जमीन का सरकारी रेट क्या है- Circle Rate कैसे पता करे, जमीन का सरकारी रेट देखे

जमीन का सरकारी रेट क्या है और Circle Rate Kaise Pata Kare एवं स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) किसे कहते है जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

जैसा की आप जानते है की आज के समय में लगभग सभी विभागों को सरकार द्वारा Digital किया जा रहा है,जिससे आमजनों की समस्या का समाधान आसानी से किया जा सके।जिस कारण से आम जनता सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगा ती है ऐसी समस्या से जनता को निजात दिलाने का कार्य किया जा रहा है।जैसा की आपको अच्छे से पता है की भारत देश विश्व के सभी देशों में भूमि के मामले में 7th Rank पर आता है और लगभग सभी प्रदेशो में हर शहर,गांव,तहसील, कस्बे में सभी जमीन का सर्कल रेट अलग अलग मानक के रूप में तय किया गया है।जिससे भूस्वामियों को अपनी जमीन की सरकारी कीमत का अंदाजा पहले से ही रहे।आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जमीन का सरकारी रेट क्या है-  Circle Rate कैसे पता करे, जमीन का सरकारी रेट देखे आदि के बारे विस्तृत से बताएंगे।

जमीन का सरकारी रेट(Circle रेट) क्या होता है?

भारत में सभी प्रदेशों में आने वाले शहर,तहसील,गांव,कस्बे आदि की जमीनों को खरीदने एवम बेचने के लिए सरकार द्वारा सभी भूस्वामियों की जमीनों को एक सरकारी रेट(Circle Rate) निर्धारित करता है जोकि उस जमीन की सरकारी कीमत होती है जिसके द्वारा रजिस्ट्री करवाने के समय में उक्त जमीन,खेत,प्लॉट,घर आदि पर कितना स्टाम्प ड्यूटी एवं रजिस्ट्री चार्ज लगेगा, ये उक्त जमीन की सरकारी कीमत से ही तय किया जाता है।जोकि राजस्व विभाग के द्वारा निर्धारित किया जाता है।आज आपको किसी एक प्रदेश जैसे उत्तर प्रदेश के किसी भी शहर,गांव,कस्बों एवम तहसील जमीन,खेत,प्लॉट,घर आदि के Circle Rate की जानकारी Step by Step देंगे परंतु उससे पहले आपको स्टांप ड्यूटी क्या होती है यह जानना बहुत जरूरी है,जोकि निम्नलिखित हम आपको बताने जा रहे है जिसके द्वारा आप आसानी से अपने क्षेत्र की जमीन का सरकारी रेट जान सकते है।

Circle Rate कैसे पता करे

स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) किसे कहते है?

जब भी आपने कभी जमीन खरीदी होगी या फिर किसी को खरीदते हुए देखा होगा तो आपने सभी के मुंह से एक शब्द जो कि स्टांप ड्यूटी(Stamp duty) कहलाता है जरूर सुना होगा यह स्टांप ड्यूटी होता क्या है यह हम आपको बताते हैं कि यह एक प्रकार का सरकारी टैक्स होता है जो कि अलग-अलग क्षेत्रों में जमीनों के लिए निर्धारित किया जाता है यह उस क्षेत्र के Jamin Ki Sarkari Rate को दर्शाता है जिसके द्वारा रजिस्ट्री के समय एक स्टांप ड्यूटी उस जमीन की मौजूदा सर्किल रेट(Circle Rate) के हिसाब से तय किया जाता है जोकि राज्य सरकार के राजस्व विभाग के अंतर्गत होता है या सभी जमीन खरीदने वालों को एक कर के रूप में अदा करना होता है।

Circle Rate कैसे पता करे, जमीन का सरकारी रेट देखे

भारत के लगभग सभी राज्यों के द्वारा राजस्व विभाग ने अपने क्षेत्र की जमीन का सरकारी रेट(Circle Rate) चेक करने के लिए Official Web Portal Bhulekh उपलब्ध कराया गया है जिसकी सहायता से आप अपनी जमीन के अनुसार उसकी आज के समय की वर्तमान कीमत बहुत ही आसानी से जान पाएंगे। परंतु बहुत से ऐसे लोगों को इस सुविधा की जानकारी न होने के कारण इसका लाभ उन तक नही पाता है। इसलिए आज हम यहाँ Step by Step  जमीन का सरकारी रेट(Circle Rate) बताने की कोशिश की है जिससे आमजनों का काम आसान हो सके।निम्नलिखित सभी तरीके आपको बताए जा रहे है:

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में मूल्यांकन सूची की ऑफिशल वेबसाइट IGRSUP पर जाना होगा।
जमीन का सरकारी रेट
  • Website Open हो जाने के बाद आपको उसके बाद अपने जनपद का नाम Select करना होगा तथा उपनिबंधक कार्यालय को Select करना होगा। अब आपको Captcha Code को दिए गए Empty Box में भरकर मूल्यांकन सूची देखें के विकल्प पर Click करना होगा।
Circle Rate
  • उसके बाद आपने जिस भी  जनपद एवं उपनिबंधक कार्यालय को चुना होगा उसकी  मूल्यांकन सूची(Circle Rate) की प्रति Open होगी। इसको पूर्ण रूप से देखने के लिए प्रति देखें Option को चुनना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने मूल्यांकन सूची की प्रति Download हो जाएगी।Download Complete  होने के बाद इसे Open करें। इसमें आपको मोहल्ले या ग्राम के Circle Rate आसानी से दिख जाएगा।

Conclusion: निष्कर्ष

आज इस Article के द्वारा हमने आपको Circle Rate कैसे पता करे के संबंध में जानकारी विस्तृत तौर पर मुहैया कराई है जिसके द्वारा आप उत्तर प्रदेश राज्य में जमीन का Circle Rate ये ऑनलाइन पता कर सकते है। इसी प्रक्रिया के मध्यम से आप अन्य राज्यों का भी रेट लिस्ट चेक कर सकते है।यदि यह लेख आपको पसंद आया है तो इससे दूसरो को भी शेयर करें ताकि यह अहम जानकारी उन्हें भी प्राप्त हो सके,धन्यवाद!

Leave a comment