|Top 10 Tips| इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे- Prepare For Interview हिंदी में जाने

0
20

Interview Kya Hota Hai | इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे | Prepare For Interview | जॉब इंटरव्यू की तैयारी करने का तरीका क्या है

आज का हमारा आर्टिकल उन लोगों के लिए है जो जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं लेकिन असफल और निराश होकर आते हैं। दोस्तों आज के समय में अच्छी जॉब पाने के लिए केवल शिक्षित होना ही काफी नहीं है बल्कि शिक्षित होने के साथ-साथ और भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके लिए आपको पहले से ही अच्छी तैयारी करनी पड़ती है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज के समय में हर छात्र यही चाहता है कि शिक्षा कंप्लीट होने के बाद वह अपना भविष्य बनाने के लिए एक अच्छी जॉब करें, लेकिन कुछ छात्र ऐसे होते हैं कि जो इंटरव्यू के दौरान काफी ज्यादा नर्वस और घबरा जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें केवल निराशा ही हाथ आती हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जॉब Interview की तैयारी से रिलेटेड कुछ ऐसी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिन्हें फॉलो कर आप अवश्य ही सफल होकर आएंगे। अगर आप जॉब इंटरव्यू में असफल और फेल हो कर नहीं आना चाहते तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमारा यह आर्टिकल जॉब इंटरव्यू प्रिपरेशन के लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है।

Interview Kya Hai?

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि जब हम किसी भी प्राइवेट या निजी क्षेत्र में जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण और अहम पहल होती है इंटरव्यू। इंटरव्यू के माध्यम से नौकरी पाने वाले व्यक्ति के विचारों के आदान-प्रदान से ही उस व्यक्ति को परखा जाता है और उसकी योग्यता के अनुसार ही जॉब जाती हैं। जॉब इंटरव्यू में जाने से पहले आपको कुछ तैयारियां करनी पड़ती है क्योंकि आप जिस Job Interview के लिए जाते हैं उसके बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। इंटरव्यू के दौरान ही व्यक्ति की बौद्धिक क्षमता संचार योग्यता, भाषा-कौशल, आंतरिक व बाहरी गुणों इत्यादि का पता चलता है क्योंकि यहां एक तरह से खुद को प्रस्तुत किया जाता है।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे

पीओसी POC क्या है

जॉब इंटरव्यू की तैयारी करने का तरीका क्या है कैसे करें ?

Create Resume

जब इंटरव्यू देने जाते हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छा रिज्यूम तैयार करना पड़ता है आपको वैसे तो रिज्यूम के लिए काफी ज्यादा फॉर्मेट मिल जाएंगे लेकिन आप अपनी सुविधा अनुसार ही रिज्यूम का फॉर्मेट यूज़ करें। आपका रिज्यूम जितना अट्रैक्टिव होगा उतने ही आपको नौकरी के चांस मिलेंगे। आपको एक बात का खास ख्याल रखना है कि ज्यादा फालतू बात या ज्यादा डिजाइन किया हुआ रिज्यूम ना तैयार करवाएं, क्योंकि इसका असर आपकी जॉब पर पड़ सकता हैं। आपको अपनी योग्यता के अनुसार ही रिज्यूम तैयार करना है और सही सही जानकारी ही लिखें ताकि आपको आगे चलकर किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

सवालों को ध्यान से सुनकर जवाब दे

जॉब इंटरव्यू देते समय ऑफिसर द्वारा पूछे गए सवालों को ध्यान से सुन कर ही जवाब दें क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि ऑफिसर द्वारा पूछा गया सवाल का हम बीच में ही उसका जवाब दे देते हैं जिसका गलत इंप्रेशन पड़ सकता है। अगर आपकी समझ में सवाल नहीं आया है तो आप दोबारा पूछ सकते हैं लेकिन सवाल का जवाब देने में जल्दबाजी या हड़बड़ी बिल्कुल ना करें क्योंकि जल्दबाजी में कभी-कभी गलत जवाब दे देते हैं जिसकी वजह से हमें असफलता ही मिलती है।

पॉजिटिव सोच रखे

हमेशा अपनी सोच को पॉजिटिव रखे हैं और अच्छा सोचे क्योंकि किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में अच्छी सोच रखना और खुद को संतुष्ट रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। पॉजिटिव सोच रखने का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि हम बिना डरे उस कार्य को करते हैं और सफल भी होते हैं लेकिन कभी-कभी हम किसी भी चीज के बारे में नेगेटिव सोचते हैं तो हमसे कोई ना कोई गलती अवश्य ही होती है डर की वजह से।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे

इंटरव्यू के लिए घर पर प्रैक्टिस करें

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो किसी के सामने बात करने में नर्वस होते हैं या फिर घबराते हैं तो अगर ऐसे लोग इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो पहले से ही अपनी तैयारी करके जाए। और आप भी किसी के सामने बोलने से डरते हैं या फिर ना बस होते हैं तो आप अपने घर पर अपनी फैमिली मेंबर के सामने अपने इंटरव्यू की तैयारी कर सकते हैं।

रूम में जाने से पहली नोक करे

जब आप जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो केबिन में नौकर के जाएं क्योंकि बहुत सारे लोग जल्दबाजी में बिना नोक किए अंदर चले जाते हैं जिसका सीधा असर आपकी जॉब पर पड़ता है और आप सीधा फेल हो जाते हैं।

मोबाइल फोन साइलेंट मोड पर रखे

सबसे महत्वपूर्ण और खास बात जिसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि जब भी आप जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो इंटरव्यू के दौरान आप अपना फोन ध्यान से साइलेंट मोड पर रखें। क्योंकि अगर इंटरव्यू के दौरान आपका फोन साइलेंट मोड पर नहीं होता तो इंटरव्यू लेने वाला ऑफिसर और इंटरव्यू देने वाला व्यक्ति दोनों ही डिस्टर्ब होते हैं।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करे

डॉक्यूमेंट पूरे लेकर जाए

इंटरव्यू के लिए जाते समय आप ध्यान से अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और उनकी फोटोकॉपी अवश्य ही अपने साथ लेकर जाएं क्योंकि इंटरव्यू के दौरान आपसे आपके ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स मांगे जाते हैं अगर गलती से भी आपका कोई एक डाक्यूमेंट्स कम होता है तो आपका इंटरव्यू कैंसिल हो जाता है जिसकी वजह से आपको जॉब नहीं मिल पाती।

इंटरव्यू टाइम से 10 या 15 मिनट पहले पहुंचे

आज के समय में टाइम की इंपॉर्टेंस हर किसी को होती है लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो समय पर अपना काम पूरा नहीं करते। इसलिए जब भी जॉब इंटरव्यू देने जाए तो इंटरव्यू टाइम से 10 या 15 मिनट पहले पहुंच जाए ताकि आपका इंप्रेशन खराब ना हो।

ड्रेसिंग थोड़ी सिंपल ही रखे

जॉब इंटरव्यू के लिए जाते समय ड्रेसिंग थोड़ी सिंपल ही रखें। क्योंकि इंटरव्यू के दौरान सबसे पहले आपकी पर्सनालिटी और ड्रेसिंग सेंस ही देखा जाता है। इसलिए खुद का थोड़ा सिंपल और अट्रैक्टिव लुक ही रखे।

कंपनी के बारे में रिसर्च जरूर करे

जिस भी कंपनी या संस्था में जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो सबसे पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करके जाएं जैसे कंपनी कब शुरू हुई? ओनर कौन है? कंपनी किस चीज पर आधारित है?, सिद्धांत क्या है आदि। क्योंकि हो सकता है कि आपसे उस से रिलेटेड क्वेश्चन भी पूछे जा सकते हैं।

Prepare For Interview

लिखित टेस्ट, ग्रुप चर्चा एवं प्रेजेंटेशन के लिए तैयार रहे

दोस्तो जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाएं तो लिखित टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन एवं प्रेजेंटेशन आदि की तैयारी करके जाएं क्योंकि हो सकता है कि इंटरव्यू के दौरान आपसे राइटिंग टेस्ट या फिर ग्रुप डिस्कशन या उसके अलावा प्रेजेंटेशन देने की जरूरत पड़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here