MMID Number क्या है ?- Mobile Money Identifier फुल फॉर्म पूरी जानकारी हिंदी में

0
10

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं MMID Number के बारे में। जैसे कि हम सब जानते हैं कि आजकल हर काम हम घर बैठे ही ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं किसी भी काम के लिए हमें कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती ऐसे ही हम घर बैठे ही MMID Number से अपने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एमएमआईडी नंबर क्या है अथवा इसकी फुल फॉर्म क्या है जेसी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं आपको हमारा आर्टिकल विस्तार से पढ़ना होगा।

MMID नंबर क्या है?

एमएमआईडी नंबर एक सात अंकों का नंबर होता है जिसके पहले चार अंक बैंक के यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होते हैं और आखिर के 3 अंक आपके फोन नंबर के होते हैं। आपको बता दें कि अब हर बैंक द्वारा 1 MMID Number को दिया जाता है इस नंबर का प्रयोग करके आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज भी सकते हैं और उससे पैसे ले भी सकते हैं। आपको बता दें कि हर बैंक का एक अपना एमएमआईडी नंबर होता है जो अलग-अलग बैंक का अलग-अलग नंबर होता है। और इस नंबर से हमें पता चल जाता है कि यह नंबर किस बैंक का है।

MMID Number क्या है

एमएम आईडी नंबर की फुल फॉर्म क्या होती है

एम एम आइ डी की फुल फॉर्म है Mobile Money Identifier Number.

MMID Number क्यों जरूरी होता है?

जैसे कि हम सब जानते हैं कि पहले NEFT, RTGS और IFSC का उपयोग करके किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर करवा सकते थे लेकिन यह सुविधाएं हमें 24 घंटे की सर्विस प्रदान नहीं करते। यह सुविधाएं केवल हम कभी इस्तेमाल कर सकते हैं जब बैंक खुले होते हैं। ऐसे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए हमारे सामने काफी समस्याएं खड़ी होती थी इसी समस्या को खत्म करने के लिए IMPS सर्वस को शुरू किया गया था इस सर्विस का मकसद था कि एक मोबाइल नंबर से एक से ज्यादा व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर नहीं हो सकते ना ही वह नंबर किसी और के पास मिलेगा क्योंकि मोबाइल नंबर हमारे खाते से जुड़ा होता है।

इस सुविधा से भी पैसे ट्रांसफर करना काफी सरल हो गया था। पर इससे भी हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए एमएमआईडी को बनाया गया। एमएम आईडी का प्रयोग करके आप एक ही बैंक अकाउंट में से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं यदि आपके पास जो बैंक अकाउंट है तो उनके लिए एक जैसा एमएम आईडी नंबर नहीं हो सकता।

MMID Number प्राप्त करने का तरीका?

एमएमआईडी नंबर को प्राप्त करने के लिए हमें बैंक में एक रिकॉर्ड डालनी होती है वहां से फिर हमें एमएमआईडी कोड मिलता है। आपको बता दें कि एमएमआईडी कोड मोबाइल बैंकिंग केट के साथ भी प्रदान किया जाता है पर इसके लिए एक बैंक एप्लीकेशन एक्टिव करनी जरूरी होती है।और आपको बता दें कि अगर आपको मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ही पैसे ट्रांसफर व प्राप्त करने हैं तो इसके लिए आपको MPIN देना आवश्यक है।

MMID Number कैसे जनरेट किया जाता है?

एमएम आईडी नंबर जनरेट करने के लिए 4 तरीके होते हैं

  • मोबाइल मनी आईडेंटिफायर- इसके लिए आपको मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होती है और उसका प्रयोग करके ही आप MMID Number को जनरेट कर सकते हैं
  • एटीएम से कैसे जनरेट करें- एमएम आईडी नंबर आप उसी बैंक के एटीएम में जाकर भी जनरेट कर सकते हैं उसके लिए आपको एटीएम में जाकर मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन पर जाना होगा और फिर उसके बाद आपके पास कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा यहां आपको मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर और मोबाइल मनी ट्रांसफर आईडेंटिफायर प्राप्त कर सकते हैं
  • बैंक के होम ब्रांच से भी प्राप्त कर- एमएम आईडी नंबर प्राप्त करने के लिए आप मोबाइल बैंक रजिस्टर करवाने के लिए बैंक के होम ब्रांच में जाकर भी करवा सकते हैं वहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और उसके बाद आपके मोबाइल पर एमएम आईडी भेज दिया जाएगा।
  • इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके- इंटरनेट बैंकिंग कस्टमर करके आप एमएम आईडी नंबर प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल में बैंकिंग एप डाउनलोड करनी होगी।
Conclusion

प्रिय दोस्तों में करती हूं क्या आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा के MMID Number क्या है अथवा इसे जनरेट कैसे किया जाता है अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह अपने आर्टिकल के माध्यम से और विशषों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here