बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे- Bank Statement Application In Hindi

बैंक स्टेटमेंट क्या होता है और बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे एवं एप्लीकेशन लिखने का तरीका व Bank Statement Application In Hindi

आज के समय में बैंक हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके द्वारा हम अपने पैसों का लेनदेन  एवं बचत आसानी से कर पाते हैं वर्तमान समय में यदि देखा जाए तो देश में 100 करोड़ से अधिक बैंक के ग्राहक है जो की इसके माध्यम से तरह-तरह की सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं बैंकों का इस्तेमाल कई कार्यों के लिए किया जाता है कभी-कभी हमें किसी आवश्यक काम के लिए Bank Statement की भी आवश्यकता पड़ती है ऐसे में हम बैंक स्टेटमेंट निकलवाने के लिए Application लिखते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अपने Bank Statement निकलवाने के तरीके के लिए एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

Bank Statement Application Kya Hai?

Bank Statement जो होता है वह एक प्रकार का दस्तावेज होता है जो की किसी भी खाता धारक के Bank Account से किए गए सभी प्रकार के लेन-देन की जानकारी इसके अंतर्गत  Print रहती है। सभी बैंकों के द्वारा यह सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाती है कुछ बैंक ऐसे होते हैं जो फ्री में ही Bank Statement अपने ग्राहक को प्रदान करते हैं तो कुछ 3 से 4 फ्री स्टेटमेंट के बाद कुछ शुल्क चार्ज भी लगाते हैं बैंक स्टेटमेंट का इस्तेमाल ज्यादातर Bank से संबंधित लेन-देन में किसी प्रकार की समस्या या खाते से पैसा कट जाना एवं लोन आदि की प्रक्रिया के लिए किया जाता है Bank Statement में अकाउंट से कितने पैसे कटे,किस तिथि को जमा हुए आदि की जानकारी दर्ज रहती है जिसके द्वारा खाताधारक आसानी से अपने खाते के बारे में पुरी जानकारी हासिल कर सकता है।

Bank Statement Application

बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे

बैंक स्टेटमेंट hetu Application लिखना

किसी भी खाता धारक को अपने Account के Bank Statement की जरूरत किसी भी समय पर जाती है ऐसे में बैंक से अपने Account के Statement निकालने के लिए एक Application लिखना होता है जिसके बाद बैंक आपको जितने भी माह के Bank Statement चाहिए वह एक से दो दिन में प्रदान कर दिया जाता है। जो बैंक स्टेटमेंट होता है वह आपको Physical Formate में प्रदान किया जाता है परंतु कुछ बैंकों के द्वारा वर्तमान समय में Online Bank Statement भी प्रदान किया जाता है जो की डिजिटल करण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है ऐसे में यदि आप भी अपने बैंक स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो निम्नलिखित हम आपको Bank Statement निकलने के लिए Application कैसे लिखते हैं उसका भी तरीका बताएंगे।

Bank Statement Application Format

यदि आप अपना बैंक स्टेटमेंट निकलवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको विस्तार से एक Application लिखकर अपने बैंक की शाखा में जमा करना होगा जिसके बाद ही आपको आपके Bank Statement प्रदान किया जाएगा तो उसके लिए निम्नलिखित हम एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

Bank Account Statement Application-1

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

बुनकर मार्केट, बड़ी बाजार

वाराणसी,221001

विषय :- बैंक स्टेटमेंट हेतु आवेदन पत्र

महाशय,

नमस्ते सर मैं विनोद कुमार आपके बैंक का बचत खाताधारकों और मेरा Account Number 0987654321 है महोदय मैं अपनी किसी आवश्यकता की वजह से अपने Bank Statement की जानकारी चाहता हूं जिससे मेरा रुका हुआ कार्य पूरा हो सके इस वजह से मैं आपसे विनती करता हूं की मुझे दिनांक 10.4.20122 से दिनांक 22.4.20122 तक का बैंक स्टेटमेंट प्रदान करें यदि बैंक स्टेटमेंट प्रदान करने में किसी भी प्रकार का कोई शुल्क बैंक के द्वारा लिया जाता है तो मैं उसे अदा करने के लिए तैयार हूं

अतः श्रीमान जी से मेरा विनम अनुरोध है की मेरे इस बैंक स्टेटमेंट की पुरी जानकारी देने की कृपा करें प्राथी आपका सदैव आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

आपका विश्वासी

विनोद कुमार

A/C No. 0987654321

Mobile Number:9856****32

हस्ताक्षर:

Bank Statement Application
Bank Account Statement Application-2

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक जी

आईसीआईसीआई बैंक

हजरतगंज,लखनऊ

विषय :- इनकम टैक्स रिटर्न हेतु बैंक स्टेटमेंट

महोदय,

मैं सचिन सोनकर आपके बैंक की हज़रतगंज शाखा का बचत खाता धारक हूं और मेरे बचत खाते का खाता संख्या 857857857857 है श्रीमान मुझे इस वर्ष अपने Income Tax Return को फाइल करना है जिसके लिए मुझे अपने बैंक बचत खाते का पिछले एक साल की Bank Statement की जरूरत है जिसके लिए मैं आसानी से अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकूं।

अतः श्रीमान जी से मैं विनम अनुरोध करता हूं की मुझे अपने बैंक खाते का बैंक स्टेटमेंट जो की मुझे पिछले 1 वर्ष का चाहिए,वह प्रदान करने की कृपा करें ऐसे में प्रार्थी आपका सदा आभारी रहेगा।

धन्यवाद!

आपका विश्वासी

सचिन सोनकर

A/C No.857857857857

Mobile Number:9696****96

हस्ताक्षर:

Bank Account Statement Application-3

सेवा में,

शाखा प्रबंधक महोदय

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

अदालहाट,मिर्जापुर

विषय :- बैंक स्टेटमेंट की जानकारी हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं आपके बैंक की शाखा का बचत खाताधारक हूं और मेरा नाम सोहन यादव है मैं पिछले पांच वर्षों से आपके बैंक का ग्राहक हूं और वर्तमान समय में मुझे अपने खाते से संबंधित Bank Statement की आवश्यकता है जिसका इस्तेमाल मुझे होम लोन लेने के लिए करना है जिसके लिए मुझे वर्तमान तिथि से 1 महीने तक पूर्व की बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता पड़ रही है।

अतः आप श्रीमान जी से मैं विनती करता हूं की मुझे पिछले 1 महीने तक का Bank Statement प्रदान करने की कृपा करें जिससे मैं आसानी से होम लोन ले सकूं ऐसे में प्रार्थी आपका सदा आभारी रहेगा।

दिनांक:25/10/2022   

                                                                  आपका विश्वासी

सोहन यादव

A/C No.858585858585

Mobile Number:00000000000

हस्ताक्षर:                                                                                    

Leave a comment