सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी (Sarkari Naukri) – जानिए नौकरी पाने के आसान तरीके

0
241

सरकारी नौकरी क्या है | सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी | Sarkari Naukri Pane ke Tarike | सरकारी नौकरी के फॉर्म | सरकारी नौकरी रिजल्ट

दोस्तों आज हम आपको सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी इसके आसान तरीके बता रहे हैं हमारे देश भारत वर्ष में करोड़ों पढ़े लिखे नौजवान बेरोजगार होते हैं और नौकरी की तलाश करते हैं और कुछ प्राइवेट सेक्टर्स में भी नौकरियां करने के लिए आवेदन करते हैं लेकिन उनकी पहली पसंद तो सरकारी नौकरी ही होती है प्राइवेट नौकरी में इतनी सहूलत नहीं होती जिसने की सरकारी नौकरी में होती हैं इसलिए अधिकांश लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं इसलिए आज हम आपको इसी से संबंधित सारी जानकारी दे रहे हैं और सरकारी नौकरी पाने के सारे आसान तरीके भी बताएंगे जो निम्नलिखित हैं।

सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी ?

हमारा देश भारतवर्ष एक बहुत बड़े आबादी वाला देश है जिसमें हर साल हजारों सरकारी नौकरियों की नियुक्तियां निकलती हैं और इन नियुक्तियों में महिला और पुरुष दोनों को ही शामिल किया जाता है। जिनमें आवेदक 10वीं 12वीं स्नातक परास्नातक डिप्लोमा की योग्यता रखते हैं और इस योग्यता के आधार पर उन्हें नौकरी मिल जाती हैं सरकारी नौकरियों में सबसे ज्यादा पुलिस सेना टीचर बैंक रेलवे कर्मचारी सिविल सेवा प्रोफेसर नौकरियों की रिक्तियां निकलती हैं इसके अलावा और बहुत से क्षेत्रों में आवेदन किया जा सकता है।

सरकारी नौकरी

Polytechnic क्या है 

Sarkari Naukri

सरकारी नौकरियां सभी एक सी नहीं होती विभिन्न क्षेत्रों के अलग-अलग विभागों में समय-समय पर विज्ञप्तियां निकलती हैं जिन्हें आप रोजगार समाचार अखबार इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हो बहुत से सरकारी विभाग खुद चयन परीक्षाओं का आयोजन करते हैं |सरकारी नौकरियां पाने के लिए आपको रेगुलर रोजगार समाचार पढ़ना चाहिए इसके अलावा आप अखबार और रोजगार पत्रिकाओं से भी देख सकते हैं आज के जमाने में इंटरनेट का माध्यम सबसे अच्छा है अब इंटरनेट के माध्यम से भी सरकारी नौकरियों की तलाश जारी रख सकते हैं।

योग्यतानुसार सरकारी नौकरियां

अलग-अलग योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरियों में अलग-अलग पद होते हैं इन्हें हम योग्यता के अनुसार नीचे बता रहे हैं।

दसवीं पास छात्रों के लिए

कम से कम योग्यता 10वीं पास होती है लेकिन दसवीं पास विद्यार्थियों को भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकारी विभागों में दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए भी बहुत सी जॉब होती हैं इसमें योग्यता के साथ साथ आपकी उम्र और शारीरिक और मानसिक योगिता का होना भी जरूरी है दसवीं पास निम्नलिखित विभागों में आवेदन कर सकते हैं

  • पुलिस विभाग में
  • सुरक्षा बल
  • एसएससी
  • सरकारी विभाग मे कंप्यूटर ऑपरेटर
  • रेलवे में

बारहवीं पास छात्रों के लिए      

बारहवी पास छात्र भी कई सरकारी विभागों में नौकरी हासिल कर सकते है

  • पुलिस बल
  • फायर मैनएनडीए 
  • सुरक्षा बल 
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन(SSC)
  • रेलवे बोर्ड

स्नातक और परा-स्नातक छात्रों के लिए

जो छात्र ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं उनके लिए सरकारी नौकरियों के अवसर ज्यादा होते हैं और वह बहुत से सरकारी डिपार्टमेंट में नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं

  • अध्यापक  
  • प्रोफेसर 
  • यूपीएससी आईएएस
  • आईपीएस
  • आईएफएस
  • बैंक 
  • सीडीएस – सुरक्षा बल
  • पुलिस विभाग 
  • एसएससी के माध्यम से रेलवे में
सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी

सरकारी नौकरी प्राप्त करनें के आसान उपाय

अभ्यर्थी को चाहिए कि वह अपनी योग्यता के हिसाब से नौकरियों का चयन करें केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार समय-समय पर विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां निकालती रहती हैं इसलिए अभ्यर्थी को चाहिए कि वह विभिन्न समाचार पत्रों रोजगार समाचार या रोजगार पत्रिकाओं के द्वारा आने वाली रिक्तियों को ध्यान से बढ़ता रहे इंटरनेट के माध्यम से भी रिक्तियों पर नजर रखी जा सकती है अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा से संबंधित अपने सभी विषयों पर अच्छी महारत हासिल होनी चाहिए जब भी आप सरकारी नौकरियों की प्रवेश परीक्षाओं में सम्मिलित होकर उन्हें पास कर सकते हो।

Sarkari Naukri

सुनिश्चित करें किस क्षेत्र में नौकरी करनी है ?

सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको किस क्षेत्र में नौकरी करनी है और किस पद के लिए तैयारी करनी है जब भी आप आगे तैयारी कर पाओगे

प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

जब आप अपने क्षेत्र सुन लेते हैं और आप भी निर्णय ले लेते हैं कि मुझे इस पद के लिए तैयारी करनी है तो उसी के हिसाब से उसकी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए और बीते वर्षों में पूछे जाने वाले प्रश्न पेपर को हल करके इसकी तैयारी की जा सकती है इसके लिए आप किसी कोचिंग सेंटर की भी मदद ले सकते हैं।

अधिसूचनाओं पर नजर रखें

समाचार पत्र और रोजगार समाचार, समाचार पत्रिका इन सब चीजों पर कड़ी नजर रखनी होगी इसके अलावा इंटरनेट के माध्यम से भी सरकारी नौकरियों की रिक्तियां ढूंढ सकते हैं

आवेदन पत्र सही तरीके से भरें

किसी भी विभाग की Sarkari Naukri प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र को सही तरीके से और बड़े ध्यान पूर्वक भरना होता है क्योंकि एक छोटी सी गलती भी आपका आवेदन पत्र निरस्त कर सकती है इस लिए आवेदन पत्र ध्यान से भरना चाहिए और हो सके तो किसी ऐसे व्यक्ति से आवेदन पत्र भरवाए जिसे आवेदन पत्र भरने का तजुर्बा हो।

सरकारी नौकरी की वैकेंसी कैसे देखे ?

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सरकार की तरफ से समय-समय पर बहुत सारी सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए वैकेंसी निकलती रहती हैं। और कई बार ऐसा होता है कि हमें उन वैकेंसी के बारे में देर से पता चलता है जिस कारण बहुत से छात्र सरकारी नौकरी पाने का मौका गवा देते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे वेबसाइट के नाम बताएंगे जिससे कि आप घर बैठे सरकारी नौकरी की वैकेंसी देख सकते हैं और नौकरी पाने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं उन वेबसाइट्स के नाम

 Freejobalert.Com

Freejobalert.com वेबसाइट सरकारी नौकरी सर्च करने की सबसे ज्यादा पॉपुलर वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर आप अपने क्वालिफिकेशन के अनुसार नौकरी सर्च कर सकते हैं। और इसमें सभी राज्यों से संबंधित नौकरी की जानकारी अलग-अलग कैटेगरी में दी होती है। इस वेबसाइट के द्वारा हमें सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म कब डालना है और उसका रिजल्ट कब आएगा, एग्जाम की डेट, अपकमिंग एग्जाम, एडमिट कार्ड, ओल्ड ईयर एग्जाम पेपर तथा सिलेबस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होती हैं। इसके साथ ही आप इस वेबसाइट में अपनी ईमेल आईडी सबमिट कर रोज न्यू जॉब का अलर्ट अपने मोबाइल पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और सरकारी नौकरी एग्जाम से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Sarkariresult.Com

Sarkariresult.com यह वेबसाइट भी Sarkari Naukri के लिए बहुत अच्छी है। अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो आपको इस वेबसाइट पर किसी भी नौकरी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां बिल्कुल सही प्राप्त होंगी। इस वेबसाइट के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

 Naukridisha.In

इस वेबसाइट पर भी आप भारत के सभी राज्यों की नौकरी के बारे में अलग-अलग तरीकों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह वेबसाइट आपको नौकरी से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध कराती है। इस वेबसाइट पर आप नौकरी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि एवं आपकी क्वालिफिकेशन के अनुसार कितनी फीस लगती है यह सब जानकारियां आपको प्राप्त होंगी। इस वेबसाइट पर आप अपना ईमेल एड्रेस आप अपनी ईमेल आईडी सबमिट कर के सरकारी नौकरी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जॉब आदि के अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल में गवर्मेंट जॉब ऐप डाउनलोड करे

जैसे कि हमने आपको अभी अपनी इस पोस्ट के माध्यम से ऊपर कुछ वेबसाइट्स के नाम बताए हैं जिसका उपयोग कर आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह से अब हम आपको कुछ सरकारी जॉब ऐप के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसे डाउनलोड कर आप नौकरी से संबंधित नोटिफिकेशन आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

Naukri.Com Job Search

Naukri. Com Job Search एक बहुत ही अच्छे सरकारी नौकरी अलर्ट एप्लीकेशन है और इसकी रेटिंग 4.4 है। इस ऐप पर आप अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं। आपका नाम और बायोडेटा के साथ और आपकी शिक्षक योग्यता के अनुसार आपको मोबाइल पर ही जॉब अलर्ट नोटिफिकेशन मिलने लगेंगे क्योंकि यह आपकी शिक्षक योग्यता के अनुसार अलर्ट जॉब अलर्ट का नोटिफिकेशन देता है। आप ही से अभी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी सरकारी नौकरी पाने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करके के सभी फीचर्स का लाभ ले सकते हैं और उसके बाद आपको सरकारी नौकरी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त होने लगेंगे।

Sarkari Naukri – Govt Job Search

इस ऐप में आपको बहुत से खास फीचर मिलते हैं जिससे कि आप अपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा कर सकते हैं और यह एक आपको फ्री सर्विस प्रोवाइड करता है। इसकी रेटिंग 4.1 है। सरकारी नौकरी की भर्ती से रिलेटेड सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन आपको इस ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल पर मिल जाती हैं। इस ऐप पर आप किस प्रोफेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं और किस लोकेशन में उससे संबंधित जॉब ढूंढ सकते हैं।

Sarkari Naukri Hindi

यह एप्प बैंक जॉब्स, टीचर्स भर्ती, सेना भर्ती, यू.पी.एस.सी भर्ती जैसी सरकारी जॉब की सूचना देने के लिए फ्री सर्विस प्रदान करती है और सभी सरकारी नौकरी की जानकारी हमें हिंदी में प्रदान करती है। लोकेशन और प्रोफेशन के अनुसार आप जॉब सर्च कर सकते हो। यह एप्प समय पर आपको महत्वपूर्ण अपडेट देती है। इस एप्प की रेटिंग भी 4.1 है।

सरकारी नौकरी की सूची

बेसिक शिक्षा अधिकारीClick Here
खंड शिक्षा अधिकारी (BEO)Click Here
ANM CourseClick Here
CRPFClick Here
कस्टम अधिकारीClick Here
पटवारीClick Here
GNM कोर्सClick Here
UPSCClick Here
CISFClick Here
रेलवे में Ticket Collector (TC)Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here