PPE KIT क्या होता है- पीपीई किट Full Form हिंदी में?

0
184

PPE KIT Kya Hota Hai | पीपीई किट की फुल फॉर्म क्या होती है | पीपीई किट के कितने लेवल होते हैं | PPE KIT में क्या-क्या चीजें उपलब्ध होती हैं

दोस्तों आज  आज हम आपको पीपीई किट के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। दोस्तों पीपी किट का इस्तेमाल मेडिकल डिपार्टमेंट में होता है। यह एक तरह का सूट है जो किसी भी संक्रमण को आपके शरीर पर आने से रोकता है।  यह पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट यानी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के नाम से जाना जाता है। यह एक तरह का ऐसा सूट है जो व्यक्ति की रक्षा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि आप लोग जानते हैं कि आजकल कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हुए डॉक्टरों का इलाज करना काफी खतरे से जुड़ा है।इसीलिए डॉक्टर नर्स या बाकी स्टाफ कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए इस सूट को पहन कर लोगों का इलाज कर रहे हैं। यह सूट डॉक्टर नर्स व अन्य स्टाफ को  सुरक्षित रखने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

PPE KIT क्या होती है?

दोस्तों हाल ही में ही प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की पहल की है जिसके माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए 2000000 करोड का पैकेट भी चालू किया गया है। कोरोनावायरस से पहले देश में एक भी PPE KIT नहीं बनती थी और अब प्रतिदिन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा दो लाख से ज्यादा किट का निर्माण हो रहा है। जैसे कि आप सब जानते ही हैं कि कोरोना का कहर कितना बढ़ चुका है। ऐसे में  किसी का इलाज करना खतरे से खाली बात नहीं है।  इसीलिए उनका इलाज करने के लिए PPE KIT की जरूरत होती है ताकि कोरोना के मरीज के बीच में रहने के बावजूद वह खुद को इस संक्रमण से बचा सकें।

PPE KIT

Corona Kavach App

पीपीई किट की फुल फॉर्म क्या है?

पीपीई की फुल फॉर्म है Personal Protective Equipment  इसको हिंदी में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण कहा जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट विशेष तरीके से  डिजाइन होता है जो किसी भी संक्रमण से बचने के लिए काफी हद तक प्रयोग में लाया जाता है। इसकी जरूरत कई स्थितियों में पढ़ती है। जैसे के केमिकल रेडियोलॉजिकल, फिजिकल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इन्फेक्शन आदि से रक्षा करने में यह सहायता प्रदान करता है। यह  किट इंसान के आंख कान त्वचा हाथ पैर सर और पूरे शरीर को बचाता है।

PPE KIT में क्या-क्या चीजें उपलब्ध होती हैं?

पीपीई किट में आने वाले महत्वपूर्ण सामान कुछ इस प्रकार हैं

  • Face Sheilds
  • Glasses and Goggles
  • Gloves
  • Headcovers
  • Masks
  • Masks with respirators
  • Full gown
  • Shoe covers
PPE KIT क्या होता है

पीपीई किट सूट इंसान की कैसे रक्षा करता है?

PPE सूट  मैं कई layers होती है जो डॉक्टर और नर्सों को सुरक्षा प्रदान करती हैं। इस सूट के माध्यम से इंसान कोरोनावायरस के संक्रमण से आसानी से बच सकता है। यह सूट वैज्ञानिक तरीकों से निर्मित किया गया है और यह खास करके रेस्पिरेटरी सिस्टम को अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।

PPE  किट के कितने लेवल होते हैं?

पीपीई किट को 4 लेवल के लिए तैयार किया गया है। लेवल A, लेवल B, लेवल C, लेवल D लेवल A का प्रयोग वर्तमान में चल रहे कोरोनावायरस के संक्रमण से सुरक्षा पाने के लिए किया गया है। इसके अंतर्गत रेस्पिरेटरी सिस्टम से लेकर  जूतों तक सुरक्षा प्रदान की जाती है। यह किट कोरोनावायरस को शरीर से संपर्क में आने पर रोकता है। इसीलिए पूरे विश्व में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने के लिए हर डॉक्टर नर्स व अन्य स्टाफ PPE किट का प्रयोग करता है।

पीपीई किट इस्तेमाल करने के बाद सही तरीके से नष्ट करे

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि करोना महामारी के चलते संक्रमित लोगों का इलाज करने में डॉक्टर्स ने खुद को भी संक्रमित कर लिया है। इसीलिए डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए पीपीई किट को गया है ताकि डॉक्टर सुरक्षित रह सके। लेकिन कुछ दिनों से पीपीई किट चर्चा का विषय के साथ-साथ राजनीतिक मुद्दा भी बन चुकी है। अलग-अलग बीमारियों के लिए अलग तरह के पीपीई किट्स होते हैं लेकिन आम तौर पर मास्क, ग्लोव्स, गाउन, एप्रन, फेस प्रोटेक्टर, फेस शील्ड, स्पेशल हेलमेट, रेस्पिरेटर्स, आई प्रोटेक्टर, गोगल्स, हेड कवर, शू कवर, रबर बूट्स इसमें गिने जा सकते हैं। डॉक्टर्स को यह सभी चीजें पहनना अनिवार्य होती हैं संक्रमित लोगों से बचाव के लिए।

पीपीई किट का इस्तेमाल करने के बाद इसको सही तरीके से नष्ट करना भी आवश्यक होता है क्योंकि अगर इसे सही तरीके से नष्ट नहीं किया जाएगा तो संक्रमण फैलने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

पीपीई किट मेडिकल स्टाफ को जल्द ही मुहैया कराई जाएगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना पर बनाए 10 ग्रुप और 1 टास्क फोर्स के प्रमुखों से बैठक में साफ-साफ कहा कि देश में पीपीई बनाने, पहुंचाने और उसे मेडिकल स्टाफ को मुहैया कराने में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वास्थ्य कर्मियों के बचाव के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर को 2,000 पीपीई किट मिल गई है। एम्स में रोजाना करीब 100 किट का इस्तेमाल होता है। एक पीपीई किट का इस्तेमाल एक बार इस्तेमाल करने के बाद दूसरी बार नहीं होता है। पीपीई किट पहनने वाले के लिए जितना सुरक्षित है, उतना ही उसे बाहर से छूने वालों के लिए खतरनाक होता है।

Conclusion

उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि PPE किट क्या होती है अथवा उसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है। अगर आपको कोई भी कठिनाई आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here