अमेज़न डिलीवरी बॉय (Amazon Delivery Boy) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

0
316

अमेज़न डिलीवरी बॉय कौन हैं | Amazon Delivery Boy Kaise Bane | Amazon Delivery Boy Salary | अमेज़न डिलीवरी बॉय आवेदन प्रक्रिया क्या है

अगर आप भी कहीं काम तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है ऐमेज़ॉन के साथ जुड़ना क्योंकि आज के समय में लाखों लोग ऐमेज़ॉन के साथ जुड़कर लाखों कमा रहे हैं। आपको बता दे ऐमेज़ॉन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में गिनी जाती है। ऐमेज़ॉन  भारत के साथ-साथ अन्य कई देशों में पाया जाता है।  ऐसे में अगर आप ऐमेज़ॉन से जुड़ जाते हैं तो आप की कमाई  हजारों अथवा लाखों तक पहुंच सकती है। तो दोस्तों अगर आप ही कहीं जॉब करना चाहते हैं तो एक बार ऐमेज़ॉन में जरूर ट्राई करें। भारत में अमेजॉन काफी सालो से काम कर रही हैं ऐसे में भारत के लाखों लोग अमेजॉन से जुड़ कर लाखो कमा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने की प्रक्रिया और उससे संबंधित जानकारी बताने जा रहे हैं |

अमेजॉन डिलीवरी बॉय का काम

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि ऐमेज़ॉन से अगर आप कुछ आर्डर करते हैं तो आपके घर आपका सम्मान देने के लिए एक डिलीवरी ब्वॉय आता है बाइक पर आपका सामान छोटा हो या बड़ा  आपका सम्मान को आपके घर तक पहुंचाने के लिए डिलीवरी ब्वॉय की बहुत ही अहम भूमिका होती है। क्योंकि डिलीवरी ब्वॉय ही आपको समय से पहले बहुत सावधानी से आपका सामान आप तक पहुंचा देता है। इस डिलीवरी के काम के लिए amazon ने एक अलग कंपनी बना रखी है जिसका काम समान को ग्राहक तक पहुंचाने का होता है।

ऐमेज़ॉन की कंपनी में हमेशा डिलीवरी ब्वॉय की नौकरी खुली रहती है आप इन से संपर्क करके कभी भी इस नौकरी को ज्वाइन कर सकते हैं। एक जानकारी के मुताबिक दिल्ली में अमेजॉन के करीब 18 सेंटर है जहां से डिलीवरी ब्वॉय 10 से 15 किलोमीटर की दूरी में सामान डिलीवर करने जाते हैं।

अमेज़न डिलीवरी बॉय

Swiggy और Zomato में डिलीवरी बॉय जॉब कैसे करे

अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय कितने समय काम करता हैं ?

वैसे तो देखा जाए की डिलीवरी ब्वॉय सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 8:00 बजे तक समान डिलीवरी करता है।  लेकिन आपको बता दें कि यह उसको मिले आर्डर पर निर्भर करता है। अगर जल्दी की बात की जाए तो दिल्ली में एक डिलीवरी ब्वॉय 4 घंटे में करीब 100 समान डिलीवर कर देता है। इस तरह से आप इसे पार्ट टाइम के रूप में भी देख सकते हैं।

अमेजॉन डिलीवरी बॉय की मंथली इनकम

डिलीवरी ब्वॉय की मासिक सेलरी 12 से 15 हजार की  होती है। इसके अलावा उसके द्वारा डिलीवर किए गए हर सामान पर 10 से 15 रूपए अलग दिए जाते हैं। इस तरह से अगर एक दिन में 100 समान डिलीवर कर देते हैं तो 1 दिन में 1000  से  1500 अतिरिक्त मिल जाते हैं।और अगर पूरे महीने इसी तरह चलता रहा तो आराम से 50 से 60 हजार तक की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।  डिलीवरी बॉय की सैलरी आपके क्षेत्र में मिलने वाले ऑर्डर पर निर्भर रहती है। अगर ज्यादा आर्डर मिलेंगे तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे, लेकिन छोटे शहर में इतने आर्डर नहीं मिलते हैं। ऐसे में छोटे शहरों की इनकम भी कम होती है। अगर आप  भी नौकरी की तलाश में है तो इस काम को करके देखिए हो सकता है कि आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

Amazon Delivery Boy

डिलीवरी बॉय की नोकरी परमानेंट है या कॉन्ट्रैक्ट बेसिस

अमेजॉन में डिलीवरी बॉय की नौकरी ना तो परमानेंट होती है और ना ही कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होती है बल्कि आप जब चाहे यह नौकरी छोड़ सकते हैं और जब चाहे आप यह नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं। कंपनी भी आपकी परफॉर्मेंस के आधार पर आपको निकाल सकती है।

क्या डिलीवरी ब्वॉय को वाहन की सुविधा दी जाती हैं?

आपके पास अपना खुद का कोई स्कूटर बाइक है तो कंपनी के कुछ प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के लिए आपको अपना वाहन ही इस्तेमाल करना है। लेकिन जब कंपनी आपको बड़े प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के लिए कहती है जैसे कि फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि तो वह कुछ शर्तों के साथ आपको बड़े वाहन भी मुहैया कराती है।

डिलीवरी ब्वॉय को काम कौन सिखाता है?

नौकरी पर रखने के बाद Company खुद आपको इसकी जानकारी देगी कि आपको प्रोडक्ट को कैसे डिलिवर करना है और प्रोडक्ट्स को किस टाइमिंग के हिसाब से डिलिवर करना है। मतलब डिलिवरी से जुड़ी सभी ट्रेनिंग Amazon की तरफ से दी जाती है।

अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने की पात्रता

  • अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको किसी भी सरकारी बोर्ड से कम से कम 10 वीं या 12 वीं पास होना अनिवार्य है और इसका सर्टिफिकेट आपके पास होना चाहिए।
  • उसके साथ-साथ आपके पास है कि स्मार्टफोन और सामान डिलीवर करने के लिए एक दो पहिया वाहन होने चाहिए जैसे कि मोटरसाइकिल स्कूटर यह व्यवस्था आपको कंपनी से नहीं मिलेगी। आपको इसका खुद ही बंदोबस्त करना होगा।
  • उसके साथ आपके पास बाइक के जरूरी कागजात होने चाहिए। जैसे के ड्राइविंग लाइसेंस बाइक रजिस्ट्रेशन कार्ड इंश्योरेंस आदि ताकि आपको पुलिस परेशान ना करें।
  • सैलरी प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और किसी भी बैंक का अकाउंट होना अनिवार्य है। आज के समय में सैलरी सीधा बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है।

अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बनने की प्रक्रिया

ऑफलाइन आवेदन

  • अमेज़न डिलीवरी बॉय ऑफलाइन प्रक्रिया में सबसे पहले आपको ऐमेज़ॉन सेंटर जाकर जॉब के लिए अप्लाई करना होगा।
  • अमेजॉन ऑफिस ढूंढने के लिए आपको गूगल में सर्च बॉक्स में जाकर अमेज़न ऑफिस इन सिटी लिखकर सर्च करना होगा।
  •  सर्च करने पर आपके आसपास के ऑफिस की जानकारी आपको मिल जाएगी। इस तरीके से आप ऑफिस जाकर जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रक्रिया

  • अमेजॉन डिलीवरी ब्वॉय बनने के लिए सबसे पहले आपको इनके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
अमेज़न डिलीवरी बॉय
  • यहां आपको अपना अकाउंट बनाना होगा | अकाउंट बनाने के लिए आपको Create Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना नाम , ईमेल आईडी ,पासवर्ड आदि जानकारी भरनी होगी।
अमेज़न डिलीवरी बॉय
  • आपके पास एक जीमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। सभी जानकारी भरने के बाद आपको Create Your Amazon Account के बटन पर क्लिक करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here