|Apply Saral Pension| सरल पेंशन योजना क्या है- ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

सरल पेंशन योजना क्या है और Saral Pension Yojana Online Registration कैसे करे एवं एप्लीकेशन स्टेटस, लाभार्थी सूची, पात्रता व लाभ जाने

सभी लोगो की ज़िन्दगी में सबसे मुश्किल दौर बुढ़ापे का होता है क्योंकि उस अवस्था में लोगों को अपनी बहुत ज़्यादा फिक्र होती है। जैसे कि हम सभी लोग अपने जीवन में आने वाली किसी मुसीबत या अपने बुढ़ापे के लिए थोड़ी बहुत सेविंग अवश्य ही करते हैं क्योंकि ज्यादातर लोगों की महीने की इनकम इतनी  नहीं हो पाती है कि वह अपना रोज का खर्चा भी ठीक से चला पाए। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं जो आपके भविष्य में आने वाली कोई परेशानी या आपके बुढ़ापे में सहायता प्रदान करेगी और वह हैं Saral Pension Yojna. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सरल पेंशन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे उद्देश्य लाभ विशेषताएं आवश्यक दस्तावेज एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताएंगे।

Saral Pension Yojana 2022

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा 1 अप्रैल 2021 को सरल पेंशन योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इस योजना के तहत कंपनी किसी भी पेंशन योजना में जमा की गई राशि के बदले प्रतिवर्ष भुगतान करने का वादा करती है। बहुत ही आसान और सरल भाषा में आपको बताए तो यह एक सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना है जिसमें पॉलिसी धारक को एक ही बार में पूरा प्रीमियम चुकाना होगा और उसके बाद आपको जीवन भर पेंशन रकम मिलती रहती है। प्रत्येक इंश्योरेंस कंपनी की पेंशन की रकम अलग-अलग हो सकती है लेकिन इस योजना का नाम सरल पेंशन योजना भी रहेगा बस आप जिस कंपनी की पॉलिसी लेंगे उस कंपनी का नाम लग जाएगा। प्रीमियम जमा करते ही पॉलिसी धारक को पेंशन का लाभ मिलने लगता है।

सरल पेंशन योजना क्या है

अटल पेंशन योजना 

सरल पेंशन योजना प्रीमियम

इस योजना के अंतर्गत आप पेंशन कैसे लेना चाहते हैं वह आप पर निर्भर करता है यदि आपको प्रति महीने पेंशन चाहिए या 3 महीने में या 6 महीने में या फिर साल भर में। आप जैसे भी पेंशन की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। यदि आपको प्रति महीने पेंशन का लाभ लेना है तो आपको कम से कम महीने में 1000 रुपए जमा करने होंगे उसी तरह 3 महीने में पेंशन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आप को कम से कम 1 महीने में 3000 रुपए  जमा करने होंगे जिसके बाद आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।

पॉलिसी केसे ले सकते हैं ?

पेंशन योजना के तहत पॉलिसी लेने के लिए आपको दो ऑप्शन दिए जाते हैं जिसमें से पहला ऑप्शन लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस। यह पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। आसान शब्दों में कहे तो यह पेंशन पेंशन धारक को जीवित रहने तक मिलती रहेगी और उसकी मृत्यु के बाद पॉलिसी धारक द्वारा जो बेस् प्रीमियम का भुगतान किया गया था वह उसके नॉमिनी को वापस दे दिया जाएगा। दूसरा ऑप्शन है जॉइंट लाइफ के लोगों के लिए। जॉइंट लाइफ पॉलिसी पति पत्नी से जुड़ी होती है।

इस पेंशन में जो भी लंबे समय तक पति या पत्नी जीवित रहता है उसे पेंशन प्रदान की जाएगी। जितनी पेंशन दोनों के जीवित रहने पर मिलती है उतनी ही पेंशन किसी एक की मृत्यु के बाद भी प्रदान की जाती रहेगी। दोनों की मृत्यु के बाद इसी धारक द्वारा बेस प्राइस की जो रकम होती है वह नॉमिनी को प्रदान की जाएगी।

Saral Pension Yojana

Saral Pension Yojana 2021 का लाभ

  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको जीवन भर पेंशन की सुविधा प्राप्त होगी और 100% इम्यूनिटी मिलती है।
  • आप पेंशन कैसे प्राप्त करना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है जैसे 1 महीने में, 3 महीने में, 6 महीने में या फिर प्रतिवर्ष।
  • यदि आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं और आपको अपना इलाज के लिए पैसों की आवश्यकता है तो आप इस योजना के तहत जमा की गई रकम वापस ले सकते हैं।
  • आपने जितनी रकम जमा की होगी उसका लगभग 95% आपको बीमारी के इलाज के लिए वापस मिल जाता है।
  • सरल पेंशन योजना के शुरू होने के 6 महीने के बाद आपको लोन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

सरल पेंशन योजना का मूल्य निर्धारण

बैंडखरीद मूल्य सीमा
बैंड 1कम से कम 200000
बैंड 2200000 से 500000
बैंड 3500000 से 1000000
बैंड 41000000 से 2500000
बैंड 52500000 या उससे अधिक

Saral Pension Yojana की पात्रता

  • पॉलिसी लेने के लिए पॉलिसी धारक की आयु कम से कम 40 वर्ष से ज्यादा और 80 वर्ष से कम होनी अनिवार्य है।
  • पॉलिसी की खरीद आप की वार्षिक आय पर निर्भर करती हैं।
  • यह पॉलिसी पूरे जीवन के लिए है
  • वार्षिक आय की कोई सीमा नहीं है।

Saral Pension Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आप सभी लोग जानते हैं कि अभी सरल पेंशन योजना की घोषणा की गई है और इसे 2 दिन बाद 1 अप्रैल को लांच किया जाएगा। जैसे ही इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट लॉन्च की जाएगी वैसे ही हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया बता देंगे।

Leave a comment