| Month Name In Hindi| 12 महीनों के नाम हिंदी व अग्रेजी में जाने ?

Month Name Kya Hote Hai और 12 महीनों के नाम हिंदी व अग्रेजी में में क्या है एवं महीनो के नामो की लिस्ट देखे हिंदी में

दोस्तों आज हम आपको महीनों के नाम बता रहे हैं जैसा कि आप आप सभी जानते हैं कि पूरे वर्ष में कुल मिलाकर 12 महीने होते हैं जिसे हम जनवरी, फरवरी, मार्च आदि के नाम से जानते हैं। लेकिन इस बीच कोई हमसे महीनों का नाम हिंदी में पूछ लेता है तो हमारे पास कोई जवाब नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको 12 महीनों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में बताने  जा रहे हैं। अगर आपको भी Month Name हिंदी और इंग्लिश में पूर्ण रूप से जानने हैं तो हमारे इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें।

12 महीनों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में जाने

जैसे की हम सब जानते हैं कि हर 30 दिन बाद एक महीना बदल कर दूसरा महीना शुरू हो जाता है। वर्ष का पहले महीने को हम जनवरी के नाम से जानते हैं तथा आखिरी महीने को दिसंबर के नाम से जाना जाता है। दिसंबर के बाद जनवरी लगने पर दूसरे साल की शुरुआत हो जाती है ऐसे में अक्सर लोग हमसे पूछते हैं कि जनवरी से लेकर दिसंबर तक महीनों के नाम हिंदी में क्या होते हैं तो हमारे पास किसी भी प्रकार का कोई जवाब नहीं होता है। इसकी वजह यह है कि हम लोग हर समय Month Name अंग्रेजी में ही इस्तेमाल करते हैं बहुत कमी से बुजुर्ग लोग ऐसे होते हैं जो महीनों के नाम को हिंदी में लिया करते हैं।

Month Name

हिन्दू कैलेंडर के महीनों के क्या नाम है

महीनों के नाम क्या हिंदी में जानना जरूरी है?

अब आपके मन में एक सवाल आया होगा कि क्या हमें महीनों के नाम हिंदी में जाने अनिवार्य है? यदि आप भी यही सोच रहे हैं तो आपको बता दूं कि 12 महीनों के नाम हिंदी में जानना बिल्कुल आवश्यक है क्योंकि हम भारत देश में रह रहे हैं और ऐसे में हमें अपनी मातृभाषा मैं महीनों के नाम पता होना आवश्यक है कि और इससे सभी लोगों की बेसिक नॉलेज भी बढ़ती है। इसके अलावा यदि आप कभी सरकारी नौकरी के इंटरव्यू में जाते हैं तो आपसे यह प्रश्न कर दिया जाता है कि क्या आप महीनों के नाम हिंदी में जानते हैं परंतु इस प्रश्न का आपके पास कोई उत्तर नहीं होता है और ऐसे में आप इंटरव्यू में पास नहीं होते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप Month Name हिंदी में जान सके तथा उन्हें याद रख सके।

12 महीनों के नाम

महीनों के नाम हिंदी में

नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों में हम आपको महीनों के नाम बताने जा रहे हैं कृपया इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें।

महीनों के नाम हिंदी मेंमहीनों के नाम अंग्रेजी में
चैत्रमार्च-अप्रैल
बैसाखअप्रैल-मई
जेठमई जून
आषाढ़जून-जुलाई
सावनजुलाई-अगस्त
भादोअगस्त सितंबर
अश्विनसितंबर अक्टूबर
कार्तिकअक्टूबर-नवंबर
अगहननवंबर दिसंबर
पोषदिसंबर जनवरी
माघजनवरी-फरवरी
फाल्गुनफरवरी-मार्च
Month Name

अपनी राशि कैसे जाने

पूरे वर्ष के महीनों के नाम हिंदी में हमने आपको ऊपर दिए गए टेबल में लिक दिए हैं। अब यदि आप से कोई भी व्यक्ति हिंदी में महीनों के नाम पूछता है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं आप सीधे उन्हें हिंदी के नाम प्रदान कर सकते हैं।

महीनों के नाम अंग्रेजी में

महीनों के नाम हिंदी में बताने के बाद अब बारी आती है कि आपको महीनों के नाम अंग्रेजी में बताएं तो दोस्तों जानते हैं महीनों के नाम हिंदी व अंग्रेजी में

महीनों के नाम हिंदी मेंमहीनों के नाम अंग्रेजी मेंMonth In English
चैत्रमार्च-अप्रैलMarch-April
बैसाखअप्रैल-मईApril-May
जेठमई जूनMay-June
आषाढ़जून-जुलाईJune-July
सावनजुलाई-अगस्तJuly-August
भादोअगस्त सितंबरAugust-September
अश्विनसितंबर अक्टूबरSeptember-October
कार्तिकअक्टूबर-नवंबरOctober-November
अगहननवंबर दिसंबरNovember-December
पोषदिसंबर जनवरीDecember-January 
माघजनवरी-फरवरीJanuary-February
फाल्गुनफरवरी-मार्चFebruary-March
Month Name

ऊपर दी गई टेबल में हमने आपको महीनों के नाम अंग्रेजी में बताएं हैं जिसके द्वारा यदि आपको अंग्रेजी में बताने में कोई कठिनाई आए तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से आसानी से बता सकते हैं। 

तो दोस्तों इस प्रकार आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों महीनों के नाम जान गए होंगे और जिन लोगों को नहीं पता है उन लोगों को भी बता देना क्योंकि ज्यादातर लोग अंग्रेजी महीनों के नाम तो जानते हैं लेकिन हिंदी महीनों के नाम या हिंदू महीनों के नाम भी जानते हैं।

Leave a comment