेल (MS Excel) के विषय पर आपको जानकारी देने की पुरी कोशिश की गई है जिससे आपको इससे संबंधित सभी बातें पता चल सके।

MS Excel Kya Hai?

MS Excel जोकि Microsoft Excel है जिसे आज के समय की भाषा में Excel कहा जाता है। यह प्रोग्राम का निर्माण Microsoft Corporation limited ने  किया है।इसके द्वारा Spreadsheet Program Data को Tabulation Format में convert कर के आसानी से रखा जा सकता है।।इसमें Electronic Worksheet(Excel) में डाटा को व्यवस्थित करने के लिए Row और Column बने होते है।एमएस एक्सेल(MS Excel) डाटा के द्वारा Calculation, Data Graph, Report आदि को व्यवस्थित तथा Website पर Data के साथ कार्य करने में सहायता करता है।

Numeric Data Calculation करने के लिए Arithmetic Operator (+, -, *, / %,Etc.) का भी उपयोग इसी प्रोग्राम में करते है। इसमें Worksheet के अंतर्गत 10,48,576 Row और 16,384 Columns होते है।जोकि एक वर्कशीट होते है तथा एक्सेल में 255 Worksheet होती हैं।

एमएस एक्सेल

Computer में MS Office Install कैसे करें

एमएस एक्सेल का उपयोग/कार्य

यदि MS Excel के उपयोग की बात किया जाए तो इसका उपयोग निम्नलिखित बताया जा रहा है:

  • Data को Tabular Format में रखना
  • Mathematical तथा Logical Calculation करना
  • Conditional Formatting करना
  • Data Filtering करना
  • Data Sorting करना
  • Budget  तैयार करना
  • Data का Chart Graph बनाना
  • Accounting करना
  • Checklist बनाना
  • Mailing List बनाना
  • People Management करना
  • Stock Maintain करना
एमएस एक्सेल

एमएस एक्सेल(MS Excel) की कुछ विशेषताएं:

यदि आप को संक्षेप में इसकी विशेषता बताई जाएं तो बहुत सारी मालूम पड़ेगी,निम्नलिखित आपको कुछ महत्पूर्ण विशेषताएं बताने जा रहे है:

Multitasking Program: एमएस एक्सेल(MS Excel) की यदि सबसे बड़ी विशेषता की बात की जाए तो  यह एक Multitasking Program होता है जिससे द्वारा कार्यों। को बहुत ही आसानी से किया। जा सकता है।

High Calculations Speed: इसके अंतर्गत Mathematical & Logical Formulas की सहायता से किसी भी प्रकार के Data फौरन High Calculation Speed के साथ किया जा सकता है।वो भी बहुत ही आसानी से।

Low Quality PC Connection: यदि इसके कार्य करने के क्षमता की बात की जाए तो Low Quality के PC के साथ बहुत सरलता से बिना रुके कार्य करता है।जिसमे सभी प्रकार के कार्य सम्मिलित होते है।

Graphic design Quality: इसके सबसे खास बात होती है Graphical design की जोकि बहुत ही उम्दा तरीके से कवर किया गया है,जिसमे Chart, Graph, Table आदि को बेहतर तरीके से व्यवस्थित किया गया है।

Spreadsheet Collection: इसके अंतर्गत प्रत्येक  File में बहुत से Spreadsheet को जोड़ कर कार्य किया जाता है जिससे यह काम टाइम मैनेजमेंट के हिसाब से काफी कम समय में हो जाता है।जबकि इसमें कई तरह के Data सम्मिलित होते है।

 Formula Collection: जैसा की आपको बताया  है की यह प्रोग्राम एक प्रकार का समय की बर्बादी को बचाने का भी कार्य करता है जिसके द्वारा हम विभिन्न प्रकार के Calculation को चाहे वो कितने ही बड़े क्यों ना हो बहुत ही आसानी से कर सकते है।

High Editing : यह एक प्रकार से Data को आसानी से Edit करने में काफी ज्यादा सहायक है,जिसके द्वारा Data को Editing के मध्यम से कही पर भी सम्मिलित कर सकते है।

Other Programs Support: यह कई ऐसे दुसरे Program में भी Supporting के साथ कार्य करता है जिसमे File का निर्माण किया जा सके।

CONCLUSION: निष्कर्ष

जैसा कि उपरोक्त आपको एमएस एक्सेल (MS Excel) से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मुहैया कराई है तथा यह भी बताया गया है कि इसकी विशेषताएं क्या है इसके उपयोग तथा कार्य के बारे में विशेष के बताया गया है तथा इन बातों को यहां सजा है जो हमारे आर्टिकल के द्वारा अपने रीडर तक पहुंच सकती है यदि आपको पसंद आए तो इसे शेयर करें जिससे अन्य लोगों को भी इस जानकारी की प्राप्ति हो सके।

Leave a comment