भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची- National Symbol List In Hindi, Download PDF

भारत का राष्ट्रीय प्रतीक क्या होता है और राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची क्या है एवं National Symbol List PDF Download कैसे करे

भारत देश हमेशा से अपने देशवासियों के लिए उनकी पहचान और विरासत का अहम हिस्सा रहा है और यही कारण है कि भारत की जो पहचान है उसके प्रतिको के द्वारा ही उजागर की जाती है संपूर्ण विश्व में भारत को बहुत सम्मान के साथ एवं उनके प्रतीकों(Symbol) को बहुत ही गर्व के साथ देखा जाता है और तरह तरह के इस National Symbol को देने गौरव और भक्ति की भावना जगाने का भी कार्य किया जाता है आज के इस Article में हम आपको भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों(National Symbol of India) के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे तथा उसके साथ ही साथ भारत के राष्ट्रप्रतिक की सूची भी आपको दर्शाएंगे जिससे यदि भविष्य में कभी आपको National Symbols of India जानने का मौका मिले तो कल आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगा।

National Symbol क्या होता है

Bharat का जो राष्ट्रीय प्रतीक(National Symbols) है वह बहुत सारे हैं जो कि देश की पहचान के तौर पर जाने जाते हैं और इन्हें बहुत ही ध्यान से चुना गया है जैसा कि उदाहरण के तौर पर आप जानने की राष्ट्रीय पशु बाघ जो होता है वह देश में शक्ति का प्रतीक माना जाता है वहीं राष्ट्रीय फूल कमल जो है वह पवित्रता का प्रतीक माना जाता है इसी प्रकार बहुत से ऐसे राष्ट्रीय प्रतीक हैं जो कि किसी ना किसी चीज के लिए पहचान बन चुके हैं अब भारत के राष्ट्रीय प्रतीक हैं उनमें से शक्ति साहस गर्व और विश्वास यह सभी बहुत ज्यादा तौर पर जाने जाते हैं

यदि आप भी भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों(National Symbols of India) को जानने की इच्छा रखते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है जिसमें हम आपको राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे और उसके साथ ही साथ इसकी सूची को भी प्रदर्शित करेंगे तो आइए निम्नलिखित हम आपको इससे संबंधित जानकारी मुहैया कराते हैं।

National Symbol

भारत के त्योहार और पर्व कौन से है

भारत के राष्ट्रीय प्रतीक कौन से है?

वैसे तो भारत देश में बहुत से राष्ट्रपति हैं जो कि हर तरीके से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते रहते हैं परंतु आज हम जो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय प्रतीक हैं उनके बारे में आपको जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिससे आप को संक्षेप में जानकारी प्राप्त हो सके तो आइए निम्नलिखित हम आपको राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में जानकारी देते हैं।

राष्ट्रीय चिन्ह (National Symbols)

यदि भारत के राष्ट्रीय चिन्ह यानी कि नेशनल सिंबल ऑफ इंडिया की बात किया जाए तो भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले में स्थित सारनाथ में अशोक के लाड से लिया गया है जिसमें शेर बना हुआ है जो कि राष्ट्रीय प्रतीक के तौर पर जाना जाता है।

National Symbol

राष्ट्रीय पशु (National Cattle)

पूरी दुनिया में भारत के लिए एक धन का प्रतीक के तौर पर जाना जाता है जोकि भारत का राष्ट्रीय पशु है जो है वो बाघ है जिसे बहुत ही तेज जानवर के रूप में जाना जाता है और यह हमेशा से ही बहादुरी शक्ति बल का प्रतीक रहा है।

राष्ट्रीय पक्षी (National Bird)

जैसा कि हम जानते हैं और बचपन से पढ़ते हैं कि मोरे हमारे देश का राष्ट्रीय पक्षी है और यह सुंदरता और अनुग्रह जैसे गुणों से भरपूर भरा हुआ है और देश के सभी निवासी भी स्पष्ट ही को बहुत ज्यादा पसंद करते रहते हैं शायद यही कारण है कि इसे राष्ट्रीय पक्षी का दर्जा प्राप्त हुआ है।

राष्ट्रीय ध्वज (National Flag)

जैसा कि हम जानते हैं कि भारत का जो राष्ट्रीय ध्वज है वह तिरंगा है और तिरंगा को देखकर ही हमारे अंदर एक जोश और जुनून उत्पन्न हो जाता है तिरंगे के ऊपर में शीर्ष में केसरिया रंग होता है तो मध्य में सफेद रंग होता है और सबसे नीचे गहरा हरा रंग होता है यदि ध्यान से देखा जाए तो इसके केंद्र में एक पहिया होता है जिसे हम चक्र कहते हैं व नीले कलर का होता है और उस चक्र में 24 तिलिया बनी हुई होती है।

 भारत में कितने हाईकोर्ट है

राष्ट्रीय फल (National Fruit)

पूरे विश्व में फलों का राजा आम को कहा जाता है तो इसके साथ ही साथ भारत का राष्ट्रीय फल भी आज ही है जिस की खेती प्राचीन समय काल से ही की जाती रही है और यह फल लोगों को सबसे ज्यादा पसंद भी होता है।

राष्ट्रीय वृक्ष (National Tree)

सबसे विशाल और घने विश्व में जाना जाने वाला बरगद का पेड़ भारत का राष्ट्रीय वृक्ष कहलाता है जो कि सुहागिन महिलाएं के द्वारा इसकी पूजा-अर्चना भी की जाती है जिसमें वह बरगद के वृक्ष के समान ही पति की लंबी आयु की प्रार्थना भी करती है।

राष्ट्रगान (National Anthem)

हमेशा ही अक्सर देखा होगा कि स्कूल कॉलेज अथवा 15 अगस्त 26 जनवरी इन सब मौकों पर जन गण मन जरूर गाया जाता है यही हमारे देश का राष्ट्रगान भी है जिसे बंगाली मूल के रचयिता रविंद्र नाथ टैगोर जी ने लिखा है उसके बाद ही इसे हिंदी में अपना लिया गया और इसके गाने की जो होती है वह 52 सेकंड तक में गाया जाता है।

राष्ट्रीय गीत (National Song)

महान रचयिता बंकिम चंद्र चटर्जी द्वारा हमारे देश के राष्ट्रीय गीत को लिखा गया था जोकि वंदे मातरम है और इसे आप हर जगह सुनते जरूर होंगे या हम सभी को आजादी के समय हुए क्रांति को याद दिलाता है और क्रांतिकारियों के बलिदान को समर्पित है।

राष्ट्रीय कैलेंडर (National Calendar)

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश में जितने भी कार्य होते हैं वह सभी कैलेंडर में घोषित तिथियों के आधार पर किए जाते हैं और हमारे देश का जो कैलेंडर है वह क्षेत्र के साथ सतयुग के आधार पर राष्ट्रीय कलंदर के रूप में अंकित है जिसमें 365 दिन का एक समान वर्ष 22 मार्च 1957 इसी में स्वीकार किया गया था।

राष्ट्रीय पुष्प(National Flower)

भारत का जो राष्ट्रीय फूल है वह कमल को घोषित किया गया है जो कि हमें या दर्शाने का कार्य करता है कि जितने भी विकट परिस्थितियों सामने आ जाए इंसान को हमेशा से ही उन परिस्थितियों से बाहर निकल कर उठना चाहिए और इसके वैज्ञानिक नाम नेलुम्बो न्यूसिफेरा है।

National Symbols List in Hindi

राष्ट्रीय प्रतीकराष्ट्रीय प्रतीक की पहचान
राष्ट्रीय चिन्हअशोक स्तंभ
राष्ट्रीय पशुबाघ
राष्ट्रीय पक्षीमोर
राष्ट्रीय फूलकमल
राष्ट्रीय झंडातिरंगा
राष्ट्रीय गानजन गण मन
राष्ट्रीय गीतवंदे मातरम्
राष्ट्रीय चिन्हअशोक स्तंभ
राष्ट्रीय वाक्यसत्यमेव जयते
राष्ट्रीय पंचांगशक संवत
राष्ट्रीय भाषाहिंदी
राष्ट्रीय लिपिदेवनागरी
राष्ट्रीय पितामहात्मा गांधी
राष्ट्रीय पुरस्कारभारत रत्न
राष्ट्रीय वृक्षबरगद
राष्ट्रीय नदीगंगा
राष्ट्रीय खेलहॉकी
राष्ट्रीय मिठाईजलेबी
राष्ट्रीय पर्वस्वतंत्रता दिवस,गणतंत्र दिवस,गांधी जयंती

Leave a comment