व्हाट्सएप्प अकाउंट (Whatsapp Hack) हैक होने से कैसे बचाए- New Trick Hindi Me

Whatsapp Account Kya Hota Hai | व्हाट्सएप्प अकाउंट हैक होने से कैसे बचाए | How To Check Whatsapp Hack | व्हाट्सएप्प अकाउंट हैक होने से बचाने का आसान तरीका क्या है

आज के समय में जितना ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल होता है उसने ही ज्यादा इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिलते हैं आपने Cyber Hacking का नाम तो जरूर सुना होगा जिसके माध्यम से आप के सोशल मीडिया के अकाउंट को हैक कर लिया जाता है बहुत से ऐसे तरीके है जिनके द्वारा हैकर आपके सोशल मीडिया अकाउंट चाहे वह फेसबुक हो व्हाट्सएप पर इंस्टाग्रम हो ट्विटर हो आदि को हैक कर लेते हैं आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको व्हाट्सएप्प अकाउंट(WhatsApp Account) हैक होने से कैसे बचाएं उसके बारे में संबंधित जानकारी आपको पहुंच जाएंगे तथा उन तरीकों के बारे में पहुंचेंगे जिनका हैकर इस्तेमाल करके आपके अकाउंट को आसानी से कर लेते हैं।

WhatsApp hack Hone Se Kaise Bachaye?

अपने व्हाट्सएप को हैक होने से बचाने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि हैकर के द्वारा किन-किन तरीकों का इस्तेमाल करके आपके व्हाट्सएप अकाउंट को बिना आपकी मर्जी के है किया जा सकता है यदि आप अपने व्हाट्सएप कौन को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन तरीकों के  बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि हम आपको निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

व्हाट्सएप्प अकाउंट

1.Whatsapp web के द्वारा हैकिंग:

आज के समय में व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने का सबसे सरल और आसान तरीका whatsapp-web माना जाता है इस तकनीक का इस्तेमाल करके है क्या आपका व्हाट्सएप पर अकाउंट आसानी से हल कर सकता है उसके लिए उससे बस आपका कुछ सेकंड के लिए मोबाइल चाहिए होता है इसमें WhatsApp Web की वेबसाइट पर जाकर कोई और थोड़ी सेंड करके और सब अकाउंट को हैक किया जाता है।

बचाव:

  • सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करें उसके बाद ऑप्शन में जाकर whatsapp.web के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपके सामने व्हाट्सएप ग्रुप का ऑप्शन दिख जाएगा तथा वहां पर आप चेक करें कि कहीं आपका व्हाट्सएप अकाउंट कहीं दूसरे मोबाइल में तो लॉगिन नहीं है यदि है तो उसे Log out कर दें।
  • जितना ज्यादा जरूरी है अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप पासवर्ड प्रोटेक्शन लगाकर अवश्य रखें।

2.OTP के द्वारा हैकिंग:

आजकल तो OTP के द्वारा हैकिंग करना हैकरो के लिए सबसे आसान काम माना जाता है इसके द्वारा अगर आपके फोन नंबर से व्हाट्सएप्प अकाउंट को हैक करते हैं तथा उस पर ओटीपी मैसेज का कोड देखकर आसानी से अपने फोन में आपके व्हाट्सएप में डाल कर लेता है जिससे बहुत आसानी से Hacking हो जाती है और सामने वाले को पता भी नहीं चलता।

बचाव:

  • सबसे पहला Step तो यह है कि आप अपना फोन किसी भी अनजान पर्सन को ना दें तथा उस पर Password लगा कर रखें।
  • WhatsApp में Applock का इस्तेमाल करें जिससे आपका मैसेज कोई भी ना पढ़ सके।
  • अपनी सेटिंग में जाकर लॉक स्क्रीन पर एसएमएस नोटिफिकेशन को ऑफ कर दें इससे आपके नंबर पर जो ओटीपी आएगी वह शो नहीं होगी।
व्हाट्सएप्प अकाउंट

3.WhatsApp Phishing के द्वारा हैकिंग:

ये टेक्निक आजकल हैकरो कि सबसे फेवरेट टेक्निक में से एक मानी जाती है इसके द्वारा आपको एक Webpage link  सेंड करके Qrcode भेजा जाता है जिसे अगर आप भूलवश स्कैन कर लेते हैं तो आपका व्हाट्सएप हैकर के मोबाइल फोन में चालू हो जाएगा तथा आपको पता भी नहीं चलेगा इसके लिए आपको व्हाट्सएप वेब में जाकर स्कैन करना पड़ता है इस तकनीक के द्वारा हैकर कहीं से भी बैठकर आपके मोबाइल फोन को हैक कर सकता है।

बचाव:

  • आप सबसे पहली चीज ये जान ले कि आपके मोबाइल पर यदि कोई भी अन्य Link आती है तो उस पर कभी क्लिक ना करें।
  • दूसरी बात यह कि किसी भी अनजान QR code को अपने मोबाइल फोन से कभी भी स्कैन करने की कोशिश ना करें।
  • समय-समय पर व्हाट्सएप में जाकर ऑप्शन पर क्लिक करें तथा उसमें whatsapp-web में जाकर अपने अकाउंट को चेक करें कि कहीं आपके व्हाट्सएप अकाउंट में कोई अन्य लॉगइन तो नहीं है यदि है तो उसे Log Out कर दें।

4.All Messages Backup हैकिंग:

इस तकनीक का इस्तेमाल करके हैकर आपके WhatsApp Messenger के जो Folder है उन्हें अपने मोबाइल पर सेंड आसानी से कर लेता है तथा अपने मोबाइल के File Manager में जाकर आपके WhatsApp Folder को Extract करके आपके सारे के सारे व्हाट्सएप मैसेजेस को बहुत ही आसानी से पढ़ लेता है जिससे आपकी Privacy भंग हो सकती है यह आजकल आम बात हो गई हैकरो के लिए।

बचाव:

  • सबसे पहली बात कि अपने मोबाइल फोन में हमेशा ही पासवर्ड लगा कर रखें
  • जैसा कि आपको उपरोक्त बताया गया कि अपने फोन में Applock का इस्तेमाल करें तथा उसमें WhatsApp को लॉक करके रखें।
  • साथ ही साथ अपने फाइल मैनेजर के फोल्डर को भी लॉक रखें जिससे आपके फोन के अंदर किसी भी प्रकार की जानकारी बाहर सांझा नहीं हो सकती।
Whatsapp Account Hack Hone Se Kaise Bachaye

5.किसी भी Spy Application के द्वारा हैकिंग:

किसी भी तरह के SPY App का इस्तेमाल करके हैकर आपके Mobile Phone को पूरी तरह से हैक कर सकता है उसके द्वारा आपके Whatsapp Messenger के मैसेजेस फोटोज गैलरी वीडियोस आदि को देख सकता है तथा उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है उसके लिए बस आपके मोबाइल फोन में गलती से Spy ऐप को इंस्टॉल करना होगा जैसे ही वह इंस्टॉल होगा आपका सारा Data उसके मोबाइल पर दर्ज हो जाएगा जिसकी मदद से वह आपके मोबाइल फोंस के साथ कोई भी गलत कार्य कर सकता है।

बचाव:

  • बचाव के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने मोबाइल फोंस में एक बेहतरीन Antivirus को install करें जो कि गलत ऐप की पहचान करके उसे डिलीट कर दें।
  • उसके बाद अपने मोबाइल फोन में पासवर्ड प्रोटेक्शन को अनिवार्य रूप से चालू रखें।
  • कोई भी अनजान एप्लीकेशन यदि आपके मोबाइल में दिखे तो उसे फौरन uninstall कर दें।

Conclusion: निष्कर्ष

उपरोक्त Article के द्वारा हमने आपको व्हाट्सएप को हैकिंग केक से कैसे बचा जा सकता है उसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी मुहैया कराई है आप इसे पढ़कर अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप को आसानी से बचा सकते हैं तथा है करो से अपने मोबाइल फोन को दूर रख सकते हैं हम आशा करते हैं कि आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा।

Leave a comment