Captcha Code क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है ?

0
589

Captcha Code Kya Hota Hai | कैप्चा कोड उपयोग क्यों किया जाता है | How To Get Captcha Code | कैप्चा कोड को सॉल्व कैसे कर सकते हैं | Captcha Code Full Form Kya Hai | कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते है

दोस्तों आज हम आपको कैप्चा कोड की पूरी जानकारी दे रहे हैं कैप्चा कोड क्या होता है और इसका प्रयोग क्यों किया जाता है यह सभी जानकारी हम आपको विस्तार से देंगे आपने कई बार देखा होगा कि जब हम किसी वेबसाइट पर आईडी बनाते हैं और अपना पासवर्ड उस वेबसाइट से लेना चाहते हैं तो हमें एक इमेज दिखाई देती है जिसमें कुछ  टेड़े  मेड़े अक्षर और नंबर दिखाई देते हैं जिसको मैं देख कर बहुत संभाल कर वैसा ही भरना होता है लेकिन कीबोर्ड की सहायता से। इससे यह फायदा होता है की पता चल जाता है कि यह कोई रोबोट है या इंसान। इसीलिए Captcha Code का उपयोग किया जाता है। एक विशेष प्रकार की सावधानी होती है जो आप ज्यादातर वेबसाइट इस्तेमाल कर रही हैं ताकि कोई वेबसाइट को  हेक ना कर सके।

कैप्चा कोड क्या होता है?

कोई भी व्यक्ति कैप्चा कोड को देखकर भर सकता है क्योंकि वह एक इमेज होती है जिसे कोई रोबोट नहीं पढ़ सकता और उनकी लिखावट ऐसी होती है जो एक रोबोट के सिस्टम द्वारा नहीं पढ़ी जा सकती। दोस्तो आपने देखा होगा जब हम किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तो हमें कैप्चा कोड दिखाई देता है जिसे देखकर हमें कीबोर्ड की सहायता से भरना होता है उसी को कैप्चा कोड कहते हैं जैसे कि हम किसी बैंक की वेबसाइट या शॉपिंग साइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो हमें Captcha Code भरना होता है यह सब वेबसाइट की सुरक्षा के लिए होता है ताकि उसे कोई हैक ना कर सके।

Captcah Code

Captcha Code की फुलफॉर्म

कैप्चा कोड की फुलफॉर्म Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart होती है।

कैप्चा कोड के प्रकार

1- Text recognition based

इस प्रकार के कैप्चा में जो puzzle आता है वो सारे text based होते हैं, जिसमे यूजर को कोड को हल करने के लिए उस लिखे टेक्स्ट को पहचानना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को एंटर कर सकता है।

2- Image recognition based

इस प्रकार के Captcha में जो Puzzal आता है वो सारे Image based होते हैं, जिसमे यूजर को कोड को हल करने के लिए उस Image  को पहचानना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को एंटर कर सकता है।

3- Social Authentication/ Friend Recognition

इस प्रकार के कैप्चा में  Social Media Website में इस्तमाल होता है। और इसमें जो puzzle आता है वो सारे Friends Profile Photo based होते हैं, जिसमे यूजर को code को हल करने के लिए उस profile picture को पहचानना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है।

4- Logic questions based

इस प्रकार के कैप्चा में जो puzzle आता है वो सारे logic question based होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए पूछे गए question का answer देना पड़ता है। उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है।

5- User interaction based

 इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता है वो सारे Interaction based question होते हैं, जिसमे user को code को हल करने के लिए उन सवालों के जवाब देने पढ़ते हैं,  यहाँ interaction से सम्बंधित question पूछे गए होते हैं। उसके बाद ही वो वेबसाइट को enter कर सकता है।

Captcha Code Full Form

Captcha Code की विशेषता

दोस्तों हम आपको बता देना चाहते हैं कि इसको सन 2000 में बनाया गया था और सबसे पहले इसका प्रयोग याहू वेबसाइट ने किया था। कैप्चा कोड को बनाने का मुख्य उद्देश्य यही था की वेबसाइटों को हैकर से बचाया जा सके क्यों कि  हैकर्ज अपना रास्ता बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया करते थे इसी कारण किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर कमेंट करके लिंक भेजा जाता था। इसी बात से सभी वेबसाइट के लोग परेशान हो रहे थे और यह पता नहीं लग पा रहा था कि यह कोई इंसान है या रोबोट।

 कैप्चा कोड उपयोग क्यों किया जाता है

 कैप्चा कोड के क्या लाभ है ?

  • Captcha Code बनाने के बहुत से लाभ हैं जो हम आपको बता रहे हैं एक बहुत जरूरी प्रक्रिया हो गई है अगर आप ब्लॉक के कमेंट में इसका उपयोग करते हैं तो आपके ब्लॉग पर इस्पाजम कमैंट्स आने बंद हो जाते हैं और आपकी ब्लॉक वेबसाइट पर हैक होने का  खतरा कम हो जाता है
  • इसका इस्तेमाल वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल इसलिए और भी किया जाता है कि इसे केवल कोई मनुष्य ही सॉल्व कर सकता है मशीन सॉल्व नहीं कर सकती।
  • बहुत से ब्लॉग और वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल Bot से बचने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर मशीन अपना आप अकाउंट नहीं बना पाएगी।
  • क्योंकि गूगल की कई ऐसी सर्विस है जिनमें बहुत ही जरूरी होता है और यह आपको सबमिट करने से पहले पूछा जाता है कि आप इंसान हो या रोबोट।
Captcha Code Kya Hai

Captcha Code का उपयोग 

  • हम आपको बता रहे हैं की कैप्चा कोड का उपयोग क्यों जरूरी है क्योंकि आजकल के जमाने में हैकसॅ ने इंटरनेट पर अपना पैर जमा लिया है उनसे वेबसाइट्स को सुरक्षित करना है इसी सारी परेशानियों को देखते हुए कैप्चा कोड का निर्माण किया गया।
  • क्यों बहुत जरूरी हो गया था वेब साइट को हैकसॅ से छुटकारा दिलाया जाए।
  • कैप्चा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत ही अच्छा  टूल है जिसका इस्तेमाल  करके आप अपने वेबसाइट को इसपाम और हैकर से बचा सकते हैं क्योंकि हैकर हमेशा मशीन का इस्तेमाल करते हैं
  • जो केवल कमांड पर काम करती है जबकि कैप्चा को समझने के लिए एक इंसानी सोच की जरूरत होती है जिसकी वजह से आप अपनी वेबसाइट को हैक होने से बचा सकते हैं।
  • कैप्चा कोड का इस्तेमाल करना इसलिए और भी जरूरी हो गया है कि आज के जमाने में हैकर बहुत ज्यादा हो गए हैं और यह एक तरह की ऑनलाइन चोरी है जिसे रोकना बहुत जरूरी है
  • बहुत से हैकर हमारे अकाउंट से पैसे भी गायब कर लेते हैं इसलिए Captcha Code का इस्तेमाल करना अपने आप को सुरक्षित करना भी है यह एक तरह का सुरक्षा कवच है जिसे सुरक्षा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Captcha Code को Solve कैसे कर सकते हैं 

दोस्तों यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैप्चा कोड को कैसे सॉल्व कर सकते हैं यह करना बहुत ही आसान है। आपको जो इमेज दिखाई जाएगी  उसमें आपको कुछ नंबर और अल्फाबेट दिखाए जाएंगे और साथ में उस पर थोड़ा स्कैच किया हुआ होगा ताकि मशीन उस को आसानी से नहीं पढ़ पाए। लेकिन एक इंसान उसको थोड़ा ध्यान से पढ़ कर अंदाजा लगा सकता है कि वह क्या लिखा हुआ है। इसलिए जो भी आपको इमेज में दिखता है वही बटन आप प्रेस करके एंटर कर दीजिए और इस तरीके से आप कैप्चा कोड को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। हैकर से बचने के लिए और भी जरूरी हो गया है कि हम कैप्चा कोर्ट का इस्तेमाल करें और एक इंसान इसे आसानी से सॉल्व भी कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here