|New Trick| फेसबुक से पैसे कैसे कमाये- Facebook Se Paise Kamaye Hindi Me Jane

0
38

Facebook Kya Hai | फेसबुक से पैसे कैसे कमाये | Facebook Se Paise Kamaye | फेसबुक पेज मोनेटाइज कब होता है | फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके क्या है

दोस्तों आज हम आपको फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बता रहे हैं इसीलिए हम इसके बारे में आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिसके जरिये आप पैसा कमा सकते हैं इसी के चलते फेसबुक ने अपना एक अधिकारिक प्रोग्राम लांच किया है यह प्रोग्राम Facebook Watch है। इस फेसबुक वॉच प्रोग्राम को अभी कुछ दिन पहले ही शुरू किया गया है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

Facebook Watch क्या है ?

दोस्तों हम आपको बता दें कि फेसबुक वॉच फेसबुक का ही एक हिस्सा है जो फेसबुक ने ही लॉन्च किया है। आप इस में ज्वाइन कर सकते हैं और ज्वाइन करने के बाद आप अपनी वीडियो इस पर अपलोड कर सकते हैं कमाई करने के लिए आपको अपने पेज को मोनेटाइज करना होगा तभी आप इससे कमाई कर सकते हैं। फेेसबुक ने इससे पहले इस प्रोग्राम को यूनाइटेड स्टेट, यूके और कनाडा में भी लांच किया था वहां पर इसे बहुत  कामयाबी मिली इसलिए इस प्रोग्राम को इंडिया में भी लॉन्च कर दिया गया है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाये

फेसबुक से कमाई करने के लिए क्या जरूरी है ?

Facebook पर अकाउंट अधिकतर  लोगों का होता है लेकिन आपको उसमें एक फेसबुक पेज बनाना होगा और फिर उसको मोनेटाइज करने के लिए वीडियो अपलोड करनी होंगी और ऐड आपकी वीडियो पर चलेंगे उसी से उसकी कमाई होगी और उसी का आपको पैसा मिलेगा।

फेसबुक पेज मोनेटाइज कब होता है ?

दोस्तों आपको बता दें कि फेसबुक ने यूट्यूब के मुकाबले पर यह प्रोग्राम शुरू किया है जैसे कि आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं उसके बाद चैनल को मोनेटाइज करते हैं उसके बाद आप की कमाई शुरू होती है उसी प्रकार आप फेसबुक वॉच भी ज्वाइन कर सकते हैं और वीडियो अपलोड करके कमाई कर सकेंगे।

जब आप यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाकर अपने चैनल को मोनेटाइज  करते हैं तो उसमें यूट्यूब आपको एक  साल का समय देता है और इस एक साल में आपको 4000 घंटा वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे करने होते हैं लेकिन इसके मुकाबले फेसबुक पर आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। फेसबुक पर अपना पेज मोनेटाइज करने के लिए आपके पास 10000 फॉलोअर्स होने चाहिए और जो वीडियो आप फेसबुक पेज पर अपलोड करते हैं उनका 60 दिन में 30,000 views होने जरूरी है। आपकी वीडियो को एक मिनट या उससे अधिक देखा जाना जरूरी है अगर कोई इससे कम देखता है तो वह व्यूज अकाउंट नहीं किया जाएगा जब कोई वीडियो फेसबुक पर अपलोड करेंगे तो उस वीडियो का कम से कम 3 मिनट का समय होना चाहिए इससे काम की वीडियो को मोनेटाइज नहीं किया जाएगा।

Facebook Se Paise Kamaye

Facebook वॉच प्रोग्राम जॉइन कैसे करें ?

फेसबुक वॉच प्रोग्राम मैं ज्वाइन करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा “Facebook Video Streaming Earn Money With Ad” इस पर क्लिक करते हुए आप फेसबुक वॉच प्रोग्राम पेज पर पहुंच जाएंगे
  • अगर आप यह कार्य मोबाइल से कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले लेफ्ट साइड में 3 डैश पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करके लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद अपनी फेसबुक आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करना है।
  • लॉगइन कर लेने के बाद पेज को स्क्रोल करके नीचे की तरफ आएंगे और नीचे की तरफ आपको अपना फेसबुक पेज दिखाई देगा।
  • इस प्रकार आप इस पेज पर फेसबुक के करंट एरिया के हिसाब से अपने पेज की एलिजिबिलिटी फेसबुक वॉच में ज्वाइन कर सकते हैं।
  • जब आपके फेसबुक पेज पर 10000 फॉलोअर्स और 60 दिन में 30000 व्यूज पूरे हो जाते हैं फिर आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप फेसबुक वॉच ज्वाइन कर पाएंगे। और आपके फेसबुक पेज में नीचे की तरफ ग्रीन कलर में एलिजिबल लिखा होगा।
  • इसके बाद नीचे की तरफ ज्वाइन नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करके आप इस प्रोग्राम में ज्वाइन कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह ज्वाइन करके आप फेसबुक पोस्ट पर जो आपने वीडियो अपलोड की है उस पर ऐड आने शुरु होंगे इतना आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

फेसबुक से पैसा कमाने

फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके

यहां पर हम आपको फेसबुक से पैसा कैसे कमाए। इसके तरीके बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

Facebook पर Sponsored Post डाल के पैसे कमाने का तरीका 

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको अच्छे आर्टिकल डालने पड़ेंगे क्योंकि आपके पास अच्छी तादाद में फॉलोअर्स हैं वह आपके आर्टिकल को पढ़ते हैं और पसंद करते हैं और उसे लाइक करते हैं इसके बाद आपके फेसबुक पेज पर जितने ज्यादा आर्टिकल डाले जाएंगे इतने ज्यादा व्यूज और लाइक आते हैं इससे बड़ी-बड़ी कंपनियों की नजर उस पर पड़ती है। इसके बाद में बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करती हैं और आपको अपनी कंपनी के स्पॉन्सर्ड पोस्ट देती हैं जो आप अपने आर्टिकल पर डालते हैं इस प्रकार कंपनियां पैसा देती है और आपकी कमाई हो जाती है।

Affiliate Marketing से कमाई करना।

आप एफिलिएट मार्केट से भी पैसा कमा सकते हैं इसके लिए बहुत सी ई-कॉमर्स साइट है जिन से कांटेक्ट करके और उनके एस एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होना होगा और उनका मेंबर बनना होगा और अपने फेसबुक के पेज पर इन कंपनियों के  प्रोडक्ट डालकर प्रमोट करना होगा। अगर आपके दिए हुए लिंक से कोई उस प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले में कंपनी आपको कमीशन देती है इस तरह आप की कमाई होती है इस टाइप की कंपनियां बहुत सी हैं जैसे- ऐमाजॉन  फ्लिपकार्ट आदि।

Facebook Account को बेच कर पैसे कमाना 

फेसबुक अकाउंट बेचना भी एक तरह से कमाई का जरिया बन सकता है अगर आपका फेसबुक अकाउंट बहुत ज्यादा पुराना है और आपके फ्रेंड फॉलोअर्स भी बहुत ज्यादा हैं तो फेसबुक आपको बहुत ज्यादा महत्व प्रदान करता है और बहुत से दूसरे मार्केटर्स उसको देखते हैं तो आपको अपना फेसबुक अकाउंट बेचने का ऑफर देते हैं जिसे बेच कर दी आप पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाये

Facebook Group से पैसा कमाना।

अगर आप फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके ग्रुप को बहुत बड़ा होना चाहिए जिसमें 10000 या इससे ज्यादा मेंबर होनी चाहिए यह आपके जितने भी मेंबर एकटिव होने चाहिए ताकि जब आप कोई पोस्ट डालो तो उस पर लाइक और कमेंट करें इसके बाद आप उस ग्रुप में paid surve करके भी पैसे की कमाई कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट पब्लिश कर सकते हैं उससे भी कमाई हो जाती है इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को भी प्रोवाइड कर सकते हैं और उसे बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों हमने यहां आपको बताया कि फेसबुक पेज से पैसा कैसे कमाए और यह भी बताया कि फेसबुक वॉच से पैसा कैसे कमाया जाता है। उम्मीद करते हैं कि आप को यह आर्टिकल अच्छी तरह समझ में आ गया होगा और आप भी फेसबुक से पैसा कमाने की कोशिश कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here