लाइट कॉइन Litecoin क्या है- लाइट कॉइन में निवेश कैसे करे- What Is Lite coin In Hindi

0
40

Litecoin Kya Hai | लाइट कॉइन में निवेश कैसे करे | लाइट कॉइन कैसे कार्य करता है | लाइट कॉइन कितने प्रकार का होता है | What Is Lite coin In Hindi

देश के वह सभी व्यक्ति जो बिटकॉइन के बारे में जानते हैं उन्हें लाइट को इनके बारे में आवश्यक जानकारी होगी। क्योंकि लाइट को इन एक बहुत ही प्रसिद्ध पेमेंट सिस्टम की तरह है जो देश सुरक्षित और कम लागत वाली भुगतान प्रदान करने में कार्य करता है। इसका प्रयोग केवल डिजिटल रूप में ही किया जा सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से लाइट कॉइन Litecoin क्या है- से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं। यदि आपको What Is Lite coin In Hindi से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा ‌

Litecoin Kya Hai?

यह एक प्रकार का क्रिप्टोकरंसी है जिसका उपयोग ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश सुरक्षित और कम लागत वाली भुगतान करने के लिए किया जाता है। लाइट कॉइन को Github द्वारा 7 अक्टूबर 11 को बनाया गया था। जिसे कुछ दिन बाद यानी 13 अक्टूबर 2021 को लाइव कर दिया गया था। यह व्यापारियों के बीच स्वीकृति प्रदान करता है और प्रचलन तेजी से बढ़ाता है। Litecoin अन्य पेमेंट सिस्टम के तरह ही काम करता है। इस प्रणाली के माध्यम से देश के लोग अन्य लोगों को पैसा भेजने में सक्षम रहते हैं। यह एक प्रकार से ब्लॉक चीन की तरह कार्य करता है जो सभी ट्रांजेक्शन को आसानी से पूरा करता है। Litecoin की पूरे विश्व में अलग ही पहचान है।

लाइट कॉइन

Litecoin किसके द्वारा बनाया गया?

लाइट कॉइन को 7 अक्टूबर वर्ष 2011 में Charles Lee के द्वारा बनाया गया है। ‌ जिसको बनाने के कुछ दिन बाद ही 13 अक्टूबर 2021 को लाइक कर दिया गया। यह एक प्रकार का डिजिटल सेंट्रलाइज करेंसी होता है जिसका उपयोग करके लेनदेन आसानी से किया जा सकता है। किसी भी देश में करंसी वहां की सरकार के निर्देशानुसार बनाया जाता है। परंतु Litecoin एक ऐसी करेंसी है जिसको किसी भी सरकार के निर्देशानुसार नहीं बनाया गया है। इसको केवल कुछ इंजीनियरों ने मिलकर स्थापित किया है। Litecoin में समय-समय पर उतार चढ़ाव आते रहते हैं। Charles Lee द्वारा इस करेंसी में समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं ताकि यह एक बड़े पैमाने में पूरे विश्व में प्रस्तुत किया जा सके।

लाइट कॉइन कैसे कार्य करता है?

यह एक प्रकार का भुगतान प्रणाली है जो क्रिप्टो करेंसी के तरह कार्य करता है। परंतु यह एक अलग ही प्रकार का प्रोटोकॉल है जो गूगल पे, फोन पे, पेटीएम,‌ पेपल आदि के तरह भुगतान को आसानी से हस्तांतरित करता है। इसका कार्य करने का तरीका काफी सरल है जिसका उपयोग करके पेमेंट करना बहुत ही आसान होता है। इसको क्रिप्टो करेंसी का सिल्वर भी कहा जाता है। क्योंकि लोग Litecoin को Alternative के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

लाइट कॉइन

Charles Lee के अलावा Litecoin के निर्माण में कौन कौन था?

जैसे कि हम सभी जानते हैं के लाइट कॉइन को Charles Lee द्वारा स्थापित किया गया है इसलिए उन्हें Litecoin का जनक कहा जाता है। परंतु Charles Lee के साथ तीन इंजीनियर और शामिल थे जो कि कुछ इस प्रकार है:-

  • Github:- गिटहब कंपनी में केवल एक कार्यकर्ता के तौर पर शामिल किए गए थे। इनके द्वारा लाइट कॉइन को प्रोत्साहित दिया गया और मार्केट में बनाए रखा गया।
  • Shaolibfry:- शाओलिबफ्राय 2016 में आए थे परंतु इनके द्वारा लाइट कॉइन में बहुत बड़ा योगदान दिया गया। उन्होंने इसकी कीमत मार्केट में कम होने से रोका है।
  • Warren Togami:- वारंन तोगामी ने लाइट कॉइन मैं अपना एक बहुत बड़ा योगदान दिया है। वह समय-समय पर लीड में कार्य करते हैं।

Litecoin और Bitcoin में क्या अंतर है?

CategoryLitecoinBitcoin
FounderCharlie LeeSatoshi Nakamoto
Release Date07 OCT 201109 JAN 2008
Release MethodGenesis Block MinedGenesis Block Mined
Total Coin Supply84 Million21 Million
BlockChain ProtocolProof Of WorkProof Of Work
UsageDigital Money (Silver)Digital Money (Gold)
PrivacyYesYes
TrackableYesYes
Cryptocurrency UsedLitoshiSatoshi
Cryptocurrency SymbolLTCBTC
Transaction Fee0.001 LTC AverageBlockChain पर load के हिसाब से
AlgorithmScryptSHA- 256
Block Time2.5 MinsAt least 10 Mins
MiningGPU Script-ASIC MinersASIC Miners
Segwit ScaledYesYes
Litecoin Kya Hai

Litecoin कैसे सुरक्षित है?

यह एक ब्लॉकचेन आधारित क्रिप्टो करेंसी है जो पूर्ण रूप से सुरक्षित है एवं इसको किसी भी माध्यम से क्रैक करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। Litecoin यह सुनिश्चित करता है कि PoW अगला वेतन का उपयोग करें जिससे लेनदेन की पुष्टि जल्दी और बिना किसी कठिनाई के हो सके। यह प्रणाली नेटवर्क की संयुक्त ताकतवर डबल खर्च और अन्य हमलों की श्रंखला को रोकता है। साथ ही सात लाइट कॉइन के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है यह नेटवर्क का 100% अपटाइम प्रदान करें।

लाइट कॉइन कहाँ से खरीदा जा सकता है?

लाइट कॉइन को विभिन्न प्रकार के एक्सचेंजों से खरीदा जा सकता है एवं कारोबार किया जा सकता है। कुछ प्रमुख एक्सचेंजों के नाम इस प्रकार हैं:-

  • Huobi Global
  • Binance
  • Coinbase Pro
  • OkEx
  • Kraken
लाइट कॉइन

Litecoin कितने प्रकार का होता है?

लाइट कॉइन कम से कम दो प्रकार का होता है।‌ लाइट कॉइन के प्रकार निम्नलिखित हैं:-

  • सॉफ्टवेयर पर आधारित वॉलेट
  • हार्डवेयर पर आधारित वॉलेट

यह वॉलेट लाइट को इनको प्राइवेट रखने के लिए बनाया गया है। जिसके माध्यम से हम सही प्रकार का कॉइन खरीदने में सक्षम रहते हैं।

लाइट कॉइन के लाभ क्या क्या है?

इस क्रिप्टो करेंसी के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:-

  • पूरे विश्व में मैं इसको उपयोग करना काफी आसान है।
  • इसका प्रयोग हम अन्य पेमेंट एप्लिकेशन के तरह कर सकते हैं।
  • लाइट कॉइन पेमेंट प्रोसेसिंग अन्य क्रिप्टो करेंसी की तुलना में बहुत तेज गति की होती हैं।
  • साथ ही साथ लोग डिजिटल करेंसी को लाइट कॉइन वॉलेट में सुरक्षित रख सकते हैं।

लाइट कॉइन की कीमत हाल ही में क्या है?

वर्तमान समय की बात की जाए तो लाइट को इनकी कीमत लगभग ₹16887 है। परंतु विभिन्न सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि इसकी वैल्यू निरंतर बढ़ती और घटती रहती है। देखा जाए तो लाइट कॉइन दुनिया के टॉप क्रिप्टो करेंसी में से पांचवें स्थान पर है।

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से लाइट कॉइन Litecoin क्या है- से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट कर दी है। यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई भी कठिनाइयां मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान देने का प्रयास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here