Speed Post Track कैसे करे- कन्साइनमेंट नंबर से स्पीड पोस्ट को ट्रैक करें

Speed Post Track Kya Hota Hai और स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करे एवं कन्साइनमेंट नंबर से स्पीड पोस्ट को ट्रैक करें जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

भारत में डाक व्यवस्था को सबसे पुराना माना जाता है जिसके माध्यम से संदेशों को इधर से उधर भेजा जाता है परंतु इनमें कुछ समय लगने के कारण सन 1986 में Speed Post की व्यवस्था की गई जिसके माध्यम से डाक को और भी तेजी से पहुंचाने का कार्य किया जाने लगा ऐसे में डाक व्यवस्था की हालत भारत में दिन-ब-दिन अच्छी होती चली गई जिसका इस्तेमाल भारत में रह रहे करोड़ों लोगों ने किया हुआ है परंतु पहले स्पीड पोस्ट को भी आने जाने में 8 से 10 दिन लग जाते थे जिससे लोगों का काम रुक जाता था

लेकिन वर्तमान समय में इस व्यवस्था को और ज्यादा अच्छा करके 2 से 3 दिन में Speed Post के माध्यम से हर डाक आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जा रहा है तो तो आज हम इस Article के माध्यम से Speed Post Track कैसे करते हैं उसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आपको यदि कोई दिक्कत हो तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो।

Speed Post क्या होता है

स्पीड पोस्ट जिस तरह से नाम से ही प्रतीत हो रहा है की यह एक प्रकार की तेज गति की पोस्टल सेवा है जिसके माध्यम से कोई भी ग्राहक को भी प्रकार का पार्सल पेपर या फिर कोई भी दस्तावेज को फौरन ही किसी शहर से दूसरे राज्य में या से दूसरे शहर में रह रहे व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करता है पिछले गत वर्षों से भारत डाक सेवा के माध्यम से उनके ग्राहकों को स्पीड पोस्ट की सेवा प्रदान की जा रही है जिसे अपने घर के आस-पास मौजूद Post Office के माध्यम से भेजा जाता है Speed Post के आने से भारत में डाक व्यवस्था और भी ज्यादा बेहतर हो चुकी है ऐसे में अब हर कोई अपने सामानों की Delivery जल्द से जल्द कराना चाहता है तो आइए निम्नलिखित हम आपको Speed Post Track कैसे करते हैं उसके बारे में जानकारी प्रदान करें।

Speed Post Track कैसे करे

Speed Post को Track कैसे करते है?

जैसा कि हमें पता है कि आज के समय में भारत में लगभग डेढ़ लाख से भी अधिक शहर और गांव में पोस्ट ऑफिस मौजूद है ऐसे में आप भारत के किसी भी राज्य के शहर में आसानी से Speed Post भेज सकते हैं इसके साथ ही साथ विदेशों में भी स्पीड पोस्ट भेजने की व्यवस्था दी गई है इसके माध्यम से आप भारत से किसी भी दूसरे राष्ट्र में स्पीड पोस्ट कर सकते हैं इसके साथ ही साथ आपको हर शहर में स्पीड पोस्ट की सुविधा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से प्रदान की जाएगी आज के समय में Online जमाने में Speed Post भेजने के ही बात अब उसको आसानी से ट्राई कर सकते हैं जिसके लिए आपको Tracking Number की भी जरूरत पड़ेगी उस ट्रैकिंग नंबर के द्वारा ही आप अपने Speed Post Track कर सकते हैं।

Speed Post Track करने का तरीका

अब हम आपको Speed Post Tracking करने का तरीका नहीं बताएंगे जिससे आप आसानी से घर बैठे ही अपने Speed Post Tracking कर सकते हैं जो निम्नलिखित है।

  • Indian Postal Service की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा Tracking
  • मोबाइल एवम इंटरनेट के माध्यम से Tracking
  • SMS के माध्यम से Tracking

Indian Post Service की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा Speed Post ट्रैकिंग

आज हम आपको Indian Post Service की अधिकारी वेबसाइट के द्वारा किस तरह से स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग की जाती है वह निम्नलिखित बताने जा रहे हैं।

Speed Post Track
  • उसके बाद आप पर प्रकार के Homepage पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको Consignment Number/Track ID/Parcel Tracking Number आदि पर क्लिक करना होगा।
Speed Post Track
  • जिसके बाद आपको अपना Consignment Number दर्ज करके नीचे की तरफ दिए गए Captcha Code को भरकर Track Now के Button पर Click कर देना होगा।
  • Button पर Click करने के तुरंत ही बात आपके सामने आपकी Speed Post की संपूर्ण जानकारी शो होने लगेगी।
  • जहां पर आप के स्पीड पोस्ट से संबंधित सभी जानकारी जैसे कि अभी Speed Post कहां है कितनी देर में पहुंचेगा तथा कितना समय लग सकता है यह सभी जानकारी आपको पूर्णता मिल जाएगी।

मोबाइल ऐप के माध्यम से Speed Post की लोकेशन कैसे देखें?

भारतीय डाक सेवा से संबंधित बहुत से ऐसे Application के माध्यम से वापस आने से अपनी Speed Post की लोकेशन देख सकते हैं तो आइए हम उसका तरीका भी आपको बताते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको अपने Mobile Phone में Google Play Store  पर जाना होगा
मोबाइल ऐप
  • जहां पर आप को Search Engine में Speed Post Tracking App लिखकर Search कर देना होगा।
मोबाइल ऐप
  • अब आप को उक्त Application को Download करके Install कर लेना होगा।
  • उसके बाद आप अपने Mobile Phone में उस Application को Open करें।
  • अब आपसे Application से संबंधित कुछ प्रकार की Permission मांगी जाएगी जिसको आपको Allow कर देना होगा।
  • उसके बाद आपका Application में Tracking ID Number का विकल्प दिखेगा जहां पर आपको अपना Consignment Number दर्ज करके Track वाले विकल्प पर Click कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल फोन में आपके स्पीड पोस्ट से संबंधित सभी प्रकार की Information आ जाएगी और आप उसकी Location भी आसानी से देख पाएंगे।

SMS के माध्यम से Speed Post कैसे Track करें

भारतीय डाक सेवा में कई प्रकार की सेवाएं अपने ग्राहकों के लिए चालू की हुई है जिसमें वह SMS के माध्यम से भी अपनी Speed Post Tracking कर सकते हैं तो आइए हम निम्नलिखित SMS के माध्यम से स्पीड पोस्ट कैसे ट्रेक करते हैं वह भी आपको बताते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाना होगा।
  • जहां पर आपको मैसेज लिखने वाली जगह पर Speed Post Tracking <Space>Tracking Number को दर्ज कर देना होगा।
  • तथा उसके बाद आपको इस SMS को 55352 पर लिखकर Send कर देना होगा।
  • जिसके कुछ ही समय बाद आपके मोबाइल फोन में Message Inbox में आपके Speed Post से संबंधित जानकारियां प्रदान कर दी जाएगी।

Speed Post Track करने से क्या फायदा है

हम जानते हैं कि कई बार ऐसा होता है कि हम स्पीड पोस्ट ना भेज देते हैं परंतु उसके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं प्रदान हो पाती ऐसे में Speed Post Tracking करने से ही हम अपने द्वारा भेजे गए पार्सल की सही एवं सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके फायदे आपको बताते हैं।

  • जब हम अपने स्पीड पोस्ट को किसी दूसरे के पास दूसरे शहर या दूसरे राज्य भेजते हैं कोई भी Speed Post Tracking के माध्यम से हम उस की सही Location की जानकारी प्राप्त कर पाते हैं।
  • Speed Post Tracking के माध्यम से हम अपने पार्सल की सही डिलीवरी की जानकारी प्राप्त कर पाते हैं कि वह अपने गंतव्य स्थान तक सही सलामत पहुंचाया की नही।
  • Speed Post Tracking करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बार-बार Post Office का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और ना ही आप उसके लिए परेशान हो पाएंगे।
  • कभी-कभी आप Post Office के इतने ज्यादा चक्कर लगा लेते हैं कि कर्मचारी गण भी जानकारी देते देते परेशान हो जाते हैं ऐसे में इस दुविधा से भी बचा जा सकता है कि स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग के माध्यम से।

Speed Post Tracking Helpline/Complaint Number

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें अपने Speed Post से संबंधित कुछ शिकायत दर्ज करानी होती है या फिर कुछ सहायता प्राप्त करनी होती है ऐसे में भारतीय डाक सेवा ने Helpline Number भी दिया हुआ है तथा उसके साथ ही साथ आप Email ID, Website के माध्यम से भी अपनी Complaint दर्ज करा सकते हैं जो कि हम आपको बताने जा रहे हैं।

Helpline Number: 1800-266-6868

Email ID: webinformationmanager@indiapost.gov.in.

Official Website: Click here

Leave a comment