IP Address क्या है और आईपी एड्रेस (Mobile & Laptop) कैसे पता करें

0
214

IP Address Kya Hai | आईपी एड्रेस (Mobile & Laptop) कैसे पता करें | IP Address को रिसेट कैसे करते हैं | IPhone पर आईपी एड्रेस कैसे देखें

 दोस्तों आज का हमारा विषय है। आईपी एड्रेस क्या है? क्या आप जानते हैं कि आईपी एड्रेस क्या होता है? हमारी जिंदगी में इंटरनेट का बहुत महत्व है बिना इंटरनेट के हमारा कोई काम पूरा नहीं होता इंटरनेट के माध्यम से हम हर काम कर सकते हैं। अथवा हम विदेशों में भी किसी से भी बात कर सकते हैं। इंटरनेट ने हमारी जिंदगी आसान बना दी है। अब बिना इंटरनेट के हम कुछ नहीं कर पाते इंटरनेट पर डाटा को आदान-प्रदान होने में बहुत सारा इंटरनेट टूल्स जिम्मेदार होते हैं उन्हीं टूल्स में से एक टूल्स है आईपी ऐड्रेस जिसके बारे में आज आर्टिकल के द्वारा बताने जा रहे हैं दोस्तों क्या आप जानते हैं IP ADDRESS क्या होता है? मुझे लगता है काफी लोगों को इसके बारे में पता नहीं होगा और बहुत से लोग जानते ही होंगे। चलिए आज हम अपने आर्टिकल के द्वारा आपको बताते हैं कि आईपी एड्रेस क्या होता है और उसका इंटरनेट में क्या महत्व है?

IP Address क्या है?

IP ADDRESS एक यूनीक एड्रेस है जो इंटरनेट या स्थानीय नेटवर्क पर एक उपकरण की पहचान करता है। यह एक प्राणियों को इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से जुड़े अन्य प्राणियों द्वारा मान्यता प्राप्त करने की अनुमति देता है। आज उपयोग किए जाने वाले दो प्राथमिक प्रकार के आईपी एड्रेस पर रूप है। इंटरनेट प्रोटोकॉल 1 अंक  है जो हर डिवाइस को दी जाती है जो कंप्यूटर से कनेक्ट होता है। इंटरनेट प्रोटोकॉल के द्वारा कम्युनिकेशन का काम होता है। आईपी एड्रेस कोड संख्या के रूप में परिभाषित करता है। हालांकि इंटरनेट की विधि और उपलब्धि IPV4  पदों की कमी के कारण आईपी पते के लिए 128 बिट का उपयोग करते हुए IPV6  का नया संक्रमण 1998 में मंत्रीकृत किया गया था 2000 के दशक के माध्यम से IVP6 की तैनाती जारी है। आईपी एड्रेस एक यूनीक एड्रेस है जो इंटरनेट या स्थानीय नेटवर्क पर एक उपकरण की पहचान करता है। यह एक प्राणियों को इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से जुड़े अन्य प्राणियों द्वारा मान्यता प्राप्त करने की अनुमति देता है।

आज उपयोग किए जाने वाले दो प्राथमिक प्रकार के आईपी एड्रेस पर रूप है। इंटरनेट प्रोटोकॉल 1 अंकों की जोहर डिवाइस को दी जाती है जो कंप्यूटर से कनेक्ट होता है। इंटरनेट प्रोटोकॉल के द्वारा कम्युनिकेशन का काम होता है। आईपी एड्रेस कोड संख्या के रूप में परिभाषित करता है। हालांकि इंटरनेट की विधि और उपलब्धि IPV4  पदों की कमी के कारण आईपी पते के लिए 128 बिट का उपयोग करते हुए IPV6  का नया संक्रमण 1998 में मंत्री कृत किया गया था 2000 के दशक के माध्यम से IVP6 की तैनाती जारी है।

IP Address

आईपी एड्रेस (Mobile & Laptop)

 IP ADDRESS  स्थान को इंटरनेट साइन  की गई संख्या पर आधारित। IANA  द्वारा वैश्विक स्तर पर प्रबंधित किया जाता है और 5 क्षेत्र इंटरनेट रजिस्ट्री और द्वारा जो इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और अन्य अंतिम उपयोगकर्ताओं जैसे स्थानीय इंटरनेट रजिस्ट्री ओं को असाइन करने के लिए अपने निर्दिष्ट प्रदेशों में जिम्मेदार हैं। IPV4  पत्ते IANA द्वारा। RIR  कॉल लगभग 16.8 मिलियन प्रत्येक पत्ते के ब्लॉग में वितरित किए गए थे लेकिन 2011 से आईएएस स्तर पर समाप्त हो गए और आईआर में  केवल एक को भी अफ्रीकी में स्थानीय असाइनमेंट के लिए आपूर्ति है।

 IP VERSION

आईपी एड्रेस के दो वर्जन है।आईपी का ओरिजिनल बटन प्रोटोकॉल है जो 1933 में ARPANET  मैं तैनात किया गया था। इंटरनेट का पूर्व अति इंटरनेट प्रोटोकोल संस्कारन 4|  इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के लिए असाइनमेंट के लिए उपलब्ध IPV4  ऐड्रेस स्पेस के तीन थकावट और 1990 के दशक की शुरूआत तक उपयोगकर्ताओं संगठनों को समाप्त करने के लिए इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स को इंटरनेट में एड्रेस सिंह क्षमता के विस्तार करने के लिए नई तकनीकी का पता लगाने के लिए प्रेरित किया परिणाम 1995 में इंटरनेट प्रोटोकॉल संतराम 6 के रूप में जाना जाने वाले इंटरनेट प्रोटोकॉल का नया स्वरूप

आईपी एड्रेस (Mobile & Laptop) कैसे पता करें

IP Address कैसे ढूंढ सकते हैं?

 अगर आपको अपना IP Address देखना है तो जिस वायरलेस नेटवर्क से आप कनेक्ट कर रखा है। उस पर जाएं उसके ऊपर गियर आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद नेक्स्ट पेज पर एडवांस पर क्लिक करें। थोड़ा नीचे जाएं स्क्रॉल करके तो वहां आपको। IPV4  एड्रेस मिलेगा।

IP Address Format

आईपी एड्रेस 32 bit binary digit से बनता है जो कुछ इस प्रकार होता है 100110101010100.100110101 याद रखना बहुत कठिन होता है इसीलिए इसे चार भागों में विभाजित किया गया है जो अब इस प्रकार है प्रत्येक भाग में 0 से लेकर 255 तक की संख्या हो जाती है।

For Example –  192.186.112.39

32 बिट के कारण अब सिमित हो गया है अब इसमें 4294967296 IP Address आ सकते है।

IP Address को रिसेट कैसे करते हैं?

आईपी एड्रेस के प्रकार

  • Private IP Addresses
  • Public IP Addresses
  • Static IP Addresses
  • Dynamic IP Addresses

1- Private IP Address

इस प्रकार की IP Addresses का इस्तमाल एक प्राइवेट नेटवर्क में आपके डिवाइस को router और दुसरे डिवाइस के साथ communicate करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार के आईपी ऐड्रेस का इस्तेमाल नेटवर्क इन साइड में किया जाता है।

आईपी एड्रेस के प्रकार

2- Public IP Address

इस प्रकार के आईपी ऐड्रेस का इस्तमाल नेटवर्क के “outside” में किया जाता है, जिन्हें की ISP द्वारा assign किया गया हो। दुनिया भर के नेटवर्क devices के साथ communicate करने के लिए इसका उपयोग हो या बिजनेस नेटवर्क में उपयोग करने के लिए किया जाता है।

3- Dynamic IP Address

एक आईपी ऐड्रेस जिसे की assigned किया जाता है एक DHCP server के द्वारा उसे एक dynamic IP address कहते हैं।

4- Static IP Address

वहीँ अगर एक device में DHCP enabled नहीं होती है या उसे सपोर्ट नहीं करती है। तब IP address को manually assigned किया जाता है, इसी case में IP address को एक static IP address कहा जाता है।

 क्या IP Address Wifi बदलने से बदलता है?

 हां वाईफाई बदलने से आपका आईपी एड्रेस भी बदलता है। आपका आईएसपी गतिशील आईपी पत्तों के 1 ब्लॉक को वितरित करने और बनाएं रखे रखने के लिए जिम्मेदार है। जो उनके ग्राहक आधार पर लगातार प्रसारित होते हैं। इसलिए इसका मतलब यह है कि अगर आप अपना घर वह ब्रॉडबैंड सर्विस बदलते हैं भाई आपका आईपी ऐड्रेस उसके साथ बदल जाता है।

IP Address को कैसे छुपाया जाता है?

 आईपी एड्रेस को छुपाने के लिए दो प्रकार हैं। पहला है प्रोक्सी सर्वर और दूसरा है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क।

PROXY SERVER

 प्रॉक्सी सर्वर 1 मध्य सरवन है जिसका माध्यम से आप अब का ट्राफिक रोड कर सकते हैं। ट्रैफिक रूट होने से जो आपका इंटरनेट सर्वर को देखना चाहते हैं उनके उनको सिर्फ प्रॉक्सी सर्वर का आईपी पता दिखता है ना कि आपका आईडी पता और जब वह आपको जानकारी भेजते हैं तो वह प्रॉक्सी सर्वर पर जाता है। प्रॉक्सी सर्वर के साथ एक समस्या यह है कि सेवाएं बाहर है जो आपके ऊपर जासूसी कर रही हैं। यह आपके ब्राउज़र में विज्ञापन डाल रहे हैं।

 VIRTUAL PRIVATE NETWORK

 वीपीएन एक काफी अच्छा  हाल है जब आप अपना कंप्यूटर किसी मोबाइल व टेबलेट से कनेक्ट करते हैं। वीपीएन द्वारा कंप्यूटर भी उसी नेटवर्क से जुड़ जाता है। आपका सारे नेटवर्क ट्रेफिक भी वीपीएन पर चला जाता है। क्योंकि आपका कंप्यूटर ऐसा व्यवहार करता है जैसे कि मैं नेटवर्क पर है। इससे आप स्थानीय नेटवर्क संस्थानों को  सुरक्षित रूप से एसएस कर सकते हैं भले ही आप दुनिया के अलग क्षेत्र में क्यों ना हो

 क्या आईपी ऐड्रेस छुपाना अनिवार्य है?

 आप सबके मन में यह सवाल आता होगा क्या ip-address छुपाना अनिवार्य है।पोहा आईपी ऐड्रेस को चुकाना अनिवार्य है क्योंकि इससे आपको प्राइवेसी मिलेगी और कोई भी आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन को दुरुपयोग होने से रुक जाएगी। आईपी ऐड्रेस के द्वारा है। कसाब का नेटवर्क हैक करके आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है तो इसलिए आईपी ऐड्रेस को छुपाना बहुत ही जरूरी है।

 IP Address को रिसेट कैसे करते हैं?

“ipconfig/release”  कमांड प्रॉन्प्ट पर टाइप करें और एंटर दबाएं अपना वर्तमान आईपी ऐड्रेस हटाने के  लिए

  फिर टाइप करें “ipconfig/renew”  कमांड प्रॉन्प्ट पर और एंटर दबाएं नए प्राइवेट आईपी एड्रेस के लिए।

 Android मोबाइल पर IP Address कैसे ढूंढे?

 मोबाइल का आईपी ऐड्रेस देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सेटिंग में जाएं और वाईफाई पर क्लिक
  • अगर आपका नेटवर्क नहीं है तो वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें।
  • नेटवर्क नेम पर क्लिक करें और एडवांस सेक्शन को  खोल कर देखें।
  • यहां आपको आईपी एड्रेस मिलेगा और IPV6  एड्रेस सबसे ऊपर  पेज पर दिखेगा।

 IPhone पर आईपी एड्रेस कैसे देखें?

 आईफोन का आईपी एड्रेस देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सेटिंग में जाएं और वाईफाई पर क्लिक करें।
  • अगर आप फोन नेटवर्क से कनेक्ट नहीं है तो कनेक्ट करें।
  • नेटवर्क पर  क्लिक करें उसका ऑप्शन देखने के लिए।

 यहां आपको आईपी एड्रेस मिलेगा और IPV6  एड्रेस सबसे नीचे पेज में जाकर दिख जाएगा।

इंटरनेट सर्च द्वारा आईपी एड्रेस का पता लगाने का तरीका है

  • सबसे पहले आप जिस डिवाईस का IP Address जानना चाहते है तो उस डिवाईस में किसी भी एक वेब ब्राउजर को खोल लीजिए। हम यहाँ अपने कम्प्युटर का आई पी एड्रेस पता कर रहे है।
  • अब ब्राउजर के सर्च बॉक्स में what is my ip लिखिए और एंटर दबा दीजिए। ऐसा करते ही आपके डिवाईस का आई पी एड्रेस आ जाएगा।
  • यदि आप अपने मोबाईल फोन का आई पी एड्रेस जानना चाहते है तो उसके लिए भी यही प्रोसेस अपना सकते है।

Windows Command Prompt द्वारा आईपी एड्रेस पता करे

  • सबसे पहले Windows Start Button पर क्लिक कीजिए और सर्च बॉक्स में cmd टाईप कीजिए।
  • ऐसा करते ही Command Prompt आपके सामने आ जाएगा। अब cmd Icon पर माउस एरो ले जाए और इसके ऊपर Right-Click कीजिए और Run as Administrator को सेलेक्ट की जिये।
  • अब आपके सामने Windows Command Prompt Open हो जाएगा। अब आप इसमें की-बोर्ड की सहायता से ipconfig टाईप कीजिए।
  • Ipconfig टाईप करने के बाद Enter दबा दीजिए। अबआपके सामने Windows PC का IP Address आ जाएगा।
  • इस तरह आप किसी भी डिवाईस का IP Address पता कर सकते है

Conclusion

 दोस्तों उम्मीद करता हूं क्या इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पता चल गया हो गया क्या आईपी एड्रेस क्या होता है? उसे कंप्यूटर मोबाइल पर कैसे देख सकते

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here