SBI Pension Seva क्या है: जानिये स्टेट बैंक सेवा पेंशन पोर्टल की जानकारी हिंदी में

0
39

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एसबीआई पेंशन सेवा क्या है। ‌दोस्तों देश के सबसे बड़े बैंक यानी कि इस स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। और इस पोर्टल का नाम एसबीआई पेंशन सेवा रखा गया है। जितने भी पेंशन धारक है अगर उन्हें अपने पेंशन के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस पोर्टल पर जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।दोस्तों आज मैं आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रही हूं कि एसबीआई पेंशन सेवा क्या है अथवा इसमें हम पेंशन की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल विस्तारपूर्वक पढ़ना होगा।

एसबीआई पेंशन सेवा

देश के मशहूर व सबसे बड़े बैंक ने लाखों पेंशनर के लिए एक व पोर्टल शुरू किया है जिसका नाम है एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल। इस वेबसाइट के माध्यम से पेंशन धारक अपनी पेंशन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। केंद्र सरकार की विभिन्न एजेंसियों व संस्थानों में काम करने वाले लोगों को एसबीआई के जरिए ही पेंशन का भुगतान किया जाता है। जिसमें डिफेंस रेलवे पोस्टल टेलीकॉम और सिविल क्षेत्र के पेंशन धारक उपस्थित हैं और इसके अलावा भी एसबीआई विभिन्न राज्य सरकार और अन्य स्वायत्त से जुड़ा हुआ है।

SBI pension seva website 

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने 54 लाख पेंशनर के लिए एसबीआई पेंशन सेवा लांच की है इस वेबसाइट पर लॉगिन करके ग्राहक अपनी पेंशन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे मैं आपको बता दूं कि एसबीआई पेंशन सेवा वेबसाइट का इस्तेमाल करना काफी आसान है और इसका फायदा सीधे आम जनता को ही प्राप्त होगा तो चलिए दोस्तों आपको बताते हैं कि इस वेबसाइट पर लॉगइन करने का क्या तरीका है।

एसबीआई पेंशन सेवा में रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं?

एसबीआई में पेंशन अकाउंट वाले पेंशन धारकों को इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इस पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

SBI Pension Seva
  • इसके बाद आपके सामने कि स्क्रीन खुल कर आएगी वहां आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
SBI Pension Seva
  • अब आपको यहां अपने पांच करेक्टर वाली यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना है
  • उसके बाद ग्राहक को अपना पेंशन अकाउंट नंबर एंटर करना है।
  • अकाउंट नंबर एंटर करने के बाद आपको यहां जन्मतिथि डालनी है।
  • जन्मतिथि डालने के बाद पेंशन के पेमेंट करने के लिए आपको बैंक ब्रांच का कोड एंटर करना है।
  • उसके बाद आपको यहां रजिस्टर्ड मेल डालना है
  • उसके बाद यहां आपको पासवर्ड जनरेट करना है और उसे सेव करके रख लेना है।

आईडी और पासवर्ड आपको सेव करना होगा।

रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद ग्राहक की रजिस्टर्ड मेल आईडी पर मेल और पासवर्ड भेज दिया जाएगा इसे आपको अपने पास सेव कर लेना है। मेल और पासवर्ड के साथ आपको एक्टिवेशन लिंक भी दिया जाएगा। अकाउंट लॉगिन होने के बाद पेंशनर आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल करके वेबसाइट पर लॉगिन कर सकता है पर ध्यान रहे कि लगातार तीन असफल लॉगिन के वजह से आपका अकाउंट लॉक भी हो सकता है।

पेंशनर की शिकायत करने की प्रक्रिया?

दोस्तों आपको बता दूं कि अगर कोई भी पेंशनर अपने बैंक की सुविधा से अगर संतुष्ट नहीं है तो वह शिकायत भी दर्ज कर सकता है। शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करें

  • Unhappy लिख कर 8008202020 पर एसएमएस करना है।
  • 24X7 एसबीआई कस्टमर toll free number 18004253800/1800112211/1800110009 या 080-26599990 पर कॉल कर सकते हैं.
  • बैंक की वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर या फिर gm.customer@sbi.co.in / dgm.customer@sbi.co.in को ईमेल भेजकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Conclusion

मेरे प्यारे दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि एसबीआई सेवा पेंशन क्या है और इसमें अपने पेंशन की संपूर्ण जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं। आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी जानने के लिए बने रहिए मेरे साथ मेरी वेबसाइट पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here