रिप (RIP Full Form) का क्या मतलब होता है- रेस्ट इन पीस का मतलब हिंदी में?

0
375

रिप का क्या मतलब होता है | RIP Full Form Kya Hoti Hai | How do you use RIP | रेस्ट इन पीस का मतलब हिंदी में | How do you say rest in peace

दोस्तों आप सभी तो सोशल मीडिया  पर होंगे हर कोई आजकल सोशल मीडिया का बहुत इस्तेमाल करता है। जब सोशल मीडिया का इस्तेमाल होता है तो आपको पता होगा कि सोशल मीडिया पर अगर किसी का दहन हो जाता है। तो सोशल मीडिया पर सब  कमेंट करके अपना अफसोस दिखाते हैं।  आपने भी देखा होगा  सोशल मीडिया पर काफी शॉर्ट फॉर्म्स का इस्तेमाल होता है कुछ तो आपको पता होंगे पर कुछ आपको नहीं पता होंगी। उन्हीं शॉर्ट फॉर्म में से एक शॉर्ट फॉर्म रिप  होती है। आजकल सोशल मीडिया पर इस्तेमाल होने वाली है फेमस शॉर्ट फॉर्म है।  कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें  शॉर्ट फॉर्म्स के बारे में पता नहीं होता और वह लोग पहचान नहीं पाते के रिप का मतलब क्या होता है तो आज मैं अपने आर्टिकल के माध्यम से  रिप का मतलब आप सबको  बताऊंगी।

रिप क्या होता है?

रिप का इस्तेमाल  तब होता है जब किसी का दहन हो जाता है।  जब भी किसी का दहन होता है आपने  सोशल मीडिया पर हर किसी के कमेंट पढ़े होंगे RIP.  RIP  की फुल फॉर्म होती है Rest in Peace.  रिप का इस्तेमाल ज्यादातर क्रिश्चियन में होता है।  जो भी मरता है उसके लिए बोला जाता है उसका मतलब होता है कि वह शांति से आराम करें। क्रिश्चियन व मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार बताया गया है कि इनके जजमेंट डे पर जिसे क़यामत बोलते हैं कयामत के दिन पर जब सब शिव  दोबारा उठेंगे तब तक के लिए इंतजार में शांति से आराम करो बोला जाता है रिप कहकर।

RIP Full Form Kya Hoti Hai

श्रद्धांजलि

जैसे कि आप जानते हैं कि भारत में हर किसी धर्म में अलग अलग तरीका है श्रद्धांजलि देने का।  ऐसे ही मुस्लिम धर्म में जब कोई मर जाता है तो उसके लिए बोला जाता है रिप आजकल सोशल मीडिया पर  इस शब्द का का ज्यादा प्रयोग हो रहा है।

रिप का मतलब जानना क्यों अनिवार्य होता है?

दोस्तों जैसे  के आप जानते हैं कि हर कोई आजकल सोशल मीडिया पर होता है। और सोशल मीडिया पर इस्तेमाल होने वाली काफी शॉर्ट फॉर्म्स ऐसी होती हैं  जिसका मतलब हमें पता नहीं होता और इस कठिनाई से हम  काफी चीजों को गलत समझ लेते हैं। इस गलती  से बचने के लिए जरूरी है कि हम जान ले कि सोशल मीडिया पर इस्तेमाल होने वाली शॉर्ट फॉर्म्स के मतलब क्या होते हैं?

RIP Full Form Kya Hoti Hai

Rest in peace

 सोशल मीडिया पर इस्तेमाल होने वाले काफी शॉर्ट फॉर्म्स ऐसी होती हैं जिनका हमें मतलब नहीं पता होता उन्हीं में से एक शॉट फ्रॉम  हें।  रिप जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और भी काफी सारी फुल फॉर्म है जैसे के

  • LOL: LAUGH OUT LOUD  का मतलब होता है जोर से हंसना।
  • ROFL: ROLLING ON FLOOR LAUGHING  का मतलब होता है बेहद हंसना।
  • TTYL: TALK TO YOU LATER का मतलब होता है आपसे बाद में बात होती है।
  • GM: GOOD MORNING  का मतलब होता है आपके सुबह अच्छी  हो।
  • GN: GOOD NIGHT  का मतलब होता है कि आपकी रात अच्छी हो।
  • SD:  SWEET DREAM  का मतलब होता है आपको अच्छे सपने आएं।

 यही सब फुल फॉर्म्स इंटरनेट द्वारा सोशल मीडिया पर धमाल होती हैं। जिसमें से आज का हमारा मुद्दा था RIP

रिप (RIP Full Form) का क्या मतलब होता है-

रिप  के अलावा हम कुछ और बोल सकते हैं?

RIP  के  जगह पर जो शब्द हम इस्तेमाल कर सकते हैं वह हैं।

  • REST EASY
  • SLEEP IN PEACE
  • REQUIESCAT IN PACEM
  • REST PEACEFULLY
  • REST THEIR SOUL
  • SLEEP THE BIG SLEEP

RIP  का इस्तेमाल कैसे होता है?

RIP  शब्द का अर्थ है रेस्ट इन पीस। रिप का उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जिन्हें  कबर  में दफनाया जाता है।

अलग अलग धर्म की अलग अलग सोच

जैसे कि आपने ऊपर अभी पढ़ा के ईसाई और मुस्लिम धर्म के लोग रिप शब्द का उपयोग करते हैं जिसका अर्थ शांति से आराम करने का होता है क्योंकि ईसाई और मुस्लिम लोगों का यह मानना है कि कयामत के दिन मृत शरीर फिर से जी उठेंगे।  लेकिन हिंदू धर्म के लोग ऐसा नहीं मानते क्योंकि यह लोग पुनर्जन्म में विश्वास रखते हैं इसीलिए मृत शरीर को जलाने के बाद उसके अवशेष गंगा में बहा दिए जाते हैं। हिंदू धर्म के लोगों का मानना है कि शरीर नश्वर है जिसका अर्थ एक ना एक दिन मरना ही है। क्योंकि आत्मा निकल जाने के बाद मृत शरीर किसी काम का नहीं रहता।

हिंदू धर्म के अनुसार गीता के कुछ शलोक जिनमें शरीर नश्वर है इसका विवरण दिया गया है-

1- वासांसि जीर्णानि यथा विहाय, नवानि गृह्णाति नरोऽपराणि, तथा शरीराणि विहाय जीर्णा, न्यन्यानि संयाति नवानि देही।

अर्थ

मनुष्य जैसे पुराने कपड़ों को छोड़कर दूसरे नये कपड़े धारण कर लेता है ऐसे ही आत्मा पुराने शरीरों को छोड़कर दूसरे नये शरीर में चला जाता है।

2- नैनं छिन्दन्ति शस्त्राणि नैनं दहति पावकः , न चैनं क्लेदयन्त्यापो न शोषयति मारुतः

अर्थ

इस आत्मा को शस्त्र नहीं काट सकते, इसको आग नहीं जला सकती, इसको जल नहीं गला सकता और वायु नहीं सुखा सकता

Conclusion

उम्मीद है के आपको समझ आ गया होगा कि सोशल मीडिया द्वारा इस्तेमाल  होने वाले शब्द रिप का अर्थ क्या होता है। हो सकता है कि अब आपको रिप लिखने में कोई परेशानी ना हो।  जाइए आप सोशल मीडिया पर देखें  और कमेंट का रिप्लाई करें हो सकता है कि अब आपके समझ में  सारी फुल फॉर्म्स आ जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here