मेडिकल स्टोर का लाइसेंस (Apply Medical Store License) कैसे बनवाये- जाने हिंदी में

Medical Store License Kya Hota Hai और मेडिकल स्टोर का लाइसेंस कैसे बनवाये एवं लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन कैसे करे जाने हिंदी में

यदि आज के समय में जीवन यापन के लिए जितना ही जरूरी अनाज को माना जाता है उतना ही जरूरी दवाओं को भी माना जाता है क्योंकि आज के दौर में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से पीड़ित है तो किसी को कोई छोटी मोटी बीमारियां सर दर्द बुखार जरूरी तौर पर होता रहता है ऐसे में चाहे आप बड़े Hospital में दिखाएं छोटी सी Clinic में आपको दवा लेने के लिए Medical Store पर ही जाना पड़ता है लेकिन जब मेडिकल स्टोर भी एक वैध तरीके से खोले जाते हैं जिसके लिए Licence बनवाना अनिवार्य होता है क्योंकि वर्तमान समय में बहुत से ऐसे Medical Store चलाए जा रहे हैं।आज इस Article के माध्यम से हम आपको Medical Store Licence कैसे बनाते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

Medical Store Licence Kaise Banta Hai?

आज के समय में Medical Store हर कोई खोलना चाहता है क्योंकि इस क्षेत्र में Income का स्रोत अत्यधिक माना जाता है और इसका दायरा बड़ा होता है क्योंकि हर किसी को दवा जरूर लेनी होती है उसके लिए उन्हें Medical Store पर ही जाना पड़ता है ऐसे में आप किसी भी क्षेत्र में चलेंगे वहां आपको एक से अधिक मेडिकल स्टोर जरूर देखने को मिलेगा Medical Store Licence प्राप्त करने के लिए कुछ मापदंड होते हैं जिसके लिए यदि आप उस Category में खरे उतर रहे हैं तो यह आपको प्राप्त हो जाएगा निम्नलिखित हम आपको बारी बारी से Medical Store Licence के लिए Apply करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

मेडिकल स्टोर का लाइसेंस

AIIMS Delhi Online Appointment कैसे ले

Medical Store Licence का रजिस्ट्रेशन

मेडिकल स्टोर लाइसेंस पाने के लिए आपको 4 तरह का Registration प्रदान किया जाता है जिसके लिए अलग-अलग श्रेणी निर्धारित की गई है निम्नलिखित हम उन चारों Medical Store License की Category के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं।

Hospital Pharmacy

जब भी कोई Medical Store किसी Hospital के अंतर्गत चालू किया जाता है तथा उसके लिए Licence मांगा जाता है तो उसे हम Hospital Pharmacy के अंतर्गत Registration कर आते हैं क्योंकि आप ज्यादातर देखते होंगे कि अब जितने भी हॉस्पिटल है उनके अंदर खुद एक मेडिकल स्टोर होता है जिसे हम हॉस्पिटल फार्मेसी के नाम से जानते हैं।

Township Pharmacy

किसी बड़े इलाके अथवा कस्बे में जब कोई मेडिकल स्टोर खोला जाता है तो उसे हम Township Pharmacy के नाम से जानते हैं इससे उस इलाके में दवा की आपूर्ति को पूर्ण रूप से पूरा किया जाता है।ज्यादातर बाजारों में देखते होंगे की बहुत से मेडिकल स्टोर उपलब्ध होते हैं।

Chain Pharmacy

जब कोई दवा की बड़ी कंपनियां अपने Advertisment के लिए Medical Store शुरू करती है तो ऐसे में उसे Chain Pharmacy के नाम से जाना जाता है ज्यादातर राज्यों में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने स्तर पर बहुत से मेडिकल स्टोर ओपन करते हैं यह दवा की कंपनियां अपने दवा के प्रचार के साथ-साथ क्षेत्र में दवा की आपूर्ति भी करती हैं।

Stand Alone Pharmacy

जब भी आप किसी Colony या फिर मोहल्ले में जाते होंगे तो वहां पर आपको एक छोटी Medical Store की दुकान जरूर देखने को मिलती होगी यह Medical Store की दुकान है अपने एरिया में ही दवा की आपूर्ति करती हैं यह बड़े स्तर पर बिक्री ना करके कॉलोनी और आसपास के क्षेत्रों में सुचारू रूप से दवा को पहुंचाती हैं।

Medical Store License)

FSSAI क्या है

Medical Store चलाने हेतु नियम

बहुत लोगों को लगता है कि Medical Store खोलकर बहुत ही आसानी से से चलाया जा सकता है परंतु सरकार के द्वारा उसके मापदंड के साथ सब कुछ नियम और शर्तें भी लागू की गई है जिसका पालन करना सभी Medical Store चलाने वाले को तथा जितने भी लाइसेंस धारक हैं उनके लिए जरूरी है तो आइए निम्नलिखित हम आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं जो कि एक मेडिकल स्टोर चलाने के लिए निर्धारित किए गए हैं।

  • सबसे पहले जब भी आप Medical Store Open कर रहे हैं उसके लिए आपको GST का Registration करना अनिवार्य है।
  • बहुत सी ऐसी दवा होती हैं जो कि काफी ठंडे वातावरण में रखी जाती है ऐसे में Medical Store खोलते समय आपको एक Refrigerator का रखना अनिवार्य है।
  • Medical Store चलाने के लिए जैसा कि उपरोक्त बताए गया Pharmacy की Degree होना अनिवार्य है।
  • एक Pharmasist को Medical Store पर अति आवश्यक रूप से होना चाहिए।

मेडिकल स्टोर लाइसेंस के लिए पात्रता

सबसे पहले Medical Store खोलने के लिए इसके कुछ पात्रता का मापदंड तैयार किया गया यदि उस मापदंड में आप आते हैं तो यह आपको आसानी से मिल सकता है प्रायः यह देखने को मिला है कि बहुत से ऐसे मेडिकल होते हैं जो कि बिना लाइसेंस के चलते हैं इन्हीं फर्जी मेडिकल स्टोर को बंद करने के लिए लाइसेंस देने का कार्य शुरू किया गया वह भी उन्हें जिनके पास निम्नलिखित पात्रता होती है।

  • Diploma in Pharmacy
  • Bachelor in Pharmacy
  • Master in Pharmacy

उपरोक्त बताई गई तीनों ही Degree Medical Store License लेने के लिए अनिवार्य मानी जाती है क्योंकि जब तक आपके पास Pharmecy की Degree नहीं होगी तब तक आपको मेडिकल स्टोर का लाइसेंस प्रदान नहीं किया जाएगा।

मेडिकल स्टोर (Medical Store) License हेतु जरूरी दस्तावेज

Medical Store License प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ जरूरी मापदंड के साथ-साथ दस्तावेज भी निर्धारित किया गया है यदि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज है तो आपको Medical Store का लाइसेंस बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाएगा निम्नलिखित उन दस्तावेजों की लिस्ट हम आपको प्रदान करने जा रहे हैं।

  • लाइसेंसधारक का विवरण
  • उपरोक्त बताई गई Degree की कॉपी
  • Medical Store पर नियुक्ति का विवरण
  • दुकान का Agreement
  • दो रंगीन फोटो
  • Drugs Fees Chalan Receipt

मेडिकल स्टोर का लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन कैसे करे?

उपरोक्त मेडिकल स्टोर लाइसेंस के बारे में आपको सभी जानकारियां बता दी गई अब हम आपको निम्नलिखित Medical Store License के लिए आवेदन कैसे करते हैं तथा लाइसेंस किस प्रकार प्राप्त किया जाता है यह हमने आपको बताने जा रहे हैं।

  • यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य हैं तो आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश की Food Safety & Administration के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Medical Store License
  • उसके बाद आपके सामने एक Home page खुल जाएगा जिससे नीचे जाने पर Apply for New Drugs Licence पर क्लिक करना होगा।
Medical Store License
  • अब आपके सामने Licence प्राप्त करने से पहले कुछ विशेष जानकारियां प्रदान की जाएगी जिससे आप अच्छी तरह से पढ़ ले उसके बाद Click to Proceed पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको Menu में जाकर Register के Button पर Click करना होगा जहां पर आपको Technical Person पर Click करके Register के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपसे आपका Aadhaar Card Details मांगा जाएगा जैसे ही आप उस Number को डालेंगे आपके आधार कार्ड से Registered Mobile Number पर OTP जाएगी उस OTP को खाली बॉक्स में भरकर Submit कर दे।
  • अब आपसे कुछ Personal Details मांगी जाएगी जैसे नाम पता मोबाइल नंबर Email ID और Letest Image यह सभी डिटेल भरने के बाद आपके Register के बटन पर Click कर देना होगा इतना करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP जाएगी उस ओटीपी को आप बॉक्स में भरकर क्लिक कर दें।
  • इतना करने के बाद आपको ना दोबारा से इस Website पर जाएं और अपने ID Password डालकर Login कर ले।
  • Login करने के बाद आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी आपके Screen पर आ जाए अच्छे से जांच लें और यदि कोई टूटी है तो उसे पूर्ण रूप से सही कर लें।
  • अब आपसे डाक्यूमेंट्स की मांग की जाएगी जिसे आपको PDF file के रूप में Upload कर देना होगा।
  • Document Upload होने के बाद आपको Save के Button पर Click करके अपने सभी प्रकार की जानकारी को पूर्ण रूप से दर्ज करा देना होगा।
  • इस तरह आपके द्वारा किया गया Registration पूर्ण रूप से Registered हो जाएगा अब आपको कुछ दिन का इंतजार करना पड़ेगा Approval के लिए Approved का Massege आपके Mobile Number पर SMS के माध्यम से आ जाएगा।

Conclusion:निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको मेडिकल स्टोर लाइसेंस किस प्रकार प्राप्त करते हैं तथा उससे संबंधित नियम मापदंड आदि की जानकारी साझा की है यदि भविष्य में आपको Medical Store Licence प्राप्त करना हो तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा क्योंकि इस Article के माध्यम से हमने आप को पूर्ण रूप से सभी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की है।

Leave a comment