CHC (सीएचसी) Full Form- CHC Kya Hota Hai, सीएचसी की पूरी जानकारी?

CHC Kya Hota Hai और Full Form Kya Hoti Hai एवं भारत में उपलब्ध कम्युनिटी हेल्थ सेंटर व सीएचसी कितनी पॉपुलेशन पर विकसित किया जाता है

लोगों को उपचार और अन्य स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं प्रदान करने हेतु सीएससी केंद्र का संचालन किया जाता है। यह केंद्र एक खास क्षेत्र में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं और देखभाल पहुंचाते हैं जहां स्वास्थ्य सेवाओं की कमी होती है। ‌ सीएचसी स्वास्थ्य केंद्रों में विभिन्न सेवाएं शामिल होती हैं जैसे परिवारिक स्वास्थ्य और दंत चिकित्सा आदि। इन केंद्रों के माध्यम से आप विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप भी CHC (सीएचसी) Full Form से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ें।

CHC Kya Hota Hai?

सीएचसी एक प्रकार का स्वास्थ्य केंद्र होता है जो एक विशेष क्षेत्र में विकसित किया जाता है ताकि वहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और देखभाल पहुंचाई जा सके। इस केंद्र के तहत लोगों को विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं जैसे परिवारिक स्वास्थ्य और दंत चिकित्सा सेवा, परिवार नियोजन, आंतरिक चिकित्सा, फार्मेसी, महिला देखभाल और लैब टेस्टिंग। CHC (सीएचसी) के माध्यम से उन सभी लोगों को बेहतर इलाज की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उन लोगों के पास इलाज के लिए कोई पैसा उपलब्ध नहीं होता है। साथ ही साथ उन सभी लोगों को इन केंद्रों से लाभान्वित किया जाता है जिनके पास प्राथमिक हेल्थ केयर की कमी होती है।

CHC Kya Hota Hai

CHC (सीएचसी) Full Form

हमारे देश में काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें CHC (सीएचसी) Full Form का नहीं पता होता है। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आपको बता दें कि सीएचसी की फुल फॉर्म हिंदी में समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। तथा इन केंद्रों को अंग्रेजी में Community Health Centers से जाना जाता है। इन केंद्रों को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि व्यक्तियों और परिवारों को उनके पर्यावरण और समाजिक परिस्थितियों के हिसाब से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। देश के व सभी गरीब लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और भुगतान करने की क्षमता नहीं रखते हैं उन्हें उनके अनुसार कम शब्दों में सेवाएं उपलब्ध कराई जाए या फिर उन्हें छूट प्रदान की जाए।

भारत में उपलब्ध कम्युनिटी हेल्थ सेंटर

भारत मैं सीएचसी स्वास्थ्य देखभाल द्वितीय स्तर पर उपलब्ध है। यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को विशेष इलाज प्रदान करती है। इन केंद्रों में जनजाति क्षेत्रों में 80000 पहाड़ी व रेगिस्तानी इलाकों में 1.2 लाख लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराती है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा वर्ष 2012 में भारतीय सर्वजनिक स्थान मानकों के मुताबिक स्वास्थ्य केंद्र विकसित किए गए हैं। वर्ष 2015 में सरकार द्वारा स्वास्थ्य देखभाल स्वच्छता एवं बाल विकास कार्यक्रमों के लिए बजट में बढ़ोतरी करने की मंजूरी प्रदान की गई।

CHC Kya Hota Hai

सीएचसी कितनी पॉपुलेशन पर विकसित किया जाता है?

सीएससी केंद्र में होने वाली जनसंख्या एरिया के हिसाब से निर्भर करती है। समतल और पहाड़ी क्षेत्रों में पापुलेशन फैक्टर का थोड़ा अंदाजा होता है जो कि कुछ इस प्रकार है:-

  • समतल एरिया की जनसंख्या:- 120000
  • पहाड़ी एरिया की जनसंख्या:- 80000

Community Health Centers के तहत स्टाफ की संख्या क्या होती है?

इन केंद्रों के अंतर्गत स्टाफ उपलब्ध होता है जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करता है और लोगों को काफी मदद प्रदान करता है। एचएससी का स्टाफ लगभग 45 से 55 लोगों के बीच होता है। स्टाफ में नर्सिंग में मिडवाइफ की संख्या 10 होती है और इन मिडवाइफ का कार्य होता है कि मैं लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करें। सीएससी केंद्र में एक इंचार्ज भी मौजूद होता है जिसको ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के नाम से जाना जाता है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर का कार्य होता है कि वह सभी मरीजों की संख्या दर्ज करें और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए गाइड करें।

समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मैं उपलब्ध अन्य सुविधाएं?

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा वर्ष 2012 में निर्धारित भारतीय सर्वजनिक स्वास्थ्य मानकों के हिसाब से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 30 बेड उपलब्ध होते हैं। इन केंद्रों मैं अलग अलग विभाग शामिल होते हैं जैसे चिकित्सा स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग, शिशु रोग विभाग, दंत चिकित्सा एवं आयुर्वेद, योग व प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी सिद्ध तथा होम्योपैथी आदि। इन केंद्रों का मुख्य उद्देश्य होता है कि सुरक्षा प्रणाली पर तत्काल ध्यान दिया जाए और उस में हुए निवेश पर पूरा ध्यान केंद्रित किया जाए।

सीएचसी

CHC (सीएचसी) की विशेषताएं

  • सीएससी केंद्र एक प्रकार के गैर लाभकारी संस्थाएं हैं जो लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करती हैं।
  • यह सीएससी केंद्र उन लोगों के लिए विकसित किए जाते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है और पैसे ना होने के कारण अपने इलाज नहीं करवा पाते हैं।
  • एक सीएससी केंद्र में कई डॉक्टर और नर्स होती हैं जो लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान देते हैं।
  • यह केंद्र उन लोगों के लिए बनवाए जाते हैं जिनका कोई बीमा उपलब्ध नहीं होता है या फिर वह आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।
  • समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कई मामलों में अन्य स्वास्थ्य देखभाल क्लिनिक उससे बिल्कुल अलग हैं।
  • इन केंद्रों में सभी प्रकार का इलाज शामिल होता है जैसे फैमिली केयर और दातों का इलाज।
  • इसके साथ ही साथ Community Health Centers मैं अन्य इलाज भी शामिल होते हैं जैसे आयुर्वेद, होम्योपैथी, शिशु रोग और महिला प्रसूति रोग आदि।

सीएचसी स्वास्थ्य सेवाओं का उद्देश्य क्या है?

इन केंद्रों के तहत प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का उद्देश्य है कि स्थानीय निवासियों को स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं प्रदान की जाए और उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। साथ ही साथ इन केंद्रों को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि स्वास्थ्य की देखभाल की जाए ताकि उस स्थान के वे सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और पैसे ना होने के कारण विभिन्न क्लीनिक नहीं जा पाते हैं उन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाए। देश में बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने हेतु इन केंद्रों का संचालन किया जाता है।

CHC केंद्र अन्य देशों में

भारत में समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंबे समय से स्वास्थ्य में सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं। पूरी दुनिया में अन्य कई देशों में सीएससी केंद्र उपलब्ध है जिन से संबंधित जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

United States

देश के अंदर अमेरिका में काफी ऐसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं जो लोगों को उच्च स्तरीय प्राथमिक मेडिकल सेवाएं कम दामों पर प्रदान करते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स में यह केंद्र और लोगों पर विशेष ध्यान देते हैं जिनकी आय कम है और ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नहीं दी जाती है। वर्ष 2006 में अमेरिका के अंतर्गत राष्ट्रीय संघ के नियमित प्राथमिक और दंत चिकित्सा के दौरान 13 साल से 64 साल के लोगों को मुफ्त एचआईवी टेस्ट की सेवा भी प्रदान करते हैं।

Canada

देखा जाए तो विश्व मैं उपलब्ध कनाडा देश में कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर पिछले 40 वर्षो से काम कर रहे हैं। इस देश में पहला कम्युनिटी सेंटर 1926 मैं शुरू किया गया है। जिसका नाम माउंट कार्मेल क्लीनिक है।

Portuguese

विश्व के पुर्तगाल मैं भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उपलब्ध है। प्रत्येक हेल्थ सेंटर नगर पालिका में एक नगर पालिका को कवर करती है। एक नगरपालिका में लगभग 15000 से ज्यादा लोग उपलब्ध होते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से CHC (सीएचसी) Full Form- CHC Kya Hota Hai से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट की है। यदि आपको सीएससी केंद्र से संबंधित कोई भी कठिनाई या मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान देने का प्रयास करेंगे।

Leave a comment