WhatsApp व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए ?- टॉप 10 आसान तरीके जाने हिंदी में

0
308

WhatsApp Kya Hota Hai | व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए | व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 तरीके क्या है | लिंक शॉर्टेनिंग के द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye | व्हाट्सएप क्या है | WhatsApp व्हाट्सएप से पैसे कमाने के आसान तरीके | व्हाट्सएप से पैसे कमाने टॉप 10 आसान तरीके व्हाट्सएप एक अमेरिका देश का ऐप है जिसकी शुरुआत वर्ष 2009 में Brian Acton और JanKoum ने मिलकर की थी। व्हाट्सएप एक फ्री मैसेजिंग एप्प हैं जिसकी सहायता से आप व्हाट्सएप यूजर्स के पास अपने मैसेजेस भेज सकते है और कॉल कर सकते हैं। दुनिया भर में व्हाट्सएप ऐप्स फेमस फीचर्स है लेकिन भारत में इस फीचर पर यूज करने वाले लोगों की संख्या 70 मिलियन है। व्हाट्सएप ने यूजर्स के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस ऐप पर आप मैसेज इनके अलावा फोटो और वीडियो दुनियाभर में शेयर कर सकते हैं इसीलिए यह यूजर्स का सबसे ज्यादा पसंदीदा और है। बहुत सारे ऐप लॉन्च तो किए गए लेकिन अब तक व्हाट्सएप की जगह कोई ऐप नहीं ले पाया है।

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप एक सोशल प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से आप अपने फ्रेंड व रिलेटिव से बात कर सकते हैं उन्हें फोटो, वीडियो व लिंक भी शेयर कर सकते हैं। मोबाइल फोन हम हमेशा अपने पास रखते हैं हम उससे बहुत से काम करते हैं। आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल बात करने के लिए कम और काम करने के लिए ज्यादा करते हैं। WhatsApp पर मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने अपना अकाउंट बना रखा है। व्हाट्सएप लोगों का एक लोकप्रिय एप है जिस पर वह अपना ज्यादा से ज्यादा टाइम देते हैं ऐसे में अगर हम व्हाट्सएप के माध्यम से ही ऑनलाइन कमाई करने लगे तो हमारे लिए यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन रहेगा।

WhatsApp

WhatsApp पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

 आज के समय में digital दुनिया में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कामना सभी चाहते है। इसीलिए सभी लोग इन्टरनेट पर ऑनलाइन काम भी ढूंढते रहते हैं जिससे कि उनकी कमाई का जरिया बन जाए। whatsapp से पैसे कैसे कमाते हैं लेकिन व्हाट्सएप से हम डायरेक्ट पैसे तो नहीं कमा सकते हैं लेकिन अगर हम इसका सही उपयोग करते हैं तो बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके माध्यम से हम अच्छे पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से व्हाट्सएप पर बहुत सारे पैसे कमाने के लिए हम आपको कुछ जानकारियां प्रदान करेंगे।

 व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप पर पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या चाहिए ?

  • स्मार्ट फोन
  • जीमेल अकाउंट
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • व्हाट्सएप ग्रुप
  • बहुत सारे  WhatsApp number

जितनी ज्यादा व्हाट्सएप नंबर और व्हाट्सएप ग्रुप आपके पास होंगे उतना ही आपको व्हाट्सएप पर पैसे कमाने में सहायता मिलेगी। इसके लिए आपको बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करना होगा।अगर आपके पास बहुत सारे व्हाट्सएप नंबर हैं तो आप व्हाट्सएप ग्रुप या फिर ब्रॉडकास्ट बना सकते हैं ब्रॉडकास्ट में आप 256 मेंबर को ही एक साथ मैसेज कर सकते हैं इसलिए अलग-अलग ब्रॉडकास्ट से व्हाट्सएप मैसेज करने है।

WhatsApp

Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा माध्यम है व्हाट्सएप से पैसे कमाने का। ज्यादातर लोग एफिलिएट मार्केटिंग से आसानी से पैसा कमा लेते हैं पर कुछ लोग अभी ऐसे हैं जिन्हें एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं है तो दोस्तों आपको बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप दूसरों के प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमा सकते हैं उदाहरण के तौर पर जैसे किसी ब्रांडेड कंपनी के प्रोडक्ट अगर आप बेचते हैं तो कंपनी आपको उसे बेचने पर  कमीशन देती है। ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जिनके प्रोडक्ट आप बेचकर अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं किसी भी ब्रांडेड कंपनी के प्रोडक्ट को आप व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उस पर डाल सकते हैं जिससे आपके जानने वाले लोग इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और आपको इससे कमीशन प्राप्त होगा।

Paid Promotion

दोस्तों अगर पेड प्रमोशन की बात की जाए तो काफी ऐसे लोग होते हैं जो पेड प्रमोशन करवाना चाहते हैं ऐसे में अगर आपके पास व्हाट्सएप ग्रुप है और उसमें अच्छे खासे लोग हैं तो आप प्रमोशन करके भी पैसा कमा सकते हैं। और यह सबसे आसान साधन होता है व्हाट्सएप से पैसे कमाने का।

WhatsApp पर अपने प्रोडक्ट बेचने से पैसा कमाया जा सकता है

दोस्तों अगर आप खुद का बिजनेस करते हैं और व्हाट्सएप का इस्तेमाल भी करते हैं तो आपके लिए यह सबसे बढ़िया ऑप्शन रहेगा आप अपने प्रोडक्ट व्हाट्सएप ग्रुप में भेज सकते हैं अगर लोगों को आपके प्रोडक्ट पसंद आए तो मैं आपके प्रोडक्ट खरीद सकते हैं और ऐसे आपकी कमाई हो जाएगी

ऑनलाइन ट्यूशन से

अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे हैं और उसमें आपको काफी ज्यादा नॉलेज है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। वैसे भी आजकल हर पढ़ाई ऑनलाइन कर दी गई है ऐसे में अगर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाना चाहे तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। यह थे कुछ तरीके जिनके माध्यम से आप व्हाट्सएप पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

लिंक शॉर्टेनिंग के द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाए

इसमें आपको बस एक लिंक बनाना है और फिर उसे शेयर करना है जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आप तो पैसे मिलते हैं यह बहुत ही आसान तरीका है व्हाट्सएप से पैसे कमाने का। इतना ज्यादा इस लिंक पर क्लिक किया जाएगा उतने ही ज्यादा आप पैसे कमा सकते है।

Referral program के द्वारा पैसे कमाये

कभी ना कभी आपके किसी दोस्त ने एक ऐसे ऐप का लेख अवश्य भेजा होगा जिसमें साइन इन करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलते हैं और दूसरे लोगों को उस में जुड़ने के भी अलग से पैसे मिलते हैं जिसे refer program कहते हैं। ‌

पीपीडी नेटवर्क द्वारा पैसे कमाए

जब भी कोई नई चीज इंटरनेट पर आती है जैसे गाने, मूवी, गेम्स,वायरल वीडियो, इंपॉर्टेंट डॉक्युमेंट, पीडीएफ आदि लोग उसे फटाफट डाउनलोड कर लेते हैं यह ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा और आसान तरीका है। आज के समय में इंटरनेट काफी सस्ता हो चुका है और इसकी रफ्तार भी बहुत तेजी से बढ़ चुकी है।

व्हाट्सएप स्टेटस राइटिंग

आप व्हाट्सएप स्टेटस लिख कर भी बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आपको व्हाट्सएप स्टेटस की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना अकाउंट बनाना है और वहां पर आपको रोजाना एक व्हाट्सएप स्टेटस डालना है। आपके व्हाट्सएप पर जितने ज्यादा व्यू आएंगे उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे।

वेबसाइट बिज़नेस प्रोमोशन

अगर आपका कोई नई वेबसाइट या बिजनेस है तो उसे एक अच्छा ब्रांड बनाने के लिए आपको प्रमोशन करवाना बहुत ही आवश्यक होता है। अपकी वेबसाइट या बिजनेस के बारे में जितना ज्यादा लोग जानेंगे उतना ही अपकी वेबसाइट या बिजनेस आगे ग्रो हो पाएगा। आप अपनी वेबसाइट या बिजनेस को व्हाट्सएप की सहायता से बहुत ही आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। आजकल 70% वेब डेवलपर अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं।

यूट्यूब चैनल प्रमोशन

यह तो हम सभी जानते हैं कि जब कोई नया यूट्यूब चैनल क्रिएट किया जाता है तब उस चैनल पर subscriber बहुत ही कम होते हैं। यूट्यूब चैनल परsubscriber  कम होने के कारण उस चैनल पर पब्लिश किया हुआ वीडियो पर ज्यादा व्यूज नहीं आते तो ऐसी सिचुएशन में आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिंक को शेयर करके उस वीडियो के व्यू को बढ़ा सकते हैं।यूट्यूब चैनल को व्हाट्सएप की सहायता से प्रमोट करके अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का काम किसके लिए फायदेमंद?

व्हाट्सएप के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से पैसे तो कमा सकते हैं लेकिन व्हाट्सएप पर पैसे कमा कर अपना करियर नहीं बना सकते। जो लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं उन लोगों के लिए प्लेटफार्म बहुत ही अच्छा है। सोशल मीडिया पर कम एक्टिव रहने वाले लोग भी पैसे कमा सकते है लेकिन जो लोग सोशल मीडिया पर कम एक्टिव रहते हैं उन्हें ज्यादा इन एप्स के बारे में ठीक से जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से कभी कभी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है।

WhatsApp Group से पैसा कैसे कमाए?

यदि आप व्हाट्सएप के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कोई काम कर सकते हैं। क्योंकि केवल व्हाट्सएप एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा मेंबर से एक ही जगह पर प्राप्त हो सकते हैं। ‌ व्हाट्सएप के एक ग्रुप में लगभग 256 मेंबर्स एक साथ एक ही स्थान पर उपलब्ध होते हैं। व्हाट्सएप में आप मेंबर्स को अपने आप व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड कर सकते हैं। यदि आपको मेंबर्स की कमी है तो नीचे दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिसके माध्यम से आप मेंबर्स को ऐड कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले तो आपको अपने नजदीकी दोस्त और रिश्तेदारों को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड करना है।
  • परंतु ध्यान रहे कि आपका व्हाट्सएप ग्रुप पर एक्टिव होना चाहिए कि आप जो भी काम शुरु कर रहे हैं उस के माध्यम से लोग प्रोत्साहित है।
  • आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से दूसरे मेंबर्स को इस ग्रुप में ऐड करने को बोल सकते हैं।
  • इसके साथ-साथ आप फेसबुक या इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर लोगों को ग्रुप में ऐड कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात अगर आपके पास फिर भी मेंबर्स की कमी है तो आप गूगल प्ले स्टोर से एक पैड ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस ऐप के माध्यम से कैटेगरी वाइज नंबर प्रदान किए जाते हैं।

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा के ऑनलाइन व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाया जाता है अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह आपका अपना आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here