सिम कार्ड मोबाइल नंबर किसके नाम रजिस्टर्ड है ऑनलाइन कैसे पता करे

0
612

सिम कार्ड मोबाइल नंबर किसके नाम रजिस्टर्ड है ऑनलाइन कैसे पता करे | Truecaller से नाम कैसे पता करें | रजिस्टर्ड सिम कंपनी ऐप से कैसे जाने

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि सिम कार्ड मोबाइल नंबर किसके नाम पर रजिस्टर्ड है कैसे जाना जाता है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास जो सिम कार्ड होता है हमें यह नहीं पता होता कि वह सिम कार्ड किसके नाम पर है और किस के पते पर है। तो दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे ही ट्रक बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि जो हमारे मोबाइल में SIM Card है वह किसके नाम पर रजिस्टर्ड है। क्योंकि कई बार तो हम भूल जाते हैं कि हमारे जो सिम कार्ड है वह हमारे नाम पर रजिस्टर्ड है यह हमारे घर के किसी सदस्य के नाम पर।ऐसी सिचुएशन में अगर आप इस ट्रिक  का इस्तेमाल करते हैं तो आप जान पाएंगे कि आपका सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है।

सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है कैसे पता करें?

अगर आपको भी जानना है कि आपका सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है तो उसके लिए आपको सबसे पहले SIM Card की कंपनी का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा जैसे कि अगर आपके पास आइडिया, एयरटेल वोडाफोन डोकोमो किसी भी कंपनी का सिम कार्ड है तो आपको इन कंपनियों की ऐप डाउनलोड करनी होगी।  यह सभी ऐप आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगी। सारी कंपनियों की आप आपको फ्री में दी जाती है। बस दो कंपनियां ऐसी हैं जिनके आप आपको फ्री में नहीं प्राप्त होंगी और वह है बीएसएनल और एयरसेल कंपनी के ऐप डाउनलोड करने के अलावा भी हमारे पास एक कॉल ऑप्शन है। हम ट्रूकॉलर के माध्यम से भी यह पता कर सकते हैं कि SIM Card किसके नाम पर रजिस्टर्ड है तो चलिए जानते हैं दोनों प्रक्रिया के बारे में |

सिम कार्ड

Truecaller से नाम कैसे पता करें?

ट्रूकॉलर एप डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर ट्रूकॉलर पर डालना होगा। अकाउंट बनाने के  लिए ट्रूकॉलर पर अकाउंट बनाने के बाद आपका फोन किसी भी सिम ओनर नाम और लोकेशन बताने के तैयार है। अब जब भी आपके मोबाइल पर किसी अनजान नंबर से कॉल आएगा तो आपकी फोन स्क्रीन पर उस नंबर के ओनर का नाम दिखाई देगा। इसके अलावा भी अगर आपके पास कोई अननोन नंबर से कॉल आती है या फिर किसी फ्रॉड कॉल आती है तो आप उसे आसानी से पहचान सकते हैं और उन नंबर्स को ट्रूकॉलर के माध्यम से ब्लॉक भी कर सकते हैं। ट्रूकॉलर के बाद आइए हम बताते हैं कि सिम कार्ड की कंपनी का एप डाउनलोड करने के बाद हम नाम कैसे जांच सकते हैं इसके लिए आपको मैं आइडिया सिम की प्रक्रिया बताने जा रही हूं क्योंकि सभी सिम की प्रक्रिया एक जैसी होती है।

सिम किसके नाम पर रजिस्टर्ड है सिम कंपनी ऐप से कैसे जाने?

  • प्लेस्टोर में जा कर आपको माय आईडिया ऐप को डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन करना है और इसमें आप से परमिशन मांगी जाएगी तो उससे आपको अलाव कर देना है।
  • अब आपको इस ऐप में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • मोबाइल नंबर लिखने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप को वेरीफाई कर देना है।
  • अब ऊपर की तरफ आपको सिम कार्ड का रजिस्टर्ड नाम दिखेगा।

इस तरीके से आप पता कर सकते हैं कि सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है?

सिम किसके नाम पर रजिस्टर्ड है ऑनलाइन कैसे पता करे

सिम किसके नाम पर रजिस्टर्ड
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप भी मोबाइल नंबर की डिटेल पता लगाना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर को सर्च बॉक्स में एंटर करके सर्च करें।
  • उसके बाद आप साइन इन विद गूगल पर क्लिक करके साइन इन हो जाए।
  • साइन इन करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि नंबर किसका है और कहां का है।

ऑफिशियल ऐप डाउनलोड कर पता करे सिम के डिटेल्स

यदि आप सिम के असली मालिक का नाम और उस से रिलेटेड इंफॉर्मेशन पता करना चाहते हैं तो आपको उसी सिम कार्ड प्रोवाइडर कंपनी का ऑफिशियल ऐप की सहायता लेनी पड़ेगी। लेकिन अगर आपको सिम से रिलेटेड बिल्कुल सही इंफॉर्मेशन पता करनी है तो उसके लिए आपके पास वह सिम होना जरूरी है जिस सिम कार्ड के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं और उसके अलावा वह सिम कार्ड एक्टिव भी होना जरूरी है।

Conclusion

मेरे प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर्ड है कैसे जाने? अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है। आगे भी इसी तरह आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here