प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व एप्लीकेशन स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लॉगिन प्रक्रिया, एप्लीकेशन स्टेटस व लाभार्थी सूची देखे

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(PMKSN)एक महत्वपूर्ण योजना है, जो कि छोटे और निम्न वर्ग के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।इस योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई तथा इसे पूर्ण रूप से 1 फरवरी 2019 को लागू किया गया। इस योजना के अंतर्गत किसानों को काफी लाभ मिल रहा है जिससे उन्हें प्रतिवर्ष न्यूनतम आय सहायता के रूप में ₹6000 तीन किश्तों में मिलता है। आज इस Article में हम आपको Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के बारे में निश्चित तौर पर बनाने का प्रयास करेंगे किसके साथ Online Application Status के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां पर अधिकतर किसान वर्ग के लोग पाए जाते हैं जिनका मुख्य कार्य खेती करना होता है जिनसे उनकी जीविका चलती है परंतु कुछ समय से मौसम के कारण जैसे की बे–मौसम बारिश हो जाना अत्यधिक सूखा पड़ जाना इन सब परिस्थितियों से किसान काफी परेशान रहता है इन सब चीजों को देखते हुए भारत सरकार द्वारा एक योजना शुरू की गई जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है।भारत सरकार के अंतर्गत कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा इस योजना की शुरूआत वर्ष 2018 के रबी सीजन में की गई थी, पहले सरकार ने इसके लिए 20000 करोड रुपए सालाना बजट में प्रावधान कराया था परंतु इस योजना पर सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपए आने का अनुमान था क्योंकि देश में ग्रामीण आबादी ज्यादा होने से किसानों की संख्या अधिक है जिसके कारण सालाना खर्च में बढ़ोतरी हुई है |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान मोबाइल ऐप ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(PMKSN) योजना के बारे में विस्तृत जानकारी

इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर किसान जो पूर्ण रूप से खेती पर ही निर्भर है उन्हें भारत सरकार द्वारा न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रतिवर्ष ₹6000 दिया जाता है,केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को घोषणा की गई कि देश में 12.5 करोड़ निम्न वर्ग के किसानों को योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा तथा इसके लिए 75360 करोड रुपए का सालाना बजट भी लाया गया। प्रत्येक निम्न वर्ग के किसानों को मासिक ₹500 के तौर पर तीन किस्तों में ₹2000 प्रदान किए जाएंगे, जिससे उनकी आर्थिक रूप से सहायता की जा सके।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से संबंधित महत्वपूर्ण बातें

योजनाPM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022
कब लागू हुएFeb 2019
शुभारंभपीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
मंत्रालयकृषि एवम किसान कल्याण मंत्रालय
अंतरिम बजट75 हजार करोड़
लाभार्थीनिम्न एवम छोटे वर्ग के किसान
लाभार्थी संख्यालगभग 12.5 करोड़ किसान
आवेदन का वर्ष2022
प्रतिवर्ष घोषित राशि6000 रुपए मात्र
आधिकारिक वेबसाइट Click here
PM Kisan AppDownload Here
Kisan Credit Card FormOpen Here
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना(PMKSN) का उद्देश्य:

भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत देश में 75 %लोग खेती करते है देश के सभी किसान आर्थिक रूप से खेती पर निर्भर रहते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने खेती करने वाले किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को आरंभ किया है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का उद्देश्य यह है कि छोटे और निम्न वर्ग के किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं,जो पूरी तरह से खेती पर ही निर्भर है वह इस योजना का लाभ ले सके खास करके छोटे किसानों के लिए या योजना अत्यंत उपयोगी भी साबित हो रही है बहुत से किसान जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन तक इस योजना को पहुंचाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है।

इस योजना के तहत ₹6000 प्रति वर्ष प्रत्येक किसान को तीन किस्तों में भुगतान किया जाता है जो प्रत्येक 4 माह पर ₹2000 सीधे तौर पर उनके बैंक खातों में जमा हो जाता है।

वर्तमान समय में PM Kisan Samman Nidhi Yojana में बदलाव:

  • Aadhar Card अनिवार्य–वर्तमान समय में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है, पूर्व में आधार कार्ड को लेकर कोई मापदंड तैयार नहीं किया गया था परंतु अब इसे अनिवार्य कर दिया गया है यदि किसी के पास आधार कार्ड नहीं होगा तो उसका दस्तावेज अपूर्ण माना जाएगा।
  • दो हेक्टेयर जमीन की बाध्यता समाप्त–पहले जमीन को लेकर कुछ मापदंड तैयार किए गए थे यदि किसी किसान के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन थी तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता था परंतु वर्तमान में इसमें बदलाव कर सभी किसानों के लिए लागू कर दिया गया है।
  • खुद के द्वारा Registration की सुविधा–पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सीएससी सेंटर पर जाना होता था परंतु अभी से मोबाइल रजिस्ट्रेशन के द्वारा ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे किसान  खुद अपने मोबाइल में आवेदन कर सकते हैं।
  • Status जानने की सुविधा–मंत्रालय द्वारा इस योजना में स्टेटस की जानकारी के लिए एक सुविधा को जोड़ दिया गया है जिससे किसान अपने मोबाइल में अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • Kisan Credit Card को किसान योजना से जोड़ना–Kisan Credit Card Scheme के अंतर्गत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। जिसके माध्यम से उन्हें 1 लाख 60 हजार का का लोन दिया जाएगा। इस लोन के माध्यम से देश के किसान अपनी खेती की और अच्छे से देखभाल कर पाएंगे। इसी के साथ किसान अपनी फसल का बीमा भी करा पाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ:

  •  किसान,जो भूतपूर्व या वर्तमान में संवैधानिक पद धारक हैं वर्तमान या पूर्व मंत्री हैं
  • मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष,विधायक एमएलसी,लोकसभा व राज्यसभा सांसद
  • केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी
  • पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर भुगतान करने वाले किसान
  • 10,000 से अधिक पेंशन पाने वाले किसान
  • पेशेवर डॉक्टर,इंजीनियर,वकील और आर्किटेक्ट

ऐसे लोगों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 से वंचित रखा गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित दस्तावेज:

  • Aadhar Card
  • Voter ID Card
  • आई डी प्रूफ/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी
  • Bank Account Passbook
  • Mobile Number
  • Domicile Certificate
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • Passport Size Photograph

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Online Registration कैसे करें

यदि कोई इच्छुक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 में आवेदन करना चाहता है तो उसके आवेदन प्रक्रिया करने के तरीके के बारे में हम निम्नलिखित जानकारी देने जा रहे हैं।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 में Online आवेदन करने के लिए सबसे पहले इच्छुक किसान को PM Kisan Samman Nidhi Yojana की  आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Kisan Samman Nidhi Yojana
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का एक Homepage खोलकर आ जाएगा जहां पर आपको Former Corner पर जाकर Click करना होगा।
  • अब उसके बाद आपको New Former Registration  के Option पर Click कर देना होगा।
Kisan Samman Nidhi Yojana
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर , स्टेट एवं चाचा कोड आदि भरनी होगी।
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरने से बाद आपको गेट ओटीपी में बटन पर क्लिक करने होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ओटीपी आ जायेगा। इसके बाद आपको ओटीपी भरना होगा इसके पश्चात् आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इस तरह आपका आवेदन हो जायेगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna का एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें

यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना Online Registration किया हुआ है तथा उसके बाद अब अपने Application का Status Check  करना चाहते हैं तो उसका तरीका हम आपको लिखित बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको अपना Application Status चेक करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको Former Corner  में जाकर Beneficiary Status  पर Click कर देना होगा।
 एप्लीकेशन स्टेटस
  • अब आपको यहां पर अपना Aadhar Card Number, Account Number, Mobile Number दर्ज करना होगा।
  • उस के बाद आपको  Get Data के विकल्प पर Click कर देना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आपके Application Status की सारी जानकारी दिखाई देने लगेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि के भुगतान की शिकायत हेतु समाधान:–

पीएम किसान सम्मान निधि का भुगतान सीधे सरकार द्वारा किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है तथा सरकार द्वारा अभी तक दो किश्तों का भुगतान ₹4000 भेजा जा चुका है, जो सीधे करोड़ों किसानों के खातों में पहुंच चुका है परंतु कुछ परिस्थितियों में देखा गया है कि सरकार द्वारा पैसा भेजा जा चुका है लेकिन किसानों के खातों में अभी तक नहीं पहुंचा है।जिससे भुगतान में समस्याएं उत्पन्न हो रही है, इसके लिए भारत सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है।जिससे किसी भी प्रकार की भुगतान से संबंधित जानकारी सीधे तौर पर किसान ले सकते हैं।

अतः हेल्पलाइन नंबर से संबंधित जानकारी निम्नलिखित है।

Website:- www.pm.kisan.gov.in

Email:- pmkisan-ict@gov.in

Helpline no:- 011-23381092,91-11-23382401

Leave a comment