फ्लिपकार्ट (Flipkart) से शॉपिंग कैसे करे- जानिए Flipkart Shopping प्रक्रिया आसान शब्दों में

0
308

Flipkart Kya Hota Hai | फ्लिपकार्ट (Flipkart) से शॉपिंग कैसे करे | फ्लिपकार्ट शॉपिंग प्रक्रिया क्या है | फ्लिपकार्ट को कैसे इस्तेमाल करें |Online Flipkart Shopping Kaise Kare

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं आजकल इंटरनेट का कितना महत्व है बिना इंटरनेट हम कुछ नहीं कर सकते। इंटरनेट के माध्यम से  हम अपने सारे काम मिनटों में कर लेते हैं। तो क्या आप जानते हैं के आप इंटरनेट से Flipkart Shopping भी कर सकते हैं आजकल जिस तरह से लोग इंटरनेट को यूज कर रहे हैं। सबको मालूम होगा कि इंटरनेट से शॉपिंग भी कर सकते हैं। फ्लिपकार्ट का नाम तो आपने सुना ही होगा फ्लिपकार्ट एक मशहूर एप है  जिससे आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने में कोई कठिनाई नहीं आती।  क्या आपने सुना है फ्लिपकार्ट के बारे में?  जाहिर है कि सबने सुना ही होगा कि फ्लिपकार्ट क्या होता है?

Flipkart Shopping

जब आप जानते हैं कि फ्लिपकार्ट क्या है तो आप जानते होंगे कि उस से शॉपिंग कैसे की जाती है? आज हमारा आर्टिकल इसी के ऊपर है कि हम फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कैसे कर सकते हैं?  पर कुछ लोग हैं जिनको इस बारे में पूरी मालूमात नहीं होती आज हम आपको बताएंगे कि फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कैसे की जाती है? फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने से पहले हमारे लिए जानना जरूरी है कि  फ्लिपकार्ट क्या होता है तो आइए आपको बताते हैं कि फ्लिपकार्ट क्या होता है?

Flipkart Shopping

फ्लिपकार्ट क्या है?

Flipkart प्राइवेट लिमिटेड एक बेंगलुरु भारत में स्थित ई-कॉमर्स कंपनी है। यह कंपनी ज्यादातर किताबें, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक फैशन, होम,  ग्रोसरीज, लाइफ़स्टाइल्स के प्रोडक्ट बेचता है। यह सचिन बंसल और विनय बंसल द्वारा स्थापित की गई थी 2007 में। फ्लिपकार्ट से आप लगभग हर चीज आसानी से मंगा सकते हैं। आपका पर्सनल प्रोडक्ट हो या फिर कोई इलेक्ट्रॉनिक चीज हो आपको मंगाने में कोई कठिनाई नहीं आएगी।

Flipkart Shopping

फ्लिपकार्ट  को कैसे इस्तेमाल करें?

  • Flipkart Shopping करने के लिए सबसे पहले आपको फ्लिप कार्ड को डाउनलोड करके उस पर अकाउंट बनाना होगा आइए आपको बताते हैं कि फ्लिप कार्ड कैसे इस्तेमाल करते हैं?
  • नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • ऐप डाउनलोड करें:  गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और फ्लिपकार्ट सर्च करें। जब इस स्क्रीन पर फ्लिपकार्ट आ जाए तो इनस्टॉल पर क्लिक करें और उसे डाउनलोड करें।
  • साइन अप करें:  जब  एप डाउनलोड हो जाएगी तो आपको साइन अप का ऑप्शन मिलेगा क्रिएट एन अकाउंट करें और साइन अप करें फ्लिपकार्ट अकाउंट से। आप इस पर  अपना फेसबुक अकाउंट या जीमेल अकाउंट इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं।
  • जो खरीदना है उसे सर्च करें:  अकाउंट बनाने के बाद आप फ्लिपकार्ट में दाखिल हो चुके हैं। अब जो आपको खरीदना है उसे सर्च बॉक्स में एंटर करें और सर्च पर क्लिक करें। आपको वह चीजें दिखने लगेंगी।
Flipkart Shopping

 फ्लिपकार्ट से शॉपिंग (Flipkart Shopping) कैसे करें?

Flipkart से शॉपिंग करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अपना प्रोडक्ट  चुने:  जो प्रोडक्ट आपको खरीदना है उसे सर्च बॉक्स में जाकर सर्च करें अपना प्रोडक्ट चुनकर आगे बढ़े।
  • एड टू कार्ट  करें:  जो प्रोडक्ट आपने चुन लिया है उसे अपने कार्ट में ऐड करें कार्ट में ऐड करने के लिए   एड टू कार्ट करें। आप का प्रोडक्ट आपके कार्ट में ऐड हो जाएगा।
  • कार्ट में जाएं:  कार्ट में आकर आपने जो प्रोडक्ट ऐड किया है वह आपको दिखेगा। अब आगे बढ़े और डीटेल्स भरे।
  • डिलीवरी ऐड्रेस को चुने: अब आपको अपना डिलीवरी ऐड्रेस चुनना है। डिलीवरी ऐड्रेस चने और आगे बढ़े।
  • पेमेंट करें:  डिलीवरी ऐड्रेस  चुन ने के बाद अब आपको भुगतान करना है। भुगतान करें डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड अथवा  कैश ऑन डिलीवरी चुने।
  • कंटिन्यू पे क्लिक करें:  पेमेंट मोड सेलेक्ट करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें और भुगतान करें आपका ऑर्डर अब बुक हो चुका है।

 फ्लिपकार्ट से कितने समय में आप का प्रोडक्ट आ जाता है?

 फ्लिपकार्ट से आपके प्रोडक्ट आने में लगभग 2 से 3 दिन लगते हैं दो से 3 दिन इनके रेगुलर वर्किंग डेज है। आपके प्रोडक्ट को 2 से 3 दिन से ज्यादा कर समय कभी नहीं लगेगा।

Conclusion

 उम्मीद करती हूं क्या आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि Flipkart Shopping कैसे करते हैं? फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना बहुत ही सरल है और फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करिए इसी तरीके से।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here