(Top 10 Methods) अमेज़न से पैसे कैसे कमाए- Amazon Se Online Paise Kamaye

0
156

Amazon Kya Hota Hai | अमेज़न से पैसे कैसे कमाए | Amazon Se Online Paise Kamaye | अमेज़न से पैसे कमाने का तरीका क्या है

बढ़ती महंगाई और पैसों के महत्व को देखते हुए हैं हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन हो या ऑफलाइन पैसे कमाना चाहता है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि अमेज़न दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर है जहां पर आप कुछ खरीदने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। अमेज़न से पैसे कमाना बहुत ही आसान है आज के समय में लगभग 500000 से भी ज्यादा लोग इस ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर में काम कर हजारों रुपए कमाते हैं। चलिए फिर आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में संपूर्ण जानकारी बहुत ही सरल और आसान भाषा में आपको प्रदान करेंगे। यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए

यदि आपको इंटरनेट और कंप्यूटर का थोड़ा बहुत भी ज्ञान है तो आप अमेज़न से पैसे कमा सकते हैं और इसकी सबसे खास बात यह है कि आप ऑनलाइन घर बैठे ही यह कार्य कर सकते हैं क्योंकि अमेज़न स्टोर बहुत सारी सर्विस प्रोवाइड करता है। चलिए फिर अब हम आपको ऐमेज़ॉन की कुछ सर्विस के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जो इस प्रकार है।

अमेज़न से पैसे

Amazon Affiliated Marketing

ऐमेज़ॉन एफिलिएटेड मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऐमेज़ॉन के एफिलिएटेड प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। जिसके लिए आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आप अपने किसी भी प्रोडक्ट को वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फिर सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं जिसके बाद कोई भी ग्राहक आपके शेयर किए हुए लिंक से अमेजॉन प्रोडक्ट खरीदता हैं तो आपको उस प्रोडक्ट की प्राइस पर 20% या उससे अधिक का कमीशन दिया जाता है। वर्तमान में अमेजन 11 देशों में Affiliate प्रोग्राम प्रदान करता है।

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए

अमेजॉन एफिलिएटेड मार्केटिंग के लिए अकाउंट बनाने की प्रक्रिया

अमेजॉन एफिलिएटेड मार्केटिंग
Amazon Account
  • उसके बाद लॉगइन पेज पर आपको Create Your Amazon Account पर क्लिक करना है।
Create Your Amazon Account
  • जिसके बाद आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी है जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड आदि दर्ज करने के बाद सबमिट करदे ।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी पूरी Detail सही से भरनी है। जैसे आपका नाम, एड्रेस लिंक, सिटी, स्टेट, पिन कोड, कंट्री का नाम, फोन नंबर, The Payee Listed Above option, उसके बाद सभी जानकारी भरने के बाद नेक्सट बटन पर क्लिक करे।
  • डिटेल्स डालने के बाद अगले पेज में आपको Website और Apps Details डालनी है। और उसका लिंक आपको यहाँ Enter करना है। अब Next Button पर क्लिक करके दुसरे पेज पर Visit करे।
  • दूसरे पेज पर आपको एफिलिएटेड प्रोफ़ाइल की डिटेल्स दर्ज करनी है जैसे स्टोर आईडी, अबाउट,सिलेक्ट प्रीमियर टॉपिक, अमेजॉन आईटम, सिलेक्ट प्रीमियर आदि
  • उसके बाद आपको वेबसाइट सिलेक्ट करने के बाद आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे ड्राइव ट्रैफिक, जेनरेट इनकम, बिल्ड लिंक, विजिटर्स, ज्वाइनिंग रीजन, अबाउट उस, कॉन्ट्रैक्ट terms आदि।
  • इसके बाद आपको फिनिश्ड के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अब आप Now की बटन पर क्लिक करके पेमेंट और Tax Detail डाल सकते है। या फिर लेटर पर क्लिक करके बाद में भी डाल सकते है।
  • अब आपका Amazon Affiliate Account बन चुका है। अब आपको ईमेल भेजकर बता दिया जाएगा की आपका Account Approve हुआ है या नहीं।

अमेजॉन पर अपना प्रोडक्ट सेल करे

बहुत सारी औरतें कैसी होती है जो पेंटिंग चित्र मूर्तियां हस्तशिल्प आदि में माहिर होते हैं तो ऐसे लोगों के लिए ऐमेज़ॉन एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है यहां पर आप अपने द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट सेल कर हजारों रुपए कमा सकते हैं। यदि आपकी कोई दुकान का शोरूम है तो आप उसे अमेजॉन के सहायता से ऑनलाइन ले जा सकते हैं जिसके बदले अमेज़न आपसे कुछ कमीशन लेकर जिसके बाद आपका सामान देशभर में बिकता है इससे आपके द्वारा बनाया गया सामान ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी बिकता है जिससे आपके इनकम में वृद्धि हो सकती है।

अमेज़न से पैसे

डिलीवरी बॉय

वैसे तो अमेजॉन प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए खुद का डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम चलाता है लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर ऐमेज़ॉन को छोटी-बड़ी कोरियर कंपनियों का सहारा लेना पड़ता है। क्योंकि अमेजॉन कंपनी चाहती है कि बहुत ही कम समय में प्रत्येक क्षेत्र में जल्द से जल्द डिलीवरी हो सके इसीलिए अमेजॉन नए डीलर की तलाश में रहते हैं। यदि आप किसी भी प्रोडक्ट की डिलीवरी करने में सक्षम है तो आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिसके लिए आप को ऑफिस से संपर्क करना पड़ता है जहां आपको सारी डिटेल दे दी जाती हैं।

अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क

अमेजॉन एक मैकेनिकल तुर्क नाम का कार्यक्रम का संचालन भी करता है जिसमें यह कंपनियों को फ्रीलांसर कार्य करने वाले लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया जाता है। यह प्लेटफॉर्म अमेजॉन से जुड़ी कई कंपनियों के लिए कार्य करता है। इसमें डुप्लीकेट सामान का पता लगाना उत्पाद की इंफॉर्मेशन कलेक्ट करना सोशल मीडिया पर वीडियो बनाना प्रमोशन करना और पुरानी पोस्ट को हटाने का कार्य किया जाता है। इसके अलावा मेकेनिकल ट्रक मेंबर्स में ऑडियो डाटा ट्रांसक्रिप्शन मैं हेल्प करता है और डेवलपर्स मेंबर एप्लीकेशन बनाने में मदद करते हैं। क्षेत्र में थोड़ा सा भी ज्ञान और इंटरेस्ट है तो आप अमेजॉन मैकेनिकल तुर्क ज्वाइन कर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Kindle

यदि अगर आप लेखक, कवि, इंडस्ट्री एक्सपर्ट या फिर अन्य किसी क्षेत्र में लेखन का कार्य करते हैं तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जहां आप अपना लेखन कार्य प्रकाशित करवा सकते है।इसकी सहायता से आप अपने विचारों को दुनिया भर में लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जिसमें आप 5 मिनट से भी कम समय में ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म की मदद से आपकी किताब 24 से 48 घंटों के अंदर अंदर अमेजॉन के स्ट्रांग नेटवर्क पर ऑनलाइन देखने के लिए तैयार हो जाएगी। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप अपनी किताब की कीमत खुद तय कर सकते हैं जिसके बाद आपकी किताब की सेल होने के बाद आपको बैंक अकाउंट में मनी ट्रांसफर कर दी जाती है।

पुस्तकों की कुछ लोकप्रिय श्रेणियां जैसे कि साहित्य, उपन्यास, कॉमिक्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, तकनीकी, शिक्षा, रोमांस, विज्ञान कथा, फंतासी, किशोर और युवा वयस्क आदि को आप अमेजन केडीपी (KDP) का उपयोग करके प्रकाशित कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here