Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करें?

0
201

Polytechnic Kya Hai | पॉलिटेक्निक कैसे करें | Polytechnic Form | पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा कोर्स | Polytechnic Admit Card

दोस्तों आज हम आपको पॉलिटेक्निक के बारे में बता रहे हैं कि पॉलिटेक्निक क्या होता है और पॉलिटेक्निक में प्रवेश कैसे लें। वैसे तो आपको पॉलिटेक्निक के बारे में जरूर पता होगा कि पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा कोर्स है। जो 10वीं या 12वीं के बाद किया जाता है बहुत से विद्यार्थी पॉलिटेक्निक में प्रवेश ले लेते हैं लेकिन उन्हें Polytechnic के बारे में ज्यादा पता नहीं होता आज हम आपको बताएंगे कि पॉलिटेक्निक क्या है इसमें प्रवेश कैसे लिया जाता है और इसे करने के क्या-क्या फायदे हैं इसलिए हम बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

पॉलिटेक्निक क्या है ?

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स कहलाता है जो 10वी या 12वीं पास करने के बाद किया जाता है इसमें आप किसी भी क्षेत्र में कोई सा भी डिप्लोमा कोर्स अपनी रुचि के हिसाब से कर सकते हो इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 से 3 साल  हो सकती है। जब आप Polytechnic डिप्लोमा कोर्स कर लेते हो इसके बाद स्नातक के लिए डायरेक्ट बी-टेक के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हो। बी-टेक में बहुत सारे कोर्सेज के साथ-साथ इसकी कई ब्रांचेज भी होती हैं जिन्हें आप सेलेक्ट कर सकते हो जिस सब्जेक्ट में आप रुचि रखते हो।

Polytechnic kya hai

Polytechnic कैसे करें ?

पॉलिटेक्निक पॉलिटेक्निक में प्रवेश दो तरीके से ले सकते हो या तो आप हाईस्कूल पास हो या 12वीं। इसके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

10वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद

दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अगर आप पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेना चाहते हैं इसके लिए आपको एक इंट्रेंस परीक्षा देनी होगी जिसे (डीईटी) डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट कहते हैं इस टेस्ट में पास होना पड़ता है उसी के बाद पॉलिटेक्निक में एडमिशन में सकता है दसवीं के बाद अगर आप पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेते हैं तो इसका डिप्लोमा कोर्स 3 साल का होता है।

12वीं परीक्षा उत्तर करने के बाद

अगर 12वीं की कक्षा में आपके पास फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट है और आपने अच्छे नंबरों से पास किया है तो Polytechnic में डिप्लोमा कोर्स 2 साल का होता है और डिप्लोमा कोर्स पूरी करने के बाद आप डायरेक्ट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा कोर्स कौन-कौन से होते हैं

पॉलिटेक्निक में बहुत से  डिप्लोमा कोर्सेज होते हैं उनमें से कुछ खास हम आपको बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं

  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन मैकेनिकल (ऑटोमोबाइल) इंजीनियरिंग
  • Diploma इन मैकेनिकल (प्रोडक्शन) इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
  • Diploma इन सिविल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • डिप्लोमा इन माइनिंग

Polytechnic डिप्लोमा करने के बाद जॉब

पॉलिटेक्निक मे डिप्लोमा कोर्स करने के पश्चात अधिकतर छात्र यही सोचते हैं कि अब आगे क्या करा जाए उनके पास दो रास्ते होते हैं एक तो यह आप पढ़ाई आगे जारी रखें और दूसरे किसी सरकारी या गैर सरकारी सेक्टर में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। गवर्नमेंट सेक्टर में बहुत से ऐसे विभाग हैं जिनमें Polytechnic डिप्लोमा कोर्स को प्राथमिकता देने का निर्णय लिया जाता है जिसमें रेलवे विभाग में भी पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए बहुत सी रिक्तियां निकाली जाती है इसमें आप आवेदन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।

पॉलिटेक्निक के बाद बी टेक

अगर आपने पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स कर लिया है तो आप आसानी से बी टेक में एडमिशन ले सकते हैं बी टेक में एडमिशन लेने के दो तरीके हैं पहला Lateral Entry Exam और दूसरा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा। इन दोनों  प्रवेश परीक्षाओं के जरिए आप बी टेक में एडमिशन ले सकते हैं।

Polytechnic के बाद आई टी आई

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स के बाद अगर आप आईटीआई में प्रवेश पाना चाहते हैं तो आपको JEE Main और JEE Advance टेस्ट देना पड़ता है इन दोनों में से किसी एक टेस्ट में पास हो कर आप भी आई टी आई के पहले साल में एडमिशन ले सकते हैं।

पॉलिटेक्निक करने के क्या लाभ हैं ?

  • यहां पर हम आपको पॉलिटेक्निक से होने वाले लाभ बता रहे हैं इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको ग्रेजुएशन नहीं करना पड़ता आप 10वीं और 12वीं के बाद डायरेक्ट Polytechnic डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं
  • और आप कोर्स पूरा होने के बाद नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो आपका सेकंड ईयर में सीधा प्रवेश हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here