CIBIL Score या Credit Score क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में

0
41

दोस्तों आज का हमारा विषय है CIBIL Score या Credit Score क्या होता है? जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि बहुत सारे लोग अपना व्यापार शुरू करने के लिए या घर खरीदने के लिए या  कार खरीदने के लिए या बाइक खरीदने के लिए लोन लेते हैं और ऐसे में लोगों का लोन आसानी से मिल जाता है पर कुछ लोग हैं जिनको दिक्कत आती है। लोन लेने में उनको आसानी से लोन नहीं मिल पाता तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि किसी लोन को अप्रूव करवाने के लिए क्रेडिट स्कोर यह सिविल इसकोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तो चलिए आज जानते हैं कि सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर क्या होता है? जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Credit Score क्या होता है

क्रेडिट स्कोर और  सिबिल स्कोर एक तरह की संख्या है जिससे यह निर्धारित होता है कि लोन दिया जाना चाहिए या नहीं। सिबिल  स्कॉर  या क्रेडिट स्कोर में आपका पिछले 6 महीने के  फाइनेंशियल रिपोर्ट देखी जाती है अगर आप ने पूर्व में लिए लोन या क्रेडिट कार्ड का बिल का भुगतान अच्छे से किया है तो आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा और आपने फोन में लिए लोन का भुगतान अभी तक नहीं किया है तो फिर आप का क्रेडिट स्कोर कम होगा और क्रेडिट स्कोर के कम होने पर आपको लोन प्रदान नहीं किया जाता। ट्रांस यूनियन सिविल लिमिटेड भारत की पहली क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी है जिसके सामान्य रूप से क्रेडिट ब्यूरो भी कहा जाता है। इसका मिशन उपभोक्ताओं के बारे में ऐसी जानकारी उपलब्ध कराना है जिसके माध्यम से कंपनियों का व्यापार तेजी से बढ़े और उपभोक्ता को जल्द से जल्द आसान शर्तों पर लोन मिल सके।

CIBIL Score या Credit Score

CIBIL Score या Credit Score

इस कंपनी के पास 550 मिलियन से अधिक व्यक्ति और वित्तीय संस्था के क्रेडिट स्कोर रिकॉर्ड है।जो भी व्यक्ति लोन लेने का इच्छुक है उसकी पिछले 6 महीने की रिपोर्ट देखी जाती है। उसके फाइनेंशियल डाटा का अध्ययन किया जाता है। इसके बाद कुछ  शर्त जैसे के समय पर लोन चुकाना क्रेडिट बिल का भुगतान करना इस पर  किया जाता है जिसे सिविल स्कोर या क्रेडिट स्कोर कहा जाता है जिस भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है उसे लोन  बेहद आसानी से मिल जाता है।

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर कैसे काम करता है?

आपके क्रेडिट कार्ड का भुगतान की रिपोर्ट को बैंकों और वित्तीय संस्थाओं द्वारा मासिक आधार पर सिविल के पास जमा किया जाता है। इस जानकारी का उपयोग करके क्रेडिट इनफॉरमेशन रिपोर्ट ओं क्रेडिट स्कोर बनाया जाता है। इसके आधार पर ही लोन  उपलब्धि जानी जाती है। इसको या क्रेडिट स्कोर लोन आवेदन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं तो आपके आवेदन के बाद आप का क्रेडिट इनफॉरमेशन रिपोर्ट ओं क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। यदि आप का क्रेडिट स्कोर कम है तो कागजात यानी बैंक या वित्तीय संस्था आपके लोन पर विचार ही  नहीं किए जाएंगे पर अगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कागजात लेने देने पर विचार हो जाता है।

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा के सिविल स्कोर और क्रेडिट स्कोर क्या होता है और यह कैसे काम करता है। अगर आपको फिर भी कोई कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। आगे भी इसी तरह आपको और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here