Inkjet Printer क्या है और इंकजेट प्रिंटर कैसे काम करता है ?

Inkjet Printer Kya Hai और इंकजेट प्रिंटर कैसे काम करता है एवं इसके उपयोग, विशेषताएं तथा कीमत क्या होती है सभी जानकारी हिंदी में

आज हम आपको Inkjet Printer के बारे में बता रहे हैं कि इंक जेट प्रिंटर क्या होता है और कैसे कार्य करता है। यह सभी जानकारी आज हम आपको देंगे आज के इंटरनेट के युग में जहां सभी काम कंप्यूटर लैपटॉप को मोबाइल के द्वारा किए जा रहे हैं इसी कड़ी में एक प्रिंटर भी है प्रिंटर का नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा।आप प्रिंटर से काम भी करते होंगे लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं और इंकजेट प्रिंटर क्या होता है आजकल प्रिंटर स्कैनर एक ही डिवाइस में आ रहे हैं और इससे ही फायदा होता है कि जब हमें कोई जेरोक्स कॉपी करानी पड़ती है तो हम किसी दुकान पर जाते हैं इसलिए अधिकतर लोग अब घर पर ही प्रिंटर, स्कैनर रखते हैं।

इंकजेट प्रिंटर क्या है ?

तो दोस्तों यहां पर हम आपको Inkjet Printer के बारे में बता रहे हैं जैसा कि आमतौर पर हम प्रिंटर का नाम सुनते ही होंगे लेकिन हमें यह नहीं पता होता कि यह कौन सा प्रिंटर है आमतौर पर दो तरह के प्रिंटर यूज किए जाते हैं इंकजेट प्रिंटर और लेजर प्रिंटर तो आज हम आपको इंकजेट प्रिंटर के बारे में बता रहे हैं। इंकजेट प्रिंटर एक प्रिंटिंग डिवाइस है जो हमारे इनपुट को आउटपुट में बदलने का कार्य करती है यानी कि जो काम हम कंप्यूटर को करते हैं जिसे कोई डॉक्यूमेंट और हम उसे प्रिंट करना चाहते हैं तो इंकजेट प्रिंटर कम्प्यूटर के माध्यम से पेपर पर प्रिंट कर देता है।

Inkjet Printer

कंप्यूटर के पार्ट्स के नाम क्या है

Inkjet Printer का उपयोग

इंकजेट प्रिंटर में दो तरह की कॉरटेज प्रयोग में लाई जाती हैं एक ब्लैक होती है और दूसरी कार्टेज कलर होती है। कॉटेज के निचले हिस्से पर इसका हैड होता है जिसमें एक बहुत बारीक नोजिल लगा होता है जिसके माध्यम से स्याही की बूंदे पेपर पर जाकर प्रिंट करती हैं और इसकी खास बात यह है कि यह स्याही जल्दी ही सूख जाती है। Inkjet Printer की स्पीड ढाई सौ करैक्टर पर सेकंड होती है। इंकजेट प्रिंटर 500 डोट/इंच के रेजोल्यूशन को आसानी से प्रिंट कर देता है।

Inkjet Printer

इंकजेट प्रिंटर कैसे कार्य करता है ?

Inkjet Printer कैसे कार्य करता है यह जानने के लिए हमें सबसे पहले अपने प्रिंटर को यूएसबी केबल के द्वारा अपने सीपीयू से जोड़ना पड़ता है और जब हम कुछ प्रिंट करना चाहते हैं जैसे फोटो या कोई डॉक्यूमेंट तो हम आपने मॉनिटर के द्वारा प्रिंटर को निर्देश देते हैं। तो हम प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं जैसे भी जैसे ही हम क्लिक करते हैं वैसे प्रिंटर का कार्य शुरू हो जाता है प्रिंटर में कॉटेज हैड में बारीक बारीक नोजल लगे होते हैं उनके द्वारा इंक हीट होकर भाप के रूप में पेपर पर पड़ती है जिसके द्वारा पेपर पर  प्रिंटिंग हो जाती है इसीलिए यह जल्दी भी सूख जाती है और हम इस तरह अपने डॉक्यूमेंट और फोटोस प्रिंट कर लेते हैं।

Inkjet Printer

Inkjet Printer की विशेषताएं

  • इंकजेट प्रिंटर लेजर प्रिंटर की तुलना में सस्ते होते हैं।
  • इसमें कॉटेज आसानी से रिफिल हो जाती हैं और हम खुद ही इसे रिफिल कर लेते हैं।
  • अब तो इसमें और भी सुविधा हो गई है कि हम डायरेक्ट इनकी बोतलें प्रिंटर से जोड़ देते हैं इसकी वजह से एक लंबे समय तक हमें कार्टेज रिफिल नहीं करनी पड़ती।
  • यह कॉन्पैक्ट डिजाइन का प्रिंटर होता है।
  • इंकजेट प्रिंटर की इंक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें किसी विषैले पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाता।
  • इसकी  इंक बाजार में असर आसानी से मिल जाती है और सस्ती होती है।

इंकजेट प्रिंटर के प्राइस

अगर हम इंकजेट प्रिंटर की कीमत के बारे में बात करें तो यह लेजर प्रिंटर की तुलना में बहुत सस्ते होते हैं जहां इंकजेट प्रिंटर ₹3000 से ₹8000 तक की कीमत पर मिल जाते हैं वही लेजर प्रिंटर 10,000 से लेकर ₹20000 तक की कीमत के मिलते हैं इसलिए अधिकतर लोग Inkjet Printer का ही उपयोग करते हैं।

Leave a comment