Google IO 2021 क्या है- जानिए गूगल I/O के फीचर्स व प्राइवेसी टूल्स की जानकारी हिंदी में

0
153

गूगल I/O क्या है | Google IO 2021 Online Registration | गूगल I/O के फीचर्स क्या है | गूगल I/O प्राइवेसी टूल्स | एंड्राइड 12 के कुछ अन्य फीचर्स

दोस्तों आज हम आपको Google IO 2021 के बारे में बता रहे हैं और साथ-साथ हम आपको एंड्राइड 12 के बारे में पूरी जानकारी  देंगे। गूगल द्वारा एंड्राइड 12 को आज लॉन्च कर दिया गया है यह बात गूगल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ग्राहकों को बताई गई है। और हमें भी बताएंगे कि  Google IO क्या है, इसकी शुरुआत कब से की गई, इसके नए फीचर्स क्या-क्या है एवं इसके प्राइवेसी टूल्स किस तरह काम करते हैं। आपसे निवेदन है कि Google IO के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Google IO 2021 Kya Hai?

गूगल द्वारा एंड्रॉयड उपभोक्ताओं के लिए एंड्राइड 12 को आज 19 मई 2021 को लांच कर दिया गया है। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी गूगल डेवलपर कॉन्फ्रेंस में बताई जाएगी जो आज से 20 मई तक चलेगी। गूगल द्वारा बताया गया है कि एंड्रॉयड 12 को कुछ नए फीचर्स और प्राइवेसी टूल्स के साथ आरंभ किया गया है। इन टूल्स का उपयोग करके यूजर्स अपने डाटा को गलत हाथों में जाने से रोक सकेंगे एवं अपनी प्राइवेसी का ख्याल रख सकेंगे। पिछले साल भी गूगल ने एंड्रॉयड 11 को कुछ नए प्राइवेसी फीचर के साथ आरंभ किया था परंतु अपडेट में एप्स के बैकग्राउंड में यूजर के लोकेशन देने से रोका जाता था

एप्स को परमिशन की जरूरत पड़ती थी। अगर बात Google IO की करी जाए तो यह एक स्टैप आगे बढ़ चुका है। इसमें दो प्रकार के फीचर्स को जोड़ा गया है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Google IO

एंड्राइड 12 को कब लॉन्च किया गया  ?

आपको बता दें कि एंड्रॉयड 12 को 19 मई 2021 में गूगल डेवलपर कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुरू किया गया। आपको बता दें कि गूगल कॉन्फ्रेंस 19 मई 2021 से 20 मई 2021 तक चलेगी। इस कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों को Google IO के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इस डबल कांफ्रेंस के माध्यम से बताया गया है कि एंड्राइड 12 में पिछले एंड्राइड को मद्देनजर रखते हुए दो मेजर फीचर्स को जोड़ा गया है। जो लोगों को काफी मदद प्रदान करेगा। एंड्राइड 12 से लोगों को काफी लाभ प्राप्त होंगे एवं वह अपनी प्राइवेसी को सेफ रख सकेंगे।

Google IO

Google IO 2021 के फीचर्स क्या है ?

एंड्राइड 12 के अंतर्गत गूगल ने दो मेजर फीचर्स को जोड़ा है जो पिछले एंड्राइड 11 में उपलब्ध नहीं थे। इन फीचर्स के जरिए से लोगों को अपनी सिक्योरिटी को सेफ रखने में काफी मदद प्राप्त होगी इससे यूजर अपना डाटा गलत हाथों में देने से बचेंगे। Google IO के 2 फीचर्स कुछ इस प्रकार है।  

प्राइवेसी डैशबोर्ड

अगर बात प्राइवेसी डैशबोर्ड की करें  तो इस फीचर्स से लोगों को यह पता चलेगा कि जो ऐप आपने अपने मोबाइल में डाउनलोड की है उसे आपने कब अपने फोन का कैमरा, माइक्रोफोन या डिवाइस लोकेशन को एक्सेस किया है। यह पता होने के बाद आप अपनी प्राइवेसी का बहुत अच्छे से ध्यान रख पाएंगे एवं आपका डाटा किसी गलत हाथ में जाने से बचेगा । इन फीचर्स के माध्यम से लोगों को अपनी प्राइवेसी को बचाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। 

प्राइवेट कंप्यूटर कोर

प्राइवेट कंप्यूटर कोर फीचर के माध्यम से आपके मोबाइल के सारे डेटा को प्राइवेट रखा जा सकेगा। प्राइवेट कंप्यूटर कोर्स फीचर के माध्यम से आप काफी स्मार्ट ऑप्शंस का उपयोग कर सकते हैं जैसे AI-Driven, लाइव कैप्शन नाउ प्लेइंग और स्मार्ट रिप्लाई। आप इन सभी फीचर्स का इस्तेमाल एक अलग पार्टीशन के साथ कर सकेंगे। इस वजह से आपको अब एंड्राइड 12 में किसी भी प्रकार की सुरक्षा को लेकर कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गूगल I/O के फीचर्स

एंड्राइड 12 के कुछ अन्य फीचर्स?

ऊपर दिए गए दो मेजर फीचर्स के अलावा Google IO के कुछ अन्य फीचर्स भी गूगल द्वारा निकाले गए हैं जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • सर्च से क्विक डिलीट
  • फोटोस का लॉक फोल्डर
  • लोकेशन हिस्ट्री रिमाइंडर
  • मैप्स 

तो दोस्तों आपने जाना कि Google IO 2021 क्या है और हमने आपको यह भी बताया कि इसके फीचर और  प्राइवेसी टूल्स क्या-क्या काम करते हैं उम्मीद है कि आपकी समझ में आ गया होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here