Provident Fund से पैसे कैसे निकाले?- भविष्य निधि PF Withdrawal

0
201

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं EPF. एक तरह की वित्तीय सुरक्षा होती है जो हर कर्मचारी को दी जाती है। आमतौर पर बेसिक सैलरी का 12 परसेंट कर्मचारी के मासिक वेतन से काटा जाता है और कंपनी से 12 परसेंट की राशि वित्तीय सुरक्षा के तौर पर जमा होती है। कर्मचारी के वेतन से पीएफ कटौती का मुख्य उद्देश्य है। सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना श्रम मंत्रालय ईपीएफ राशि पर 7% से 9% वार्षिक की दर से ब्याज प्रदान करता है। हालांकि अगर कोई कर्मचारी महासंघ की अवधि से पहले अपना पैसे निकालता है तो उसे निकासी राशि पर लगाए गए आरोप का भुगतान करना होगा। क्या आपको पता है कि प्रोविडेंट फंड कैसे निकलता है। अगर नहीं तो आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि PF से पैसे कैसे निकलते हैं?

Provident Fund  क्या होता है?

अगर आप किसी कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो आपकी सैलरी का 12 परसेंट हिस्सा हर महीने एंप्लॉय प्रोविडेंट फंड के तौर पर काटा जाता है। ईपीएफ का मकसद होता है कि पैसा जरूरी और कठिनाई के वक्त के लिए बचा के रखना और कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें पैसों की जरूरत पड़ जाती है। अगर आप भी किसी परेशानी में घिरे हुए हैं। पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं और यह नहीं पता कि पीएफ का पैसा कैसे  निकलेगा तो दोस्तों घबराइए नहीं। आज हम आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पीएफ का पैसा कैसे निकाला जाता है?

EPF  का पैसा कैसे निकाल सकते हैं?

EPF  का पैसा निकालने के लिए आपको नीचे दिए गए  पॉइंट्स को फॉलो करना है।

Provident Fund
  • ऑफिशल वेबसाइट खोलने के बाद सामने एक  पेज खुल जाएगा वहां आपको सीधे हाथ पर UAN  पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा। डिटेल दर्ज करने के बाद आपको साइन इन पर क्लिक करना है।
  • जो पेज खुलकर आएगा उसमें सीधे हाथ को आप कर्मचारी प्रोफाइल देख सकते हैं। वहां आपको मैंने टैब पर क्लिक करना है। क्लिक करें और dropdown-menu में केवाईसी चुने।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। आपको यहां सर्विस ऑनलाइन सेवा के टैब पर क्लिक करना है और अपना फॉर्म  चुनना  है फॉर्म 31,19 और 10c
  • अब यहां आपको कुछ ऑप्शन देखेंगे जैसे पैसे निकालना, लोन और एडवांस के लिए पैसे यह पेंशन के लिए पैसे निकालना आपको जिस वजह से पैसे निकालने हैं उसे चुने।
  • अपनी जरूरत के अनुसार उसके फॉर्म को ऑनलाइन भरे।
  • फॉर्म भरने के 10 दिन के अंदर आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में ईपीएफ की राशि जमा करवा दी जाएगी।

 क्या ईपीएफ का पैसा एडवांस निकाल सकते हैं?

 हां, आपकी इपीएफ एडवांस भी निकाल सकते हैं। केवाईसी डिटेल इकट्ठा करके और फिर ऑनलाइन पीएफ के दावे पर कार्यवाही की जाएगी। अनुमोदन के बाद पीएफ राशि 10 दिन के अंदर ही उल्लेखित खाते में जमा की जाएगी।ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद ईपीएफ सेटलमेंट में ईपीएफ पार्ट विड्रोल लोन इन एडवांस या पेंशन विड्रोल इन दोनों में से एक ऑप्शन चुनना होगा और फॉर्म भरने के बाद 5 से 10 दिन में पैसे आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे।

EPF  का पैसा हम कब निकाल सकते हैं?

  • ईपीएफ का पैसा हम दो ही कंडीशन मैं निकाल सकते हैं।
  • जॉब छुटने पर निकलता है पैसा:  ईपीएफ का पैसा पिछले साल कर्मचारियों का 1 महीने से अधिक समय तक बिना जॉब के रहने पर ईपीएफ का 75% हिस्सा निकाल सकते हैं और ईपीएफ का बाकी 25% जॉब छूटने के 2 महीने बाद निकाल सकते हैं।
  • ईपीएफ का पैसा मेडिकल इमरजेंसी के वक्त निकाल सकते हैं:  अगर आपकी आपकी बीवी आपके बच्चे आपके माता-पिता किसी गंभीर बीमारी से लड़ रहे हैं तो आप अपना पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं और उसके लिए आपको 1 महीने का अस्पताल में दाखिल रहने का सबूत और लीव सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य है।

Conclusion

उम्मीद  करती हूं दोस्तों क्या आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा के ईपीएफ क्या होता है अथवा उसके पैसे कैसे निकाल सकते हैं। इसे एक बार घर बैठे जरूर ट्राई करें। आपका पैसा साहनी से निकल जाएगा। आगे भी इसी तरह अपना आर्टिकल के माध्यम से आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। बने रहिए मेरे साथ मेरी  वेबसाइट पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here