Dogecoin क्या है- क्रिप्टो करेंसी Dogecoin (डॉजक्वाइन) में कैसे करें निवेश जाने हिंदी में

0
78

Dogecoin Kya Hai | Dogecoin में निवेश कैसे करें | Dogecoin की शुरुआत कब हुई | डॉजक्वाइन क्रिप्टो करेंसी की जानकरी हिंदी में

दोस्तों आज हम आपको Dogecoin के बारे में बता रहे हैं कि डॉजक्वाइनक्या है और इसमें कैसे निवेश कर सकते हैं Dogecoin क्रिप्टो करेंसी का ही क्वाइन है।जैसा कि आप लोग जानते हैं क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल करेंसी है यह ब्लैक चैन टेक्निक पर कार्य करती है। क्रिप्टो करेंसी में कोडिंग टेक्निक का उपयोग किया जाता है इस तकनीक के द्वारा करेंसी का लेनदेन पूरी तरह सुरक्षित होता है इसलिए इसमें ट्रेडिंग करना आसान नहीं है। धोखाधड़ी या गड़बड़ी की बात करें तो इसमें इसकी संभावना ना के बराबर है इसकी सबसे बड़ी कमी है कि यह बैंकों पर निर्भर नहीं होती है और शायद यही वजह है कि इसमें धोखाधड़ी होने के चांस कम है।

Dogecoin Kya Hai

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं Dogecoin क्रिप्टो करेंसी का ही एक कॉइन है इसकी शुरुआत लगभग 1 साल पहले हुई थी बहुत से लोगों का मानना है कि इस क्वाइन को एक मजाक के तौर पर शुरू किया गया था पिछले (May 2021) हफ्ते यह क्वाइन एक नई ऊंचाई पर पहुंचा है अब इसकी मार्केट कैपिटल 9200 करोड़ यूएस डॉलर हो गई। इंडियन करेंसी के हिसाब से लगभग 6.90 लाख करोड़ रुपए है। अगर देखा जाए तो इस करेंसी में पिछले 6 महीनों में 26000 परसेंट से ज्यादा रिटर्न दिया है और आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह एक इंटरनेट पर आधारित वर्चुअल करेंसी है Dogecoin बिटकॉइन के अलावा दुनिया में अन्य बहुत सी कॉइन इस वक्त प्रचलित है जैसे सिस्कॉइन, वॉइस कॉइन मोनरो, रेड कॉइन, सिया कॉइन, आदि।

Dogecoin

Dogecoin की शुरुआत 

Dogecoin को शुरू करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Markus और Jackson Palmer हैं। इन दोनों सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने सन 2013 में इसकी शुरुआत की थी लेकिन ऐसा समझा जाता है की टेस्ला और स्पेसएक्स के अनुसार एलन मस्क इस के बारे में एक ट्वीट किया था उसके बाद अचानक इसकी कीमतों में उछाल आ गया।

कैसे करें Dogecoin में निवेश ?

सन 2018 क्रिप्टो करेंसी के निवेश पर पाबंदी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक इसमें निवेश करने की अनुमति दी गई इसके बाद भारतीय लोगों ने भी इसमें काफी निवेश किया इसमें निवेश करना एक जटिल प्रक्रिया है। किसी भी क्रिप्टो करेंसी क्वाइन को खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज के द्वारा ही मुमकिन है।

Dogecoin को भारत में निवेश करने की कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज

  • CoinswitchKuber
  • WazirX
  • CoinDCX
  • Bitbns
  • Zebpay

Dogecoin को भारत में निवेश करने की प्रक्रिया

  • Coins witch Kuber,WazirX,Coin DCX,Bitbns,Zebpay
  • इनमें से किसी एक क्रिप्टो एक्सचेंज को इंस्टॉल करना होगा।
  • इंस्टॉल करने से पहले किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज को पूरी तरीके से जांच लें।
  • केवाईसी वेरीफाई करने के बाद अपना अकाउंट बनाना होगा। 
  • ऐप पर अपनी बैंक डिटेल/यूपीआई डिटेल डालें। 
  • बैंक डिटेल/यूपीआई रजिस्टर होने के बाद एक्सचेंज में मनी ऐड करें। 
  • एक्सचेंज में रुपये जमा होने के बाद आप इसका उपयोग Dogecoinया किसी दूसरी   क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं।
Dogecoin Kya Hai

सबसे ज्यादा रिटर्न

पिछले 6 महीने की बात करें तो यूएसए शेयर मार्केट के प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स S&P ने 19 फीसदी का रिटर्न देने का काम किया है. जबकि, क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ने  286% रिटर्न दिया है। क्रिप्टो करेंसी मार्केट के सबसे मशहूर टेस्ला क्वाइन ने 56 पर्सेंट का रिटर्न हुआ है। सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला कॉइन Dogecoinहै जिसका रिटर्न 26000 प्रतिशत है।

Bitcoin और Dogecoin में क्या अंतर है

जब Dogecoin को कई साल पहले बनाया गया था तब सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने इसमें उसी कोड का इस्तेमाल किया था जो बिटकॉइन बनाने में किया था। जबकि बिटकॉइन एक व्यापक और बेस्ट इकोसिस्टम पर आधारित क्रिप्टो करेंसी है जबकि उसके मुकाबले पर Dogecoin एक इन्फ्लेशनरी करेंसी है।एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका मतलब होता है अधिक डॉगी हर दिन हर मिनट में बनते हैं इसे बनाने की कोई लिमिट सीमित नहीं है। उदाहरण के तौर पर अगर आप माने तो हर रोज हर एक मिनट में 10,000 Dogecoin जारी होते हैं इसके हिसाब से हर एक दिन मैं 15 मिलियन Dogecoinऔर साल भर में 5 बिलियन Dogecoin बनते हैं।

Dogecoin का भविष्य

Dogecoinके मामले में अगर एक्सपर्ट की मानें तो मीम कल्चर से इस कॉइन की कीमत में काफी तेजी दर्ज की गई है भविष्य में आगे चलकर इसकी कीमत में कितना इजाफा होता है यह देखना है जरूरी है। क्रिप्टो करेंसी का कोई वास्तविक सिस्टम नजर नहीं आता है। एलन मस्क के अनुसार क्रिप्टो करेंसी चाहे जितने ही अच्छे रिटर्न क्यों न दे लेकिन खरीदते वक्त आपको सावधानी बरतनी होगी। एलन मस्क ने कई महीने पहले इसके सपोर्ट में कई ट्वीट किए थे जब Dogecoin की कीमत 3 सेंट थी इस ट्वीट के बाद इसको इसकी कीमतों में काफी इजाफा देखा गया। इससे पहले दिसंबर में भी इन्होंने एक ट्वीट किया था जिससे इस क्वाइन की कीमतों में 20% का इजाफा हो गया था।

Note- दोस्तों आज हमने आपको Dogecoin के बारे में विस्तार से बताया लेकिन इसमें निवेश करते वक्त इस बात का ध्यान रखना है कि इसकी जिम्मेदार कोई बैंक या सरकार नहीं होती इसे सिर्फ आप अपनी ही जिम्मेदारी पर खरीद या बेच सकते हैं सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here