केबीसी सीजन -12 रजिस्ट्रेशन कैसे करें?- कौन बनेगा करोड़पति नामांकन प्रक्रिया हिंदी में

0
241

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कौन बनेगा करोड़पति जिसे हम केबीसी के नाम से भी जानते हैं। यह बेहद ही लोकप्रिय शो हैं यह शो भारत के लगभग हर घर में देखा जाता है। इस शो को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के द्वारा होस्ट किया जाता है। काफी सारे लोग इस शो में भाग लेते हैं। क्या आप भी शो में भाग लेना चाहते हैं? लेकिन आपको नहीं पता कि इसके लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कराया जाए? घबराइए नहीं आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कैसे केबीसी सीजन 12 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

केबीसी सीजन 12 में रजिस्ट्रेशन करने के चरण

  • KBC Season 12 में रजिस्ट्रेशन करने के चार चरण है जो कि कुछ इस प्रकार है।
  • रजिस्ट्रेशन
  • स्क्रीनिंग
  • ऑनलाइन ऑडिशन
  • पर्सनल इंटरव्यू

टेलीग्राम चैनल क्या है

KBC Season 12 में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

यदि आप केबीसी सीजन 12 में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

सोनी लिव ऐप के माध्यम से

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में सोनी लिव ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • सोनी लिव एप को आप सोनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आपको सोनी लिव एप ओपन करना होगा और केबीसी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन प्रशन पॉपअप करेगा आपको उसका उत्तर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर आएगा इसमें आपको पूरी जानकारी भरनी होगी।
  • अब आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक संदेश दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा केबीसी 12 रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए धन्यवाद।
  • इस प्रकार आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एसएमएस के माध्यम से

  • आप पूछे गए सवाल का जवाब s.m.s. के माध्यम से भी दे सकते हैं। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि यदि आप जियो के उपभोक्ता हैं तो आपको जवाब देने पर कोई भी पैसे नहीं कटेंगे। पर यदि आप एयरटेल, बीएसएनएल, आईडिया  या वोडाफोन के ग्राहक हैं तो आपको ₹3 प्रति s.m.s. खर्च करना होगा  सभी एयरटेल, बीएसएनएल, आईडिया, जिओ या वोडाफोन के ग्राहक अपना जवाब 509093 पर एसएमएस के जरिए भेज सकते हैं। s.m.s. करने का तरीका कुछ इस प्रकार है।
  • यदि आपका जवाब A है और आपकी उम्र 22 साल है और आप पुरुष हैं तो आपको कुछ इस तरह से s.m.s करना होगा KBC A 22 M
  • केबीसी द्वारा प्रयासों की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है आप जितनी बार चाहे उतनी बार प्रत्येक सवाल का जवाब दे सकते हैं।
  • यदि आप चुन लिए जाते हैं तो आपको केबीसी के निर्माता की ओर से पर्सनल आइज वीडियो कॉल अगले राउंड के लिए आएगी।

केबीसी सीजन 12 में रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी

कई बार काफी सारे लोगों के पास केबीसी में भाग दिलाने के लिए कई लोगों के एस एम एस तथा ई-मेल आते हैं । एसएमएस के जरिए यह लोग केबीसी में भाग दिलाने का झांसा देकर कुछ पैसे अठ लेते हैं। और जो ईमेल में लिंक आती है उस पर क्लिक करने पर आप अपने बैंक अकाउंट मैं जमा पैसे खो बैठते हैं। आपको बता दें कि केबीसी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई भी फीस नहीं ली जाती है। यदि आपके पास कोई s.m.s. या कॉल या फिर ईमेल आए तो आप उसे अवॉइड करदे।

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 12 रजिस्ट्रेशन डेडलाइन

आपका लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़पति के सीजन 12 के लिए रजिस्ट्रेशन 15 जून से शुरू होने जा रहे हैं और यह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 3 जुलाई तक चलेगी। इस रजिस्ट्रेशन में प्रश्नों के नए सेट पूछे जाएंगे और चुने गए लोगों को डिजिटल ऑडिशन के लिए न्योता दिया जाएगा। यह प्रक्रिया केवल सोनीलिव यूजर्स के लिए है।

केबीसी सीजन 12 का प्रचार

KBC Season 12 का प्रचार सदी के महानायक अमिताभ बच्चन कर रहे हैं। वह इस शो के होस्ट भी हैं। इस शो में भाग लेने वालों की संख्या प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है। इसे हम लोगों का करोड़ों रुपए जीतने की इच्छा कहे या फिर अमिताभ बच्चन से मिलने का क्रेज। लोग केबीसी में केवल करोड़पति बनने नहीं बल्कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से मिलने भी आते हैं। पिछले सीजन में 3.1 करोड़ लोगों ने ऑडिशन दिया था और इस बार इन लोगों की संख्या 42% से भी अधिक से बढ़ गई है।

कौन लेता है केबीसी में भाग?

केबीसी में भाग छात्रों से लेकर नौकरी करने वालों तक लेते हैं। केबीसी में भाग लेने की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है। इस में भाग लेने वाले छात्र होते हैं, नौकरी करने वाले होते हैं, बिजनेस करने वाले होते हैं, और इस शो में भाग लेने में सबसे ज्यादा संख्या गृहणियों की देखी जाती है। इस शो के माध्यम से लोक कॉन्पिटिटिव एग्जाम की भी तैयारी करते हैं।

कौन बनेगा करोड़पति को चलते हुए कितने वर्ष हो गए

कौन बनेगा करोड़पति यानी केबीसी को चलते हुए पूरे 20 साल पूरे हो गए हैं। केबीसी का पहला शो 3 जुलाई 2020 में आया था इस शो में अमिताभ बच्चन पहली बार छोटे पर्दे पर नजर आए थे। जब इस शो में 15 सवाल पूछे जाते थे और जब अधिकतम धनराशि 1 करोड़ रुपए थी  इस धनराशि को जीतने वाले पहले विजेता हर्षवर्धन नवाठे थे। जिन्होंने पूरे 15 सवालों का सही उत्तर दिया था।

Conclusion

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपके मन में केबीसी सीजन 12 के रजिस्ट्रेशन से संबंधित जो भी सवाल होंगे उनका हमने जवाब दे दिया है। यदि आपके मन में कोई और सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आप के प्रत्येक सवाल का जवाब देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here