AC Kya Hai और Air Conditioner कैसे काम करता है, AC के फायदे और नुकसान

AC Kya Hai और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है एवं Air Conditioner कैसे काम करता है व ऐसी के फायदे तथा नुकसान क्या होते है

जब भी कभी भीषण गर्मी पड़ती है तो आपने यह देखा होगा कि लोग अपने घरों पर एयर कंडीशनर(Air Conditioner) लगवा लेते हैं ऐसे में यह AC अंदर की हवा से आद्रता और गर्मी को खत्म करके घर के अंदर ठंडी हवा देने का कार्य करता है जिससे भीषण गर्मी से बचा जा सकता है AC जो होता है वह कई आकार में आता है परंतु उनके कार्य करने का जो तरीका होता है वह सभी सामान्य होता है तो आज इस Article के माध्यम से हम आपको AC क्या है उससे संबंधित सभी जानकारियां मुहैया कराएंगे जिससे यदि आप Air Conditioner लेने जा रहे हैं तो उससे पहले यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो।

AC Kya Hota Hai?

ऐसी जो होता है एक प्रकार की Electronic Machine होती है जोकि एयर कंडीशनर के नाम से जानी जाती है यह हमारे घरों ऑफिस स्कूल आदि में लगाया जाता है जिससे अंदर का वातावरण ठंडा रखा जा सके और जैसा कि आप जानते हैं कि जिस तरह से भीषण गर्मीयों का सामना लोगों को करना पड़ता है ऐसे में Air Conditioner ही एकमात्र सहारा होती है जो हमें गर्म हवाओं से निजात दिला सकती हैं यह घर के अंदर के गर्म हवाओं को सोख लेता है और उससे Refrigerant और Coils से Process करके ठंडी हवा प्रदान करता है और इस प्रकार जो गर्म हवा होती है वह ठंडी हवा में बदल जाती है और रूम का तापमान भी कम हो जाता है AC जो होती है वह बिना आवाज करने वाली मशीन है जो कि वर्तमान समय में काफी ज्यादा चलन में देखने को मिल रही है।

AC Kya Hai

ट्रांसफार्मर क्या है

AC का Full Form क्या है

यदि English में देखा जाए तो AC का Full Form ‘Air Conditioner’ होता है जिसे हिंदी में हम ‘वातानुकूलक’ के नाम से जानते हैं जोकि गर्म हवाओं को सोख कर हमें ठंडी और शुद्ध हवाएं प्रदान करती है।

Air Conditioner किस प्रकार से कार्य करता है

Air Conditioner का जो मुख्य कार्य होता है वह रूम के अंदर के वातावरण को ठंडा करने का होता है ऐसे में जब हम AC के Button को On करते हैं और उसके बाद अपने हिसाब से किसी Temperature को Set कर देते हैं तो AC में लगा Thermostat जो होता है वह वातावरण के तापमान को और आपके द्वारा किए गए तापमान Set को Automatically Difference निकाल कर कार्य करने लगता है जिससे 2 से 3 मिनट में ही पूरा Room ठंडा हो जाता है। निम्नलिखित हम आपको Air Conditioner के भागों के द्वारा किस प्रकार से कार्य किया जाता है वह बताने जा रहे हैं।

  • Evaporator
  • Compressor
  • Condenser
  • Expansion Valve
AC Kya Hai

ऐसी के कार्य करने वाले मुख्य भाग

Air Conditioner जो कार्य करता है वह पूर्ण रुप से उपरोक्त बताए गए इन्हीं चारों भागों के द्वारा ही कार्य करता है ऐसे में हम निम्नलिखित इन चारों के कार्य करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

पवन चक्की क्या है

Evaporator

यह एक प्रकार का Heat Exchange Coil  होता है जोकि इसमें ही Heat Fins लगाए जाते हैं और इसी Heat Fins से जब भी कोई नामी या गर्म हवा टकराती रहती है तो इस पंखे के द्वारा गर्मी को सूखने का कार्य किया जाता है और नमी इस Fins के संपर्क में आकर पानी में परिवर्तित हो जाती है जोकि AC में लगे  Water Drain House Pipe के माध्यम से बाहर की तरफ निकल कर आ जाती है और इससे Heat Exchange Coil भी खराब नहीं होता।

Compressor

जब Evaporator की सहायता से Low Pressure Refrigerant Compressor में पहुंचने का कार्य करता है तो यही कंप्रेसर उस गैस को फिर से Compress करने लगता है जिससे Gas का Temperature और Pressure बढ़ जाता है और यह एक प्रकार के Pump की तरह कार्य करने लगता है जिससे एयर कंडीशनर सिस्टम में Refrigerator जो होता है उसके बहाव को यह बनाए रखता है।

Condenser

जो Condenser होता है वह Compressor के अंदर से आने वाले High Pressure Refrigerant की गर्मी को बाहर निकालने का कार्य करता है और Refrigerator को Gas से Liquid में Convert भी करता है जोकि लिक्विड बनने के बाद उसे Expansion Valve में आसानी से भेज दिया जाता है।

Expansion Valve

यह एक प्रकार का ऐसा Valve होता है जो High Pressure Refrigerant को Low Pressure Refrigerant में Convert करने का कार्य करता है और इसके साथ ही साथ Liquid Refrigerant के Flow को कंट्रोल भी करता है जब इसकी सहायता से Liquid Refrigerant को Gas में Convert किया जाता है तो Evaporator के द्वारा जो भी गर्मियां होती हैं उसको सोख लिया जाता है

AC Kya Hai

AC का क्या फायदा हैं?

जब भी भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से हम विचलित हो जाते हैं और Temperature भी 40 के पार पहुंच जाता है तो ऐसी स्थिति में Air Conditioner ही एकमात्र सहारा होता है जो कि हमें राहत और सुकून देने का कार्य करता है तो आइए हम एयर कंडीशनर का क्या फायदा है उसके बारे में आपको जानकारी देते हैं।

  • AC एक प्रकार की ऐसी Electronic Machine है जोकि बिना शोर किए ही हमारे घर के एवं कमरे के वातावरण को ठंडा बना देती है ऐसे में हमारी नींद भी पूरी तरह से हो पाती है
  • जब भी Air Conditioner के सामने हम जाते हैं तो हमें एक मानसिक तौर पर सुकून मिलता है और हमारे अंदर की थकावट भी दूर हो जाती है
  • बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं जो गर्मियों के कारण उत्पन्न होती हैं ऐसे में एयर कंडीशनर हमें उन बीमारियों से बचाने का भी कार्य करता है।

एयर कंडीशनर से होने वाला नुकसान क्या है?

यदि एयर कंडीशनर हमें भीषण गर्मी में राहत और सुकून देता है तो वहीं इसके कुछ ऐसे नुकसान भी हैं जोकि हमारे लिए घातक भी साबित हो जाते हैं तो आइए निम्नलिखित हम इसके नुकसान के बारे में आपको जानकारी देते हैं।

  • Air Conditioner का जब ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो ऐसे में आपके शरीर की Energy कम खर्च भी होगी और आपका इससे मोटापा बढ़ेगा और आप में सुस्ती भी आने लगेगी।
  • Air Conditioner में बार-बार आने जाने से आपके शरीर का जो तापमान होता है वह घटता बढ़ता है ऐसी परिस्थिति में आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है।
  • जब एयर कंडीशनर का Temperature कम ज्यादा करते हैं तो इससे सिर में दर्द और  चिड़चिड़ाहट महसूस होती है
  • Air Conditioner का ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपका शरीर थका थका सा महसूस होता है और बहुत ज्यादा थकान भी Feel होने लगती है
  • Air Conditioner का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी Skin रूखी होने लगती है और Moisture भी कम हो जाता है
  • यदि रात के समय AC चलाकर सोते हैं तो ऐसी परिस्थिति में आपको जोड़ों का दर्द और बदन दर्द करने लगता है और शरीर में भी अकड़न आ जाती है।
  • एयर कंडीशनर से जो Gas निकलती है वह वातावरण के लिए घातक साबित होती है जोकि Global Warming को बढ़ाने का कार्य करती है

Leave a comment