प्रशंसा पत्र कैसे लिखे-  बेस्ट Appreciation Letter लिखने का तरीका जाने हिंदी में

Appreciation Letter Kya Hota Hai और प्रशंसा पत्र कैसे लिखे एवं लिखने का तरीका क्या होता है व अप्प्रेसिअशन लेटर फॉर्मेट क्या है जाने हिंदी में

आज के दौर में लगभग सभी क्षेत्रों में या कार्यालयों में कोई ना कोई ऐसा कर्मचारी जरूर होता है जो कि अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए जाना जाता है उसके किए गए कार्यों की काफी प्रशंसा होती है तथा वह उस दायरे में रहकर कार्य करता है जो कि एक संविधान के अनुरूप एक अच्छे कर्मचारी को माना जाता है जिसके द्वारा सभी क्षेत्रों में उन कर्मचारियों के उच्च अधिकारियों के द्वारा उन्हें काफी ज्यादा सम्मान प्रदान किया जाता है तथा उसके साथ-साथ उन्हें प्रशंसा पत्र अथवा प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है जैसा कि मालूम होगा कि यह शब्द आपके जीवन में पहली बार सुना होगा तो इसलिए आज इस लेख के माध्यम से प्रशंसा पत्र के बारे में हम आपको विस्तृत तौर पर जानकारियां देंगे तथा उसे किस प्रकार लिखा जाता है यह भी निम्नलिखित बताएंगे।

Appreciation Letter Kya Hota Hai?

जैसा कि उपरोक्त आपको बताया गया कि आज के समय में लगभग सभी सरकारी कार्यालयों में या फिर आप कहे तो निजी संस्थाओं में भी चाहे वह कंपनी हो या फिर ऑफिस उन सभी में किसी कर्मचारी द्वारा किए गए अच्छे कार्यों की प्रशंसा करने के लिए तथा उन्हें सम्मान देने के लिए एक पत्र प्रदान किया जाता है जो कि उनके प्रमोशन के समय में काफी लाभदायक साबित होता है जिसे हम प्रशंसा पत्र अथवा प्रशस्ति पत्र भी कहते हैं

आजकल सभी विभागों में प्रदान किया जाता है चाहे वह पुलिस विभाग हो डाक विभाग हो विद्यालय का विभाग हो सचिवालय इन सभी क्षेत्रों में यह Appreciation Letter कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है जो कि अपने कार्यों को लेकर काफी ज्यादा जिम्मेदार होते हैं तथा उसके साथ-साथ अपने कार्यों को पूर्ण लगन के साथ करते हैं जिसके बाद उन्हें उनके उच्च अधिकारियों के द्वारा यह पत्र प्रदान किया जाता है।

सैलरी बढ़ाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

प्रशंसा पत्र कैसे लिखा जाता है?

जिस तरह से आज आपको प्रशंसा पत्र से संबंधित सभी बातें विस्तृत तौर पर बताई गई है कि यह क्या होता है तथा यह किस समय इस पत्र को लिखा जाता है परंतु कभी-कभी क्या होता है कि बहुत लोगों को प्रशंसा पत्र कैसे लिखें या पता नहीं होता तो निम्नलिखित हम कुछ सैंपल आपको प्रशंसा पत्र के दिखाने जा रहे हैं।

Sample No.1

पुलिस विभाग में पुलिस अधीक्षक के द्वारा किसी कोतवाल को जारी किया गया प्रशंसा पत्र

सेवा में,

श्री नरेंद्र प्रताप सिंह

पद– इंस्पेक्टर

कोतवाली,महाराजगंज

उत्तर प्रदेश

महोदय मैं पुलिस अधीक्षक महाराजगंज आपके कार्यों से क्षेत्र में हुए विकास एवं आपके द्वारा अपराध जगत में आई कमी को देखते हुए तथा उसके साथ साथ आपने जिस तरह से अपने कोतवाली क्षेत्र में क्षेत्रीय जनता को आपस में सहयोग कर जो कार्य किया है उसकी हम प्रशंसा करते हैं तथा आपके आगे के भविष्य के लिए हम इस प्रशस्ति पत्र को प्रदान करते हैं।

आप श्रीमान से इसी प्रकार आगे भी उम्मीद रखी जाएगी ताकि आप महाराजगंज के किसी भी क्षेत्र में हो तो अपने कार्य के प्रति हमेशा से ही उत्कृष्ट रहे। धन्यवाद!

पुलिस अधीक्षक

गोपाल कुमार मीणा

जनपद महाराजगंज

उत्तर प्रदेश पुलिस

Sample No.2

कोरोना महामारी के दौरान किए गए कार्य के लिए प्रशंसा पत्र!

महेंद्रनाथ पांडे

मेंबर ऑफ लोकसभा

(सांसद,जनपद–चंदौली)

मैं महेंद्र नाथ पांडे लोकसभा सांसद चंदौली, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के द्वारा कोरोना महामारी के दौरान जिस तरह की व्यवस्था को सुचारू रूप से चालू करने का कार्य किया गया उसे हमारे गृह जनपद चंदौली में समाजसेवी अर्जुन सिंह के द्वारा जमीनी स्तर पर व्यवस्थित किया गया जिसके द्वारा क्षेत्र की जनता में कोरोना महामारी को लेकर जो डर बना हुआ था वहां इस उत्कृष्ट कार्य के द्वारा समाप्त हुआ।

अतः समाजसेवी अर्जुन सिंह जी के द्वारा किए गए कार्य की हम समीक्षा करते हैं तथा उनके इस महान कार्य के लिए मेरी तरफ से उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

Sample No.3

किसी कंपनी के चेयरमैन के द्वारा अपने कर्मचारी को प्रशंसा पत्र प्रदान करना

सेवा में,

गोपाल दास शर्मा

एरिया कलेक्शन मैनेजर

TVS Credit Lmt

ट्रांसपोर्टनगर,गोरखपुर

श्रीमान मैं राहुल सक्सेना टीवीएस क्रेडिट लिमिटेड का चेयरमैन आपके द्वारा किए गए कंपनी के हित में जो कार्य हैं उसकी मैं समीक्षा करता हूं तथा जिस तरह से आप ने कंपनी को बढ़ाने में अपना सहयोग दिया है एवं अपने पद एरिया कलेक्शन मैनेजर का भरपूर इस्तेमाल किया है तथा अपने क्षेत्र में जितने भी कलेक्शन करने का जो टारगेट दिया गया उसे समय पर पूरा किया है जिसकी वजह से मैं और मेरी सभी टीम इसकी प्रशंसा करते हैं तथा इसके साथ-साथ आपको इस कंपनी के द्वारा Appreciation Letter प्रदान किया जाता है।

आप श्रीमान जी से आगे भी ऐसे ही कार्यों की उम्मीद रखते हैं तथा ऐसे ही आप अपनी लगन एवं कार्यों के द्वारा कंपनी को और ऊंचाइयों तक ले जाने का कष्ट करें। धन्यवाद!

राहुल सक्सेना

चेयरमैन

TVS Credit Lmt

ट्रांसपोर्टनगर,गोरखपुर

Leave a comment